वास्तु शास्त्र के अनुसार नहीं करनी चाहिए ये 8 चीजें गिफ्ट

Kounsi Chije Dena Ashubh Mana Jata Hai . 

हम सभी हर शुभ अवसर पर एक दूसरे को उपहार (Gift) देते है। चाहे वो शादी हो, बर्थडे पार्टी हो, कोई फेस्टिवल हो या अन्य कोई अवसर। हर शख्स अपनी शुभकामनाओं और अच्छी भावना से ही गिफ्ट देता है। लेकिन, फेंगशुई और वास्तु में 5 ऐसी चीजों के बारे में कहा गया है कि जिन्हें गिफ्ट देने से लोगों के आपसी संबंधों पर बहुत ही बुरा असर पड़ता है, साथ ही उन्हें धन के नुकसान का भी सामना करना पड़ सकता है।

वास्तु अनुसार कौनसी चीजे ना करे गिफ्ट


उपहार में अशुभ चीजे कौनसी बताई गयी है

आइये जानते है कि उपहार में दी जाने वाली कौनसी चीजे अशुभ बताई गयी है . ऐसी चीजे हमें कभी भी गिफ्ट के रूप में नही देनी चाहिए . इन्हे देने से लेने वाले और देने वालो पर बुरा प्रभाव पड़ता है . 

1. पानी से सम्बंधित चीज़ें या शो-पीस

अक्सर लोग पानी बहने वाले शो पीस जैसे आइटम गिफ्ट में देते हैं। वास्तु के अनुसार, ऐसी चीज़ों को गिफ्ट के तौर पर देने से सामने वाले इंसान को पैसों की कमी या आर्थिक परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।

2. अपने प्रोफेशन से सम्बंधित चीज़ें

किसी भी अवसर पर अपने प्रोफेशन से सम्बंधित चीज़ें बिल्कुल भी गिफ्ट नहीं करनी चाहिए। दूकान या अपने प्रोफेशन से जुडी चीज़ें गिफ्ट देने पर मनुष्य को कारोबार में नुकसान का सामना करना पड़ सकता है।

3. भगवान की मूर्तियां या तस्वीर

वास्तु के अनुसार भगवान की मूर्तियों और तस्वीरों को गिफ्ट नहीं करना चाहिए। इन्हें रखने और इनकी पूजा करने का एक विधान होता है। इसलिए इन्हें खुद ही खरीदना चाहिए।

4. नुकीली चीज़ें

वास्तु के अनुसार, नुकीली चीज़ें जैसे पेननाइफ, चाकू, कैंची, तलवार आदि किसी को भी गिफ्ट करने से गिफ्ट देने वाले और लेने वाले के लिए बेडलक बढ़ता है।

5. रूमाल और परफ्यूम

किसी भी अवसर पर रूमाल भी गिफ्ट नहीं करना चाहिए। वास्तु के अनुसार, रूमाल गिफ्ट करने से लोगों के बीच में नेगेटीविटी फैलती है और रिश्तों पर बुरा असर पड़ता है।

6.पेन 

कहते है कि गिफ्ट में कभी भी किसी को पेन नही देना चाहिए . इससे हमे आर्थिक नुकसान बाद में उठाने पड़ सकते है . 

 7. जूते और चप्पल  

वास्तु शास्त्र के अनुसार किसी को तोहफे के रूप में चप्पल और जूते भी नही देने चाहिए . कहते है पैर वाली जगह पर शनि का स्थान होता है . यदि उस व्यक्ति पर कोई पहले से शनि दोष है तो आपके दिए गये जूते को पहनने से आप पर आ सकता है और आपको जीवन में कई कठिनाइयो का सामना करना पड़ सकता है . 

अत: कभी भी गिफ्ट में किसी को जूते और चप्पल ना दे . 

8. घडी 

वास्तु अनुसार किसी को घड़ी भी गिफ्ट में नही देनी चाहिए . यदि उस इंसान का बुरा समय चल रहा है और वो आपकी दी गयी घडी पहन लेता है तो आपका भी बुरा समय शुरू हो सकता है . 

सारांश 

  1. तो दोस्तों इस पोस्ट में आपने जाना कि वास्तु अनुसार उपहार में दी जाने वाली 8 चीजे कौनसी है . यह चीजे देना बहुत ही अशुभ माना जाता है .  आशा है यह पोस्ट आपको अच्छी लगी होगी .  

Post a Comment

Previous Post Next Post