मृत्यु से जुड़े कमाल के तथ्य जानकार चौंक जायेंगे

Interesting and weird  Human Body Death Facts in Hindi 

दोस्तों जो जीव इस दुनिया में आया है उसका जाना तय है , सब अपनी उम्र पूरी करके इस संसार से चले जाते है . 

कोई जीव कुछ घंटो के लिए ही जीता है तो कुछ दिनों के लिए और कुछ सालो तक . हर जीव की एक लाइफ अवधि होती है . 

Mout se jude facts in hindi

इस संसार में अभी सबसे ज्यादा उम्र तक जीने वाला जानवर कछुआ है . जबकि बात करे मनुष्य की तो उनकी औसत आयु 50 से 80 साल तक है . 

हालाकि बहुत से लोग 100 साल से भी ज्यादा उम्र तक जीवित रहते है . 

कुछ देश ऐसे है जहाँ सबसे ज्यादा उम्र तक लोग जीते है .  इन्हे ब्लू जॉन देश कहा जाता है . 

दोस्तों मौत से जुड़े कुछ ऐसे फैक्ट्स हम आपको बताने वाले है जो बड़े ही अजीब से है और आप उन्हें पढ़कर चौंक पड़ेंगे . 

मृत्यु से जुड़े रोचक और कमाल के तथ्य 

Fact 1. मरने के बाद क्यों फूलता है शरीर ? 

आप जानकर हैरान हो जायेंगे कि मरने के बाद व्यक्ति का शरीर धीरे धीरे फूलने लगता है और इसका कारण गैस होता है .  यही कारण होता है कि एक लाश कभी भी पानी में डूबती नही है और ऊपर सतह पर तैरने लगती है क्योकि अन्दर से उसमे बहुत गैस भर जाती है . 

Fact 2. मरने के बाद दिमाग का क्या होता है ? 

एक अध्यनन में यह पता चला है कि मरने के बाद भी दिमाग थोड़े समय के लिए एक्टिव ही रहता है . जब शरीर से आत्मा निकल जाती है उसके 20 सेकंड तक दिमाग चैतन्य रहता है . 

Fact 3.  मरने के बाद लाश में बदबू क्यों आती है ? 

आपने सुना होगा कि जब इंसान मर जाता है तो उसकी लाश का जल्दी से जल्दी अंतिम संस्कार किया जाता है . मरने के बाद शरीर की सभी कोशिकाए काम करना बंद कर देती है और शरीर के अन्दर जो एन्जाइम होते है वो उन मृत कोशिकाओ को गलाना शुरू कर देते है . इसी कारण मरने के बाद शरीर सड़ना शुरू हो जाता है . 

यह बहुत ही भंयकर होती है कि पास में व्यक्ति खड़ा भी नही रह सकता है . 

मौत से जुड़े रहस्य
Photo : Pixabay

Fact 4.  मरने के बाद लाश  भी मार देती है डकार ? 

क्या एक लाश डकार मार सकती है ? सुनने में आपको बहुत अजीब लगे पर दोस्तों यह सच्ची बात है . दरअसल मरने के बाद शरीर में अथाह गैस भर जाती है और वो कभी कभी मरे हुए व्यक्ति के मुंह से डकार के रूप में निकल जाती है .

Fact 5.  मरने के बाद त्वचा की झुरियां क्यों गायब हो जाती है ?

दरअसल जो व्यक्ति वृद्ध अवस्था में मरते है उनके चेहरे और हाथ पैरो पर झुरियां होती है . पर ऐसे व्यक्ति जब मर जाते है तो मरने के बाद इनका शरीर इनकी त्वचा खीचने लगती है और यही कारण है की मृत शरीर पर झुरियां नही दिखती है . मरने के 2 से लेकर 6 घंटे के अन्दर पूरा शरीर अकड जाता है .

Fact 6.   क्या मरने के बाद नाख़ून बढ़ते है ?

आपने यह सुन रखा होगा कि मरने के बाद भी लाश के नाख़ून और बाल बढ़ते रहते है पर दरअसल यह बात सच्च नही है . हकीकत तो यह है कि मरने के बाद त्वचा जकड़ना शुरू हो जाती है और इस कारण नाख़ून थोड़े बड़े हुए लगते है .

Fact 7.   लाश देखकर मौत के सही समय का कैसे पता चलता है ?

