भारत के अनोखे रेलवे स्टेशन के नाम कौनसे है ?

Funny and Weird Railway Station Names 

भारत के कुछ ऐसे रेल्वे जंक्शन है जिनके नाम सुनकर आप चौंक पड़ेंगे तो कुछ के नाम आपको बहुत हंसी दिलाएंगे . आप सोचने लगेंगे कि आखिर ऐसे अजीबोगरीब नाम किस व्यक्ति ने रखे और क्या सोच कर रखे है . 

इससे पहले हमने आपको भारत के अजीबोगरीब नाम वाले गाँवों के बारे में बताया था . 

कुछ स्टेशन के नाम रिश्तो पर है जैसे बीबी , साली , बाप , सहेली आदि तो कुछ के नाम बड़े हास्य से जुड़े हुए है तो चलिए पढ़िए और गुदगुदाए . Funny Railway Station  Name in India

अजब गजब नाम के स्टेशन



राजस्थान में नाना रेल्वे स्टेशन

राजस्थान में एक अजीबोगरीब नाम का रेल्वे स्टेशन है जिसका नाम है - नाना . अब यह नाम वहा के लोगो को बहुत कंफ्यूज कर देता है जब वे कहते है कि हम नाना पर मिलेंगे . इस तरह एक रेलवे स्टेशन का नाम एक रिश्ते से जुड़ा हुआ है . 

बीबीनगर रेल्वे स्टेशन 

बीबी का अर्थ है पत्नी . अब यदि पत्नी महोदया पर भी कोई स्टेशन क नाम हो तो है ना कमाल की बात . 

Biwi Nagar Railway Station


जी हां , तेलंगाना के विजयवाड़ा डिविजन में एक ऐसा ही रेलवे स्टेशन है जिसका नाम है बीबीनगर.

जिसने भी इस  रेल्वे स्टेशन का नाम रखा , उसे शायद अपनी बीबी से बहुत ही प्यार होगा .

उत्तर प्रदेश में फफूंद

उत्तर प्रदेश के औरैया जिले में एक अजब गजब रेल्वे स्टेशन है जिसका नाम है फफूंद . हिंदी में फफूंद उस व्यक्ति को कहते है जो सिर का दर्द होता है . दोस्त भी एक दुसरे के मजे लेने के लिए फफूंद नाम का सहारा लेते है . 

Fafund Railway Station


ऐसे में एक रेल्वे स्टेशन का यह नाम हास्य का कारण बनता है . लोग ट्रेन में कहते है कि लो फफूंद आ गया , उतर जाओ फफूंद वाले . 

पंजाब का अटारी रेलवे स्टेशन

यह भारत का एक अनोखा रेल्वे स्टेशन है जहाँ यदि कोई पाकिस्तानी व्यक्ति यात्रा कर रहा है तो उसके पास पाकिस्तानी वीजा होना अनिवार्य है  . यह स्टेशन वीर जारा मूवी में दिखाया गया था क्योकि यह भारत पाकिस्तान बॉर्डर पर है . यहा बड़ी सुरक्षा रखी जाती है .

लोंडा जंक्शन कर्नाटका

लौंडा जवान लड़के को कहते है पर आप जानकर चौंक जायेंगे की भारत में लौंडा नाम का एक स्टेशन भी है . इसका नाम इस स्टेशन को कभी बुड्डा नही होने देता है . यह छोटा सा स्टेशन दक्षिणी भारत के कर्नाटक में है .

londa junction


बाप स्टेशन

राजस्थान के जोधपुर में आपको एक स्टेशन देखने को मिलेगा जिसका नाम है बाप

Baap Station in Rajasthan
Photo : .indiarailinfo.com/

हालाकि इस रेल्वे स्टेशन का नाम है बाप पर फिर भी इस स्टेशन की वो इज्जत नही है जो इसके नाम में है . 

यहा फिर भी बहुत सी सुपर फ़ास्ट ट्रेन रूकती तक नही है . 


सहेली स्टेशन

अब जानिए सहेली रेल्वे स्टेशन के बारे में जो मध्य  प्रदेश में भोपाल और इटारसी के बीच  है .  अब लोग इस स्टेशन के लिए ऐसे बाते करते होंगे कि मैं कुछ देर बार सहेली के ऊपर मिलूँगा तुम भी आ जाना . 

saheli station

बेनाम रेलवे स्टेशन

क्या ऐसा किसी स्टेशन के बारे में आप जानते है जिसका कोई नाम ही ना हो या यूँ कहे की बेनाम हो वो रेल्वे स्टेशन . बंगाल के बर्धवान  जिले के रैना गाँव के पास एक नया स्टेशन खुला है पर इसका अभी तक नामकरण नही हो पाया है और इसी कारण इसे बेनाम स्टेशन कह कर पुकारते है . 

benam railway station


पहले इसका नाम रैनागढ़ था पर यह वहा के लोगो को पसंद नही आया और इसका यह नाम हटा तो दिया पर दूसरा नाम करण हो नही पाया है . 

दो राज्य एक स्टेशन 

दोस्तों हम आपको अब भारत के सबसे अनोखे और हैरान कर देने वाले स्टेशन के बारे में बताने वाले है . इस स्टेशन पर दो राज्यों के हक़ है . यह रेलवे स्टेशन मध्य प्रदेश और राजस्थान की सीमा में है और इसका नाम है भवानी मंदी स्टेशन .

भवानी मंदी रेलवे स्टेशन


 यहा राजस्थान में लगती है टिकट खरीदने वालो की लाइन और टिकेट विंडो है मध्य प्रदेश में . जी हां क्योकि यह स्टेशन दोनों राज्यों की सीमा पर ही है . इसलिए कई लोग यहा यह भी मजे लेते है कि मेरा एक पैर राजस्थान में तो एक पैर मध्य प्रदेश में है . 

Conclusion (निष्कर्ष )

दोस्तों यहा हमने आपको भारत के कुछ ऐसे रेलवे स्टेशन के नाम बताये जिन्हें सुनकर आप अपनी हंसी रोक नही पाएंगे . ये अजीबोगरीब नाम आपको यह सोचने पर मजबूर कर देंगे की किस महान शक्श ने यह नामकरण किया था . 

ऐसी ही रोचक और ज्ञान भरी पोस्ट के लिए समय समय पर हमारी इस वेबसाइट पर आया करे . हम हर दिन नयी पोस्ट के साथ ही कमाल की दुनिया के बारे में आपको बताते है . 

यदि इस पोस्ट को लेकर आप कोई सुझाव देना चाहते है तो आप कमेंट के माध्यम से हमें बता सकते है . हमारी पूरी कोशिश रहेगी की हम आपके कमेंट पर सुधार कर सके . 



Post a Comment

Previous Post Next Post