भूत प्रेत से जुड़ी रोचक बातें - Hindi Facts About Ghost

Facts About Ghost. 

जीवन और मृत्यु और फिर दूसरी योनी में जीवन . पर कभी कभी मृत्यु के बाद दूसरा जीवन मिलने में देरी होती है और इस बीच आत्मा भुत प्रेत में बदलकर भटकने लगती है . 

हमारा शरीर दो चीजो से बना है - एक आत्मा और दूसरा मांस हड्डी का खोल . मरने के बाद मांस हड्डी के खोल का अंतिम संस्कार कर दिया जाता है और आत्मा मुक्त हो जाती है . 

हमारे प्राचीन वेद पुराणों में भी बुरी शक्तियों का जिक्र हुआ है जिसे हम असुर राक्षस , दानव , दैत्य कहते है . 

भूत प्रेतों से जुड़ी जानकारियाँ

अब यदि आत्मा शांति से मुक्त हो जाये तो यह भूत-प्रेत नही बनती जबकि अशांत आत्मा भूत-प्रेत बन जाती है . 

एक मूवी का डायलॉग है कि यदि आप भगवान को मानते हो तो आपको भूत प्रेतों को भी मानना पड़ेगा . 

इसलिए बहुत से लोगो का दावा है की उन्होंने भूतों को देखा है महसूस किया है . 

आज हम इस पोस्ट में भूत प्रेत शक्ति से जुड़ी कुछ रोचक बाते और तथ्यों को जानेंगे . Facts About Ghost , Devil . 

भूत प्रेतों को जाने इस प्रश्न उत्तरों से 

प्र >> भूत प्रेतों का अहसास किसे सबसे पहले होता है ? 

➜  ऐसा माना जाता है कि भूत प्रेत और नकारात्मक शक्तियों का सबसे पहले अहसास जानवरों को होता है . उन जानवरों में मुख्य है कुत्ता , बिल्ली , उल्लू और चमगादर . उल्लू , काली बिल्ली और चमगादर भूत प्रेतों से जुड़ी चीजो के पास रहना ज्यादा पसंद करते है जबकि कुत्ते उनका अहसास होते ही जोर जोर से रोने लगते है . 

प्र >> स्त्री के भूत किस किस रूप में होते है ? 

➜ ऐसा माना जाता है कि जब कोई पापी औरत मरती है तो वो डाकिनी या डायन बन जाती है , यदि कोई शादीशुदा महिला मरती है तो वो चुड़ैल बन जाती है और यदि कोई कुंवारी लड़की मरती है तो देवी रूप धर लेती है . 

 प्र >> भूत प्रेतों का शरीर कैसा होता है ? 

➜ भूत प्रेतों का शरीर अद्रशय होता है . इनका शरीर हवा और कणों से मिलकर बना होता है . 

प्र >> भूत प्रेतों की शक्ति किस समय होती है ? 

➜ ऐसा माना जाता है कि भूत प्रेत रात्रि के समय ज्यादा दिखाई देते है . इनका समय 11 से लेकर सुबह 4 तक सबसे तेज होता है . इस समय इनकी शक्तियां ज्यादा जाग्रत रहती है . 

प्र >> कैसे बनते है भूत प्रेत 

➜ ऐसा माना जाता है कि जिस व्यक्ति की मृत्यु अकाल होती है जैसे आत्महत्या करके , एक्सीडेंट में या किसी हत्या के द्वारा . साथ ही यदि उनकी कोई इच्छा अपूर्ण रह जाती है तो वे लोग भूत बन जाते है . 

उनकी आत्माए मुक्त नही हो पाती है . 

प्र >> भूत प्रेतों की शक्ति 

➜ '' जो कर गया सो मर गया ''  यह डायलॉग भूत प्रेतों के की शक्ति के लिए बिलकुल सत्य बैठता है . ऐसी प्रबल मान्यता है कि भूत प्रेत उन्हें ही डराते है जो उनसे डरते है . यह एक साईकलोजिकल फैक्ट है . 

जब हम भूत प्रेत से डरते है तो भूतो की शक्ति बढ़ जाती है और हमारी शक्ति घट जाती है . 

वैज्ञानिक क्या कहते है ? 

➜ वैज्ञानिको के अनुसार भूत प्रेत का दिखना एक मानसिक बिमारी होती है . लोग कल्पनाये करते है और उन्हें लगता है कि उनकी कल्पना सत्य की तरह दिखने लगती है . जैसे आप को लगता है कि भूत आपसे बात कर रहे है और आपकी हकीकत में ऐसा अहसास होने लगता है कि सच्च में भूत आपसे बात करने लगे है . 

पर दुसरे जो इस बीमारी से प्रभावित नही है उन्हें कोई भूत की आवाज सुनाई नही देती और ना ही कोई भूत दिखाई देता है . 

