शास्त्र के अनुसार इन पाँच जगह ना पहने चप्पल और जूते

Kounsi Panch Jagah Na Pahne Chappal Jute 

हमारे धर्म शास्त्र बताते है की यह पाँच जगह बहुत पवित्र मानी गयी है अत: इन जगहों पर गन्दी चप्पले और जूते पहन कर जाना पापकर्म है और ऐसा करने से हमें अशुभ का सामना करना पड़ता है | भूल से भी ऐसी जगहों पर जूते और चप्पल पहन कर प्रवेश न करे |

कौनसी जगहों पर चप्प्प्ल और जूते ना पहने


आइये अब जानते है की वो  कौन कौन सी पाँच जगह है जहाँ विशेष सम्मान के साथ हमें बिना चप्पल और जूतो के जाना चाहिए जिससे की कोई देवी देवताओ का दोष हम पर ना लगे . 

किन 5 जगहों पर ना पहने चप्पल जूते 

मंदिर

मंदिर में जूते-चप्पल पहन कर जाने से देवी-देवता रुठ जाते है। इसलिए भूलकर भी मंदिर में जूते-चप्पल से प्रवेश नहीं करना चाहिए ।

तिजोरी के पास

तिजोरी के पास

तिजोरी में हम धन आभूषण आदि रखते है | माँ लक्ष्मी का इसे वास मानकर हम दिवाली पर इसकी पूजा भी करते है | इसी कारण तिजोरी में कुछ निकालते और रखते समय पैरो में जूते चप्पल नही पहने होने चाहिए |

भंडार घर

अन्न को भी देवता का ही रूप माना जाता है जो जीवन देने वाला है | अत: अन्न या भंडार घर में कभी जूते-चप्पल लेकर नही जाना चाहिए |

रसोई घर

रसोई घर में जाते समय भी गंदे जूते चप्पल दूर ही रखने चाहिए |

रसोई घर


अन्न और अग्नि दोनों को ही देव-तुल्य माना जाता है। इसलिए, रसोई घर में जाते समय जूते-चप्पल पहनना गलत माना जाता है। ऐसा करने से अन्न और अग्नि हमसे रूठ जाते है।

पवित्र नदी

पवित्र नदियाँ

पवित्र नदियों का पवित्रता बनाये रखने के लिए और पानी पीने योग्य बना रहे अत: जूते-चप्पल पहन कर नदी में प्रवेश नही करना चाहिए | साथ ही ध्यान रखे की आपके द्वारा किसी तरह की गन्दगी नदी में ना जाये |

चप्पल जूतो से जुड़े वास्तु नियम 

Chappalo Juto Se Jude Vastu Niaym

* घर में आँगन में कभी भी फैलाकर चप्पल जूतों को ना रखे , इन्हे सही क्रम में जमा कर रखना चाहिए .

* कभी भी चप्पल और जुटे उल्टे नही पड़े होने चाहिए वरना शनि देवता रुष्ट हो जाते है . 

* कभी भी बेडरूम में चप्पल जूतों को ना रखे . 

* जिस अलमारी में आप रुपए या गहने रखते हो , उसके निचे खाली स्थान पर चप्पल जूते नही रखने चाहिए . 

* चप्पल जूतो को रखने के लिए दिशा का ज्ञान भी रखे . चप्पल और जूतों को खोलने की सही दिशा दक्षिण या पश्चिम को बताई गयी है . 

 * घर के मुख्य द्वार के बिलकुल  सामने भी कभी चप्पले नही उतारनी चाहिए , यह घर के प्रवेश की दिशा है जिसका हमें सही ध्यान रखना चाहिए . 

चप्पल जूतो से जुड़े वास्तु प्रश्न उत्तर ? 

प्रश्न :  क्या रसोई में हम कोई भी चप्पल और जूते नही ले जा सकते है ?

उत्तर : जी हां , सर्दी के दिनों में आप रसोई में चप्पल जूते पहन कर जा सकते है , लेकिन यहा एक बात का आपको विशेष ध्यान रखना है कि चप्पले कपड़े , या रबड़ की हो और साथ ही यह चप्पल किसी गन्दी जगह ना गयी हो . यह चप्पल सिर्फ रसोई में ही पहने और इसे बाहर और बाथरूम में लेकर कभी ना जाये . 


 सारांश  

  1. तो दोस्तों यहा आपने जाना कि शास्त्र अनुसार वे पांच पवित्र जगह कौनसी है जहाँ हमें चप्पल और जूते पहन कर नही जाना चाहिए , साथ ही हमने आपको चप्पल और जूते से जुड़े कुछ वास्तु टिप्स भी इस आर्टिकल में बताये है जिनका पालन करके आपके वास्तु दोष से बच सकते है .

Post a Comment

Previous Post Next Post