मृत शरीर में पाए जाने वाले विशेष तरह के कीड़ो की प्रजाति के द्वारा मरे हुए व्यक्ति की मौत का पता लगाया जाता है . मरने के बाद ये विशेष कीड़े लाश में अपना खेल दिखाना शुरू कर देते है और मृत शरीर पर लगे रहते है .

मौत से जुड़े अनोखे राज
Photo : Pixabay

मृत्यु से जुड़े कुछ अजब गजब फैक्ट्स और तथ्य 

* हमारे शरीर में भोजन पचाने वाले एंजाइम तीन बाद भोजन नही मिलने पर शरीर को ही अन्दर से खाना शुरू कर देते है .

* जन्म के समय बच्चे में 300 हड्डियां होती है और मरते समय उसके शरीर में सिर्फ 207 रह जाती है .

* एक दिन में पूरी दुनिया से 1.5 लाख मृत्यु को प्राप्त कर लेते है .

* हर मिनट 300 मिलयन कोशियाये मर जाती है . 

* अमेरिका में हर साल सात हजार व्यक्ति तो डॉक्टर की गन्दी राइटिंग के कारण गलत दवाई लेने से मर जाते है . 

* ताइवान में किसी के मरने को बहुत अच्छा समझा जाता है और ख़ुशी मनाई जाती है . वे लोग अच्छे खाने , नाच गान की व्यवस्था करते है . 

* इस दुनिया में कुछ ऐसे जीव है जो अमर है और कभी नही मरते , उसमे एक  है जेलीफिश

* मोबाइल का चलना बढ़ने से इन दिनों सेल्फी लेते हुए मरने वालो की तादाद बहुत बढ़ गयी है . 

*  ऐसा माना जाता है की मरने के बाद उससे निकलने वाली आत्मा दुसरे किसी शरीर में चली जाती है , वो आत्मा जीव जंतु या फिर मानव के किसी शरीर में चली जाती  है .

* आपको जानकर ताजुब होगा कि माउंट एवरेस्ट की चढ़ाई करते सेकड़ो लोग मर चुके है और उनकी बॉडी वही पड़ी है जो चढ़ने वालो के लिए एक ट्रैकिंग पॉइंट का काम करती है . इन जगहों को ग्रीन बूट के नाम से जाना जाता है . 

* मरने के बाद हिन्दू लोग शव को जलाते है जबकि मुस्लिम और इसाई धर्म में शव को मिट्टी में दफनाया जाता है . तिब्बत में लोग शवो को खुले मैदानों में छोड़ देते है जिससे की पक्षी और जानवर उसे खा सके . कई जगह दुनिया में मरने के बाद शवो का अंतिम संस्कार अजीबोगरीब तरीके से किया जाता है . 

* जानवरों में सबसे ज्यादा उम्र कछुआ जीता है , कहते है एक कछुए की औसत उम्र 150 साल की होती है . इसलिए वास्तु शास्त्र में कछुए की मूर्ति को घर पर रखना फायदेमंद माना जाता है . 

* क्या आपको पता है कि दुनिया में एक जगह सुसाइड पॉइंट के नाम से भी जानी जाती है क्योकि यहा लोग मरने के लिए ही आते है और आपको जगह जगह लोगो के लटके कंकाल दिखाई देंगे . 

* आपको जानकर हैरानी होगी कि एक गाना सुसाइड सोंग के रूप में जाना जाता है जिसे सुनकर लोग इतने ज्यादा निराश हो गये कि उन्होंने आत्महत्या तक कर ली . इस गाने ने 100 से ज्यादा लोगो को आत्महत्या के उकसा दिया था . 

Conclusion (निष्कर्ष )

तो दोस्तों इस आर्टिकल ( मृत्यु से जुड़े रोचक और अनोखे फैक्ट के माध्यम से आपने जाना वो चौंकाने वाली बाते जो मृत्यु से जुडी हुई है . जैसे की मृत शरीर क्यों सड़ता है , क्यों फूलता है और क्यों उसका अंतिम संस्कार करना जरुरी होता है . 

साथ ही हमने जाना कि मरने के बाद शरीर में किस तरह परिवर्तन आता है . 

यदि यह पोस्ट अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करे जिससे की वे भी इस रोचक और हैरान कर देने ज्ञान को जान सके . 

पढ़े : अघोरी बाबाओ से जुड़े हैरान कर देने वाले रहस्य राज और बातें 

Post a Comment

Previous Post Next Post