सांपो से भरा है यह आइलैंड , लोग कहते है इसे धरती का नागलोक 

Serpernt Island Kahan Hai - सांपो के नाग लोक से जुड़ी रोचक बाते .

सांपो से जुडी कथाये कहानी हमने बचपन से सुन रखी है और हमारे धर्म ग्रंथो में भी सांपो को कभी शिव जी से तो कभी विष्णु भगवान के साथ जोड़कर दिया गया है .  इसलिए सांपो से जुड़ी बाते हमारे लिए हमेशा ही रोचक रहती है . 

भारत में तो एक मंदिर ऐसा है जहाँ 30 हजार से ज्यादा नाग प्रतिमाये है . 

हमारे धार्मिक पुराणों में नाग लोक का जिक्र आता है जिसका अर्थ होता है कि एक ऐसा लोक जहाँ के राजा और कर्ता धर्ता सिर्फ सांप ही है . 


    धरती का नाग लोक जहाँ है सांपो का राज

    क्या आप कलियुग के ऐसे किसी नागलोक को जानते हो , जहा देखे वहा सांप ही सांप नजर आये . वो भी छोटा मोटा नहीं बल्कि 4 लाख वर्ग मीटर से भी ज्यादा का क्षेत्र . 

    जी हां , इस दुनिया में एक ऐसा नागो से भरा नागलोक है  जहा इंसान नही बल्कि जहरीले नाग रहते है . यह जगह नागो का आईलैंड कहलाता है . 

    यह इतना खतरनाक है कि यहा इंसान के जाने पर रोक लगा दी गयी है . 

    ➜ किंग कोबरा से जुड़ी रोचक बातें जो बनाती है विशेष सांप 


    कहाँ है  सांपो का यह आईलैंड

    यह जगह एक आइलैंड है जो ब्राजील  में अटलांटिक महासागर में स्तिथ  है . इसका नाम इलाहा दा क्यूमादा (Ilha Da Queimada) है . 

    इसे नागलोक यानी की Island of Serpents  के नाम से भी जाना जाता है क्योकि अब इस धरती पर नागो का ही राज है . नागो का एक बहुत बड़ा हुजूम यहा रहता है और वे लगातार अपनी नाग संख्या बढ़ा रहे है . 

    यह दीप 4,30,000 वर्ग मीटर में फैला हुआ है . 

    अनेको प्रजातियाँ के सांप वाला आइलैंड
    फोटो : Wikipedia 

    चमत्कारी रूप से बढ़ गये साँप

    ऐसा बताया जाता है कि इस आईलैंड पर पहले एक लिमिट में ही सांप थे . अब समय के साथ सांपो की संख्या में इतना ज्यादा इजाफा हुआ है कि जो किसी चमत्कार  से कम नही है .  

    कैसे पता चला इतने सांपो का 

    बहुत पहले इस दीप पर एक परिवार रहा करता था . एक दिन अचानक उन्हें अपनी रूम की खिड़की का कांच टुटा हुआ दिखा दिया .  उन्हें लगा की उनके उस रूम में कोई चोर गुस गया है . जब उन्होंने रूम में जाकर देखा तो उनके होश उड़ गये . 

    पूरा रूम हजारो सांपो से भर गया था . इतने सारे सांप देखकर उस आदमी को पता चल गया कि इस दीप पर बहुत ज्यादा सांप हो चुके है . 

    So many snakes in serpent island
    Photo :- nytimes.com

    उस परिवार ने इन सभी नागो से बचकर भागने की कोशिश करी पर दुर्भाग्य से उनके रास्ते में तो हजारो नाग थे . ये सभी नाग उस परिवार पर झपक पड़े और आज तक उस परिवार का कोई पता नही चल पाया है . 

    सबसे बड़े अजगर एनाकोंडा से जुड़ी रोचक बाते

    काली पड़ गयी लाशें

    थोड़े दिन बाद एक नेवी का जहाज उस आईलैंड पर आया . उसमे एक आदमी उतर कर जब उस व्यक्ति के घर की तरफ जा रहा था . तभी रास्ते में उसे उन सब की लाशें दिखाई दे . 

    सभी के शरीर पर सांपो के काटने के निशान थे , उन सभी का शरीर काला पड़ चूका था . इसे पता चलता है कि यह सांप कितने जहरीले है . 

