ये है अजब गजब फोबिया कोई सुन्दरता से तो कोई सोने से डरता है

 Rare and Weird Phobias List in Hindi .  फोबिया का अर्थ होता है डर . फोबिया शब्द ग्रीक शब्द फोबोस से आया है . जिस व्यक्ति को किसी तरह का फोबिया हो जाता है वो उस चीज या परिस्तिथि  से बहुत ज्यादा डरने लगता है .

    अब व्यक्ति को फोबिया किसी भी चीज से हो सकता है . कुछ को प्राकृतिक चीजो से जैसे सूर्य , चाँद , धुप , रात , बरसात , आंधी , पानी , आग , हरियाली से डर हो जाता है . 

    दुनिया में अजब गजब फोबिया

    तो कुछ लोगो को हॉस्पिटल , प्लेन , कार , कंप्यूटर , फोन से डर हो जाता है . 

    कुछ तो विशेष रंगों से , चीजो से दर होता है .  

    यहा हम आपको कुछ ऐसे अजीबोगरीब फोबिया (Most Weird And Strange Phobias ) के बारे में बताने वाले है जिन्हें सुनकर आप यकीं नही करेंगे . 

    ➜ इंसानों की अजब गजब लत जो देखने वालो को हैरान कर देती है 

    कैलिगायनेफोबिया

    इस तरह के फोबिया से ग्रस्त व्यक्ति सुन्दर लडकियों से डरने लग जाता है . इस बीमारी का दूसरा नाम है वेनुस्ट्राफोबिया . 

    इस बीमारी में जब व्यक्ति के सामने कोई सुन्दर लड़की या महिला आ जाये तो उसकी साँसे तेज हो जाती है . दिमाग कई चीजो को लेकर डरने लगता है . हाथ पैर फूलने लगते है . पसीने से शरीर भीग जाता है . हर हालत में व्यक्ति उस माहोल से दूर जाना चाहता है . 

    फिलोफोबिया :-

    प्यारा को दुनिया का सबसे बड़ा अहसास माना जाता है , पर कुछ लोग प्यार से डरने लगते है . ऐसी बीमारी को फिलोफोबिया कहा जाता है जहाँ प्यार ही आपका डर बन जाता है . 

    Fobia


    सिआफोबिया :-

    इस फोबिया में व्यक्ति अपनी परछाई से ही डरने लगता है . रात में ऐसे व्यक्ति को घर से बाहर अकेला नही जाने दिया जाता नही तो वो अपनी परछाई देखकर डर जायेंगे . यदि ऐसे लोग धुप में निकलेंगे तो भी अपनी परछाई को देखकर उन्हें ऐसा लगेगा कि कोई भूत प्रेत उनका पीछा कर रहा है . 

    हाइड्रोफोबिया :-

    जब व्यक्ति पानी से डरता है तो उसे हाइड्रोफोबिया कहा जाता है . यदि ऐसे व्यक्ति के पास कोई पेय चीज भी पीने के लिए लाइ जाए तो यह उससे डर जाता है . ज्यादतार यह बीमारी पागल  कुत्ते के काटने के 40 दिन बाद आती है . इस बीमारी को हिंदी में जलसंत्रास भी कहा जाता है .  ऐसे रोगी नहाने से मुंह को धोने से भी डरते है . हलाकि सही मनोचिकित्सक ईलाज किया जाए तो यह रोग खत्म किया जा सकता है . 

    सोमनीफोबिया :-

    इस बीमारी से घिरा आदमी सोने से डरने लगता है . वो इसी कोशिश में रहता है कि उसे नींद नही आये . इसका कारण उसके बुरे सपने हो सकते है जो उसे सोने के बाद दिखते  है .

    या उसे लगने लगता है की वो अगर सो गया तो हमेशा के लिए उठ नही पायेगा . 

    ओम्ब्रोफोबिया :-

    जब कोई व्यक्ति वर्षा (बरसात ) से डरने लगता है तो उसे ओम्ब्रोफोबिया  कहा जाता है . 

    हेलिओफोबिया :-

    इस तरह की बीमारी वाला व्यक्ति सूर्य और उसकी रोशनी से ही डरने लगता है . 

    देन्द्रोफोबिया :-

    जब कोई व्यक्ति पेड़ पौधो से दर महसूस करता है तो उसे देन्द्रोफोबिया का शिकार माना जाता है . यह व्यक्ति पेड़ो की हरियाली से घबरा जाता है . 

    पोगोनोफोबिया : :

    इस बीमारी में जकड़ा व्यक्ति कंप्यूटर को देखकर डर जाता है . 