प्र >> भूत प्रेत रात को ही क्यों ज्यादा ताकतवर होते है ? 

➜ रात्रि के समय ज्यादा शांति होती है , हम हल्की से हलकी चीजे आसानी से सुन लेते है , एक बात पहले से हमारे दिमाग में गुसी रहती है की रात को भूत दिखाई देते है . साथ ही रात को चंद्रमा आकाश में होता है जो मन का कारक होता है . चन्द्रमा के कारण ही मन विचलित होता है . 

जब हम भूतो की बाते करते है या फिर कोई भुतियाँ मूवी देखते है हम खुद भूत  को अपने आस पास तलाशने लगते है , हम बार बार खुद को अहसास कराते है कि हमारे आस पास में कोई भूत है . यही कारण है की भूत ज्यादातर रात को दिखाई देते है . 

➜ भारत में बैतूल में भरता है हर साल भूतो का मेला 

प्र >> भूत प्रेत कितने तरह के होते है ? 

➜ इसके लिए हम हिन्दू धर्म में बताई गयी जानकारी की बात करे तो भूत निचे दिए गये तरह के होते है. 

* यक्ष - जिस व्यक्ति पर यक्ष का साया होता है वो लाल रंग का शौकीन हो जाता है . उसकी आँखे लाल रंग की हो जाती है . बोली धीरे और चाल चलन तेज हो जाता है . 

* जिन्न - यह जिन्न शब्द अरब देश का इजात किया गया है . जिस व्यक्ति पर जिन का साया होता है वो बहुत खाने लगता है . उसके शरीर में असीम शक्ति आ जाती है . वो सुस्त हो जाता है और घंटो एक जगह बैठा रहता है . 

इस जिन्न को हिंदी में ब्रहमराक्षस भी कहते है . 

पिशाच :- जिस व्यक्ति में पिशाच घुस जाये तो गंदगी और घिनौनी हरकते करने लगता है . सबके सामने बेसुध होकर नंगा हो जायेगा , नाली का गन्दा पानी पिने लगेगा , खुद को गन्दा रखने लगेगा . 

उसके शरीर से बहुत गन्दी बदबू आने लगेगी . 

डाकिनी :- यह भूत प्रेत योनी की महिला होती है जो रक्त पान करती है . 

शाकिनी :- यह भुतिया पीड़ा महिलाओ में होती है , उनका शरीर कांपने लगता है जैसे की कोई उनके अन्दर गुस कर उनका खून पी रहा होगा , दर्द के कारण महिलाये जोर जोर से रोने लगती है . ज्यादातर दर्द उनकी आँखों में होता है .  

चुड़ैल :- यह हवसी प्रवृति की होती है जो बहुत ही सुन्दर दिखाई देती है .रात को यह सुनसान सड़क पर लाल कपड़ो में फिरते हुए नजर आ सकती है . आप इसके रूप से मोहित हो जायेंगे और इसकी माया में फंस कर वो आपको मार भी सकती है . 

प्र >> भूत प्रेत किसे अपना शिकार बनाते है 

➜ जो व्यक्ति भावात्मक कमजोर होता है और बहुत जल्दी डर जाता है , उसका फायदा ही भूत प्रेत उठाते है . दूसरा जब आप खुद भूत प्रेतों को छेड़ोगे तो यह आपको नही छोड़ेंगे . 

रात में श्मशान में जाना , चौराहे पर मीठी चीजे खाकर गुजरना , किसी की कब्र में गंदगी करना , किसी पेड़ पर टॉयलेट कर देना आदि कुछ ऐसे गलत कर्म होते है जो भूत प्रेतों को उकसा देते है . 

इसके साथ ही हो व्यक्ति नास्तिक होता है , पूजा पाठ कर्म नही करता है , ऐसे लोगो को भूत अपना शिकार बनाते है 

Conclusion (निष्कर्ष )

मित्रो इस पोस्ट (भूत प्रेतो से जुड़ी रोचक बाते और तथ्य  )  में आपने की भूत प्रेत चुड़ैल डाकिनी शाकिनी जिन्न यक्ष क्या होते है . कैसे एक इंसान भूत बनता है और भूतो का शिकार कौन होता है . 

भूत कब सबसे ज्यादा ताकतवर होते है आदि .  

यदि इस पोस्ट को लेकर आप कोई सुझाव देना चाहते है तो आप कमेंट के माध्यम से हमें बता सकते है . हमारी पूरी कोशिश रहेगी की हम आपके कमेंट पर सुधार कर सके . 

➜ भारत की सबसे ज्यादा 10 डरावनी जगहे कौनसी है ?

➜ संसार में सबसे ज्यादा श्रापित 15 चीजे कौनसी है, आज भी जुड़े है भूत  

Post a Comment

Previous Post Next Post