किंग कोबरा साँप से जुड़े अनोखे तथ्य 

Hindi Facts about king cobra . King Cobra Se Judi Rochak Baate . दुनिया में बहुत सारे सांपो की प्रजातियाँ पाई जाती है जिसमे से बहुत ही कम जहरीले होते है . लेकिन कुछ इतने ज्यादा जहरीले होते है कि उनकी विष की एक बूंद 20 लोगो को मार सकती है . भारत में सबसे प्रमुख नाग किंग कोबरा को माना जाता है जो भारत और उसके आस पास के देशो में खूब मिलता है . 

King Kobra Facts Hindi

क्या आप किंग कोबरा की खूबियाँ या फैक्ट्स के बारे में सब कुछ जानते है ? यदि नही तो बने रहिये इस पोस्ट के साथ . 

आज हम इस आर्टिकल में जानेंगे वे सभी जरुरी बाते जो एक किंग कोबरा साँप (King Cobra Snake ) से जुड़ी होती है . Amazing Facts About King Cobra Snake . 

➜ सबसे बड़े अजगर एनाकोंडा से जुड़ी रोचक बाते

किंग कोबरा सांप से जुड़ी मुख्य जरुरी बाते - Facts About King Cobra

 - स्थान  

किंग कोबरा ज्यादातर दक्षिण पूर्वी एशिया में देश जैसे भारत , बांग्लादेश और पाकिस्तान में सबसे ज्यादा पाए जाते है . 

 - लम्बाई 

किंग कोबरा की  लम्बाई 6 मीटर तक हो सकती है . यानी की 18 फीट तक . यह सभी विषेले सांपो में सबसे लम्बा होता है . इनकी औसत लम्बाई 10 फीट से 12 फीट तक की होती है . 

King Cobra Height

- उम्र 

एक किंग कोबरा की उम्र लगभग 20 साल की होती है  . 

- अच्छे तैराक 

किंग कोबरा सांप अच्छे तैराक माने जाते है . यह नदियो और तालाब में अच्छी तरह तैर सकते है . 

- धर्म से जुड़ा हुआ 

भारत में किंग कोबरा को पवित्र नाग माना जाता है . हिन्दू धर्म में मान्यता है कि भगवान शिव के गले में जो वासुकी नाग है वो किंग कोबरा ही है . इसलिए इसे मारना पाप माना जाता है . भारत में कई जगह किंग कोबरा को पूजा जाता है . नाग पंचमी के दिन नागो की विशेष पूजा भारत में की जाती है . 

आहार 

किंग कोबरा मांसाहारी जीव है जो चूहे , मेंढक , खरगोश और अन्य छोटे सांपो को खाता है . इनके दांत नही होते पर इनका मुंह बहुत ज्यादा खुल जाता है . यह सीधे अपने शिकार को निगल जाता है . हालाकि उन्हें निगलने में समय ज्यादा लगता है . फिर इनके पेट में उन्हें पचाने वाला अलग Digestive Juices होता है जी शिकार को गला देता है .  

कोबरा किंग को पानी पीने की जरुरत नही होती है . जब यह किसी पानी वाली जगह से गुजरते है तो इनका पेट जरुरी पानी को सोख लेता है . 

यह बिना खाए पिए भी महीनो तक रह सकता है . 

जहर 

किंग कोबरा सबसे ज्यादा जहरीले सांपो में आता है . यह अपना जहर हवा में 3 मीटर तक फैंक सकते है . यदि किसी इंसान को किंग कोबरा काट ले और उसका सही इलाज ना हो तो वह व्यक्ति आधे घंटे में मर सकता है . 

किंग कोबरा के जहर का Neurotoxin केटेगरी में आता है जो सबसे ज्यादा घातक माना जाता है . यह जहर सीधे आपके नर्वस सिस्टम पर अटैक करके लकवा कर सकता है या फिर मौत . 

King Cobra Venom

कोबरा के जहर से इंसान क्या बड़े बड़े हाथी मर सकते है . 

अंडे 

किंग कोबरा में मादा एक बार में 20 से लेकर 30 अंडे दे सकती है . इन अंडो से फिर सपोले निकलते है .  मादा किंग कोबरा अपने अन्डो को घोंसले में रखती है और उनका ध्यान रखती है . 

- शर्मीला 

यह अच्छी बात है कि ये सांप शर्मीले होते है . ये भीड़ भाड़ वाली जगह जाना पसंद नही करते . ख़ास तौर पर इंसानों के इलाके में . 

- नेवला है सबसे बड़ा दुश्मन 

किंग कोबरा जितना खतरनाक है , उसे ज्यादा उसका दुश्मन नेवला (Mongoose) है . इन दोनों जीवो की आपस में कभी नही बनती और यह जन्म जात एक दुसरे के दुशमन होते है . नेवला हमेशा किंग कोबरा पर भारी पड़ता है क्योकि यह बहुत ज्यादा फुर्तीला और पेने दांतों का होता है . 

बहुत से सांपो के जहर का असर नेवले पर कम होता है . 

इस तरह हमने आपको दुनिया के सबसे जहरीले सांपो में से एक साँप किंग कोबरा से जुड़े रोचक फैक्ट्स की जानकारी है . 

➜ मानव शरीर से जुड़े कमाल के चौंकाने वाले 100+ फैक्ट्स 

 Conclusion (निष्कर्ष )

मित्रो इस पोस्ट ( King Cobra  Facts in Hindi  )  में हमने आपको बताया किंग कोबरा सांप की खास बाते क्या है , किस तरह वो दुसरे सांपो से अलग होता है . 

आशा करता हूँ आपको यह पोस्ट ( किंग कोबरा साँप से जुड़ी  15 रोचक बातें ) बहुत ज्ञानवर्धक लगी होगी तो इसे ध्यान से पढ़े और दोस्तों के साथ शेयर कीजियेगा . 

यदि इस पोस्ट को लेकर आप कोई सुझाव देना चाहते है तो आप कमेंट के माध्यम से हमें बता सकते है . हमारी पूरी कोशिश रहेगी की हम आपके कमेंट पर सुधार कर सके . 

➜ भारत में तो एक मंदिर ऐसा है जहाँ 30 हजार से ज्यादा नाग प्रतिमाये 

➜  सांपो से भरा है यह आइलैंड , लोग कहते है इसे धरती का नागलोक 

Post a Comment

Previous Post Next Post