    कैलिगायनेफोबिया

    इस बीमारी में जब व्यक्ति किसी की दाढ़ी देखता है तो डर जाता है , 

    सेंथोफोबिया :-

    इसमे व्यक्ति पीले रंग को देखने से डरने लगता है . जब उसके सामने पीली चीज या फीले फूल रख दिए जाए तो उसके शरीर कांपने लगता है  . 

    विश्व में अजब गजब ट्रैफिक रूल्स , सुनकर यकीं करना है मुश्किल 


    आईसाटत्रोफोबिया :-    

    इस तरह के फोबिया में व्यक्ति कांच देखकर डरने लगता है जैसे कि कोई कांच में से निकल कर उसकी जान ले लेगा या फिर वो कांच के अन्दर बनी दुनिया में गुस जायेगा . 

    ऐसे व्यक्ति कांच देखने से भी कतराते है . उन्हें कांचो में अजब गजब शक्ल और नस्ल के प्राणी दिखाए देने लगते है और वे बहुत ही डर जाते है . 

    पेडियोफोबिया :-    

    पेडियोफोबिया से ग्रस्त व्यक्ति खिलोने वाली गुड़िया से डरने लगता है . उस लगता है कि गुडिया में किसी आत्मा का साया है और वो साया उसे मार डालेगी . इस डर का कारण ऐनाबेला डॉल और वो भूतिया गुड्डा भी है जो श्रापित थी और उन के किस्से अखबारों और मूवीज में देखने लो मिले थे . पेडियोफोबिया बीमारी वाले मरीजो को हमेशा ऐसा आभास होता है कि भूत प्रेत उस खिलौने में गुस्से हुए है और उन पर हमला करने वाले है . 

    एग्रोफोबिया  :-    

    एग्रोफोबिया बीमारी से जूझ रहा व्यक्ति सड़क पार करने से डरने लगता है . वो सड़क पार करते समय इतना डर जाता है कि उसे लगता है कि सारी गाड़ियां उसे टक्कर मार देगी . ऐसे में उसका पूरा शरीर पसीने से भीग जाता है और उसकी धड़कन बहुत तेज हो जाती है . यह एक मनोवैज्ञानिक बीमारी है . 

    महासागरो और समुन्द्र से जुड़ी रोचक बातें और तथ्य

    ➜ अजब गजब शक्ल सूरत के अनोखे फूल और पेड़ पौधे कौनसे है

    नोमोफोबिया  :-    

    आज कल स्मार्टफोन और इन्टरनेट का जूनून आप देख सकते है और लोग इनके लिए पागल रहते है . कई बार यह जूनून इतना ज्यादा लत पकड लेता है कि आप कुछ घंटे भी अपने फोन से दूर नही रह सकते है . यदि व्यक्ति को यह डर सताने लग जाये कि उसका फ़ोन अब कुछ घंटो तक उससे दूर हो जायेगा तो यह एक फोबिया यानी अजीब सा दर उत्पन्न करता है जिसे नोमोफोबिया कहा जाता है . 

    दोस्तों नोमोफोबिया हमारे खुद की गन्दी आदतों के कारण पैदा होता है जब हम हद से ज्यादा फ़ोन के साथ समय बिताने लग जाते है . 

    क्रोमिटोफोबिया   :-   

     यह सबसे अनोखा और यकीन नही करने वाला फोबिया है जिसके बारे में सुनकर आप चौंक पड़ोगे . इस फोबिया में डर आपको पैसो और रुपयों से लगता है . जब आप बहुत सारा पैसा एक साथ देख लेते है तो आप अचानक बहुत ज्यादा डरने लगते है . ऐसा फोबिया क्रोमिटोफोबिया कहलाता है . ऐसे लोग पैसो से दूर रहना पसंद करते है . 

    सारांश 

    1. इस संसार में सामान्य और जीवन के लिए जरुरी  चीजो से भी लोग डरना शुरू कर देते है उस विशेष डर को फोबिया कहा जाता है . अब डर किस चीज से लगता है , इसी के आधार पर फोबिका के सैकड़ो नामकरण हो चुके है . किसी को पैसो से डर तो किसी को पानी से डर , किसी को अपनी परछाई से डर तो किसी को सुन्दर लड़की से डर , ना जाने किन किन चीजो से व्यक्ति डरना शुरू कर देता है .  आशा करता हूँ कि आपको यह पोस्ट ज्ञानवर्धक और रोचक लगी होगी . 

    Post a Comment

    Previous Post Next Post