मकर संक्रांति पर ये 8 उपाय दिलाते है जीवन में यश और सम्मान


Makar Sankranti Par Kiye Jane Wale Upay in Hindi : मकर संक्रांति मुख्य रूप से सूर्य देवता को समर्प्रित त्योहार है जब वे अपनी धनु से मकर राशि में प्रवेश करते है | इस दिन से ही सूर्य देवता दक्षिणायन से उत्तरायण हो जाते है |

इस दिन का अत्यंत महत्व है क्योकि सूर्य अपनी दिशा बदलता है जिससे ग्रह नक्षत्र भी बदल जाते है . अत: इस दिन अच्छे कर्म करे पूजा पाठ और दान करे , पवित्र नदियों में स्नान करे तो भाग्य हमारे लिए सकारात्मक परिणाम लाना शुरू कर देता है . 

>>नहाने के समय करे ये 5 उपाय और बोले ये मंत्र , मिलेगी दिव्य शक्तियां

मकर संक्रांति के उपाय


सम्मान यश के लिए करे यह 5 उपाय संक्रांति पर 

– मकर संक्रांति पर सूर्योदय से पूर्व उठें और स्नान करते समय स्नान जल को स्पर्श करते हुए यह मंत्र बोले | गंगे च यमुने चैव गोदावरी सरस्वति। नर्मदे सिन्धु कावेरी जलऽस्मिन्सन्निधिं कुरु।। इससे आपको सभी पवित्र तीर्थो का पूण्य प्राप्त होगा ।

– फिर स्वच्छ वस्त्र धारण करके तांबे के जल भरे लोटे में लाल फूल ,गुड़ , तिल और चावल डालकर सूर्य को जल से अर्ध्य दे । फिर सूर्य के 108 नामो का जप करे ।

-तुलसी माता को जल चढ़ाएं और परिक्रमा करें।

– संक्राति का दिन दान करने और पूण्य कमाने का दिन माना जाता है | इस दिन मंदिर में गुड़ और काले तिल का दान करना चाहिए | भगवान को तिल और गुड़ से बने लड्डू , गजक और रेवड़ी का भोग लगाना चाहिए ।

daan kare or fal paaye

–  नजदीकी शिवालय में जाकर शिवलिंग पर दूध में मिले काले तिल चढाने चाहिए |

_ इस दिन सूर्य की उर्जा अधिक से अधिक शरीर को मिले अत: भारत में कई जगह छतो पर पतंगबाजी करने की परम्परा बनी हुई है | पर ध्यान रखे की आपकी पतंगबाजी से जीवो और पक्षियों को परेशानी ना हो |

- कहते है कि संक्रांति के दिन काले तिल और गुड के लड्डू सूर्य की रोशनी में खाने से सूर्य देवता और उनके पुत्र शनि देव दोनों की कृपा हम पर होती है . साथ ही वैज्ञानिक नजरिये से भी यह लड्डू सेहत के लिए बहुत अच्छे होते है और शरीर को गर्मी देते है . 

- इस दिन इन लड्डूओ का दान भी बहुत ज्यादा फलदायी होता है  यह व्यक्ति को बाकि दिन की तुलना में एक हजार गुणा ज्यादा फल दिलाता है . 

-  इस दिन पक्षियों को अन्न खिलाने से ग्रहों के दोष कम होते है और समृधि की प्राप्ति होती है . 

>> घर को बुरी नजर से बचाने के आसान उपाय टोटके


>> शिव पुराण के कारगर उपाय अपनाकर किस्मत चमका ले


>> धन हानि से बचने के 5 उपाय ले काम में , बचने लगेंगे रुपए 

Post a Comment

Previous Post Next Post