मौत के बाद शवो के साथ अजीबोगरीब प्रथाए

 Unique Burial Death Rituals Around the world. जीवन मरण के खेल में व्यक्ति जीते है और मरते है और मरने के बाद उनकी लाशो को लेकर अलग अलग जगहों पर अलग अलग रीतिरिवाज के साथ लाश को प्रकृति के साथ मिला दिया जाता है .हमारे हिन्दू धर्म में जहाँ लाश को जला दिया जाता है वही मुस्लिम लोग , क्रिस्चियन लाश को जमीन में दफना देते है . 

Mout Ka Riti Riwaz


    पर आज हम दुनिया के कुछ ऐसी अजीबोगरीब प्रथाओ के बारे में जानेंगे जो मरी हुई लाशो के अंतिम संस्कार से जुड़ी हुई है . ये लाशो से जुडी प्रथाए सबसे अलग है और अपना ध्यान खिचती है . साथ ही जानेंगे इन विचित्र प्रथाओ के पीछे का सच्च और मान्यताओ के बारे में . 

    तो चलिए शुरू करते है - अजीबोगरीब प्रथाए जो मृत शरीर से जुड़ी हुई है . 

    शवो को खाना :-

    ब्राजील के घने जंगलो में रहने वाले आदिवासी वारि जनजाति के लोग अपने ही मरे हुए लोगो के शव को बड़े चाव से खाते है . 

    उनका मानना है कि शव खाने से उनके मौत का डर निकल जाता है और मरी हुई लाश का सही रूप से भक्षण भी हो जाता है . 

    लाश की हड्डियों का सूप पीना

    वही अफ्रीकन जंगलो के आदवासी मरे हुए लोगो को जला देते है और फिर उनकी राख और हड्डियों का सूप तैयार करके पीते है . 

    इसके पीछे उनकी धारण है कि ऐसा करने से मृतक व्यक्ति हमेशा उनके साथ रहता है क्योकि वे उसे अपने शरीर में प्रवेश करा लेते है . 

    मृतक उनसे जुड़ नही होता है . वे सूप के द्वारा मृतक के अंश को अपने शरीर में प्रवेश करा लेते है . 

    ➜ कैलाश पर्वत से जुड़ी चौंकाने वाली बाते और फैक्ट्स


    शवो को कब्र से निकाल कर नाच गान 

    फैमाडिहाना (Famadihana) नाम की जगह अनोखा शव रीति रिवाज आपको देखने को मिलेगा . 

    मेडागास्कर (Madagascar) में मालागासी जनजाति के लोग  हर साल अपनों को उनकी कब्रों से निकाल लेते है और फिर उन्हें स्नान कराके नए कपडे पहनाते है . 

    इस प्रथा को वे बड़ी धूम धाम से करते है और जश्न मनाते है . वे लाश के चारो तरफ नाचते है और गाना गाते है .  इसे Dancing with Death Body Ritual कहा जाता है . 

    Digging and Dancing With Death Body


    यह दुनिया की सबसे अनोखी लाश के साथ सेलिब्रेशन करने की परम्परा है .  

    इसके पीछे उनकी मान्यता डेथ डे मनाने की होती है . 

    सिर्फ यही नहीं यहा मरने पर भी लोग खुशियाँ बांटते है धूम धाम से नाच गान करते करते शव को कब्रिस्तान में दफनाया जाता है . 

    ➜ हिमालय से जुड़े ऐसे अनोखे राज जो हैरान कर देंगे 


    घर में सजाते है लाश 

    दक्षिण कोरिया देश में अजीबोगरीब मरने के बाद प्रथा निभाई जा रही है . वहा लाश को जला दिया जाता है और उसके बाद उस लाश की राख से रंग बिरंगे बिड्स तैयार किये जाते है . इन बिड्स को वे लोग एक कांच की पारदर्शी बोटल में डाल कर रखते है . 

    इसके पीछे उनकी सोच यह होती है कि जो उनके करीबी लोग मरे है वो हमेशा उनके साथ रहे . 

    अपनों की मौत पर काटनी पड़ती है अंगुली

    दुनिया में प्रथा के नाम पर एक कुप्रथा सुनकर आपके होश उड़ जायेंगे . इस परम्परा में यदि कोई परिवार का सदस्य खत्म हो जाता है तो उसके शोक में घर की महिलाओ  को अपनी एक अंगुली कटवानी पड़ती है . 

    हालाकि अब इस प्रथा को वहा की  सरकार ने बैन कर दिया है पर पहले के समय में इस प्रथा के कारण बहुत से महिलाओ ने अपनी  अंगुलियाँ कटवा ली थी .

    मौत पर अंगुली काटनी पड़ती है
    Photo :- https://images.news18.com

    यहा के बुजुर्ग लोग बताते है कि पहले अंगुली काटी नही जाती थी , बल्कि चबाई जाती थी . फिर उसके बाद अंगुली को जलाना शुरू कर दिया गया और फिर अंत में कुल्हाड़ी से काटना . 

    लाश को पक्षियों  के लिए छोड़ना 

    मरने के बाद मृतक की लाश को खुले आसमान के निचे छोड़ दिया जाता है जिससे कि पशु पक्षी उस लाश को खा सके . यह अजीबोगरीब प्रथा तिब्बत की है . यहा मान्यता है कि खुले आसमान के निचे जब कोई जीव जंतु पक्षी लाश को खाते है जब मृतक की आत्मा मुक्त होकर स्वर्ग में जाती है . मरी हुई लाश भी किसी के काम आती है और भूख शांत करती है . 

    Death Body For Vulture
    Photo : ZeeNews 

    दोस्तों मुझे तो यह परम्परा बहुत अच्छी लगी जिसमे लाश का सदउपयोग किया जाता है . इस प्रथा को Sky Burial के नाम से जाना जाता है . 


    लाशो को हवा में लटका देना 

    फिलीपींस में सगाड़ा क्षेत्र में रहने वाले लोग अपने परिजनों के शवो को एक कॉफिन में डालकर जमीन और आसमान के बीच   चट्टानों  पर लटका देते है . उनका मानना है कि इससे मृतको की आत्मा स्वर्ग के करीब चली जाती है . यह संभवत दुनिया में एकमात्र ऐसी जगह है जहाँ शवो को ताबूत में डालकर हवा में ऐसे लटकाया जाता है .

    Hanging Coffins in Philipians
    Photo : CNN Network 


    Conclusion (निष्कर्ष )

    इस आर्टिकल में हमने जाना कि  मरने के बाद लाश (मृतक शरीर ) से जुड़ी कई अजीबोगरीब प्रथाओ के बारे में जिसे सुनकर आप दंग रह जायेंगे . कही लाश को खुद खा लेते है तो कही सूप बनाकर पी लेते है लोग . 

    कही चील कौवे के लिए तो कही आसमान के निचे छोड़ दी जाती है लाश . ऐसी ही अजब गजब लाश के  अंतिम संस्कार  से जुड़ी बहुत अलग अलग मान्यताये दुनिया भर में अलग अलग है . 

    यदि इस पोस्ट को लेकर आप कोई सुझाव देना चाहते है तो आप कमेंट के माध्यम से हमें बता सकते है . हमारी पूरी कोशिश रहेगी की हम आपके कमेंट पर सुधार कर सके . 

    ➜ दुनिया में अजब गजब अनोखे तरीके से किया जाता है मेहमानो का स्वागत

    यहा पांच दिन रहती है महिलाये निर्वस्त्र , भारत की सबसे अनोखी परम्परा

    Post a Comment

    Previous Post Next Post