    अनेको प्रजातियाँ के सांप 

    इस आइलैंड की सबसे खास बात यह है कि यहा बहुत सारी प्रजातियों के सांप मिल जायेंगे . जहाँ आपकियो नजर जाएगी वही सांप दिख जायेगा . आपको ऐसा लगेगा जैसे इस आइलैंड पर जगह जगह रस्सियाँ बिखेर दी गयी हो .

    Snake Island Snakes


    शौधकर्तो के अनुसार यहा 4000 से ज्यादा प्रजातियों के Dangerous  नाग है . ये इतने खतरनाक है कि हवा में उड़ते हुए पक्षियों को भी अपना शिकार बना लेते है . 

    साथ ही ये सांप सेंध लगाकर पेड़ो पर चिपके रहते है जब दूर दूर से पक्षी इस आइलैंड पर आकर पेड़ पर बैठते है तो यह उन्हें दबोच कर अपना शिकार बना लेते है . 

    ➜ भारत में जानवरों के चौंकाने वाले मंदिर

    आम लोगो के जाने पर पाबंधी 

    इस खतरनाक सांपो से भरे  टापू पर आम लोगो का जाना सख्त मना है . इसके पीछे मनुष्यों का और सांपो दोनों का भला है . यहा सिर्फ ब्राजीलियन नेवी और उनके नियुक्त रिसर्च टीम के मेम्बेर्स ही जा सकते है . 

    snake island

    इस टापू पर वो भी पूरी प्रोटेक्शन के साथ जाते है . 

    ➜ कैलाश पर्वत से जुड़ी 15 रहस्यमई बातें और चौंकाने वाले फैक्ट्स

    क्या भारत में भी कोई नाग लोक है ? 

    Naaglok In India . 

    दोस्तों आपने यह तो जान लिया कि इस धरती का नागलोक कहाँ है  ? पर क्या आप जानते है कि हमारे भारत में भी एक जगह को सांपो को नागलोक कहा जाता है . क्या आप जानते है कि इंडिया में वो कौनसी जगह है जहाँ बहुत सारे सांप मिलते है . 

    भारत में सबसे ज्यादा सांप छत्तीसगढ़  के जशपुर में पाए जाते है . यहा सांप से काटे जाने वाले व्यक्तियो के आंकड़े सबसे ज्यादा है . यहा अलग अलग प्रजातियों के 27 तरह के सांप है जिसमे कुछ तो बहुत ही विषेले है . 

    jashpur india naaglok
    Photo : news18.com

    यहा सर्पदंश से मरने वाले लोगो की बहुत बड़ी संख्या जमीन पर या खुले में सोने वाले व्यक्तियों की है .  

    यहा ज्यादतार सांप हरे रंग के हो जो पेड़ो पर छिपे होते है पर पत्तियों के बीच दिखाई नही देते है . 

    बना दिया गया सांप पार्क 

    इस स्थान पर इतने तादाद में सांप होने के कारण और लोगो की मांग से यहा के प्रशासन ने यहा एक सांप पार्क बना दिया है . 

    यह पार्क तापकारा इलाके में है . इस पार्क में बहुत से अलग अलग प्रजातियों के सांप रखे हुए है . इसमे कुछ किंग कोबरा , सामान्य कोबरा , सामान्य करैत , 

    ➜ इस लेक को कहते है नो रिटर्न लेक - यहा जाने वाला लौट के नही आता 

    Conclusion (निष्कर्ष )

    मित्रो इस पोस्ट ( सांपो से भरी है यह जगह , लोग कहते है नाग लोक     )  में आपने जाना एक ऐसे आइलैंड के बारे में जहाँ इंसान नही सिर्फ सांप रहते है . 

    यहा इतने सांप है कि यह किसी भी आम आदमी का जाना पूरी तरह बैन है . सांपो की 4000 से ज्यादा खतरनाक प्रजातियाँ यहा रहती है .  

    आशा करता हूँ आपको यह पोस्ट ( Interesting  Facts About Serpent Island   ) बहुत ज्ञानवर्धक लगी होगी तो इसे ध्यान से पढ़े और दोस्तों के साथ शेयर कीजियेगा . 

    यदि इस पोस्ट को लेकर आप कोई सुझाव देना चाहते है तो आप कमेंट के माध्यम से हमें बता सकते है . हमारी पूरी कोशिश रहेगी की हम आपके कमेंट पर सुधार कर सके . 

    ➜ हिमालय से जुड़े ऐसे अनोखे राज जो हैरान कर देंगे 

    ➜ यम का द्वार जहाँ रात को रुकना है मना 

    Post a Comment

    Previous Post Next Post