दुनिया के 10 सबसे अजीबोगरीब ट्रैफिक रूल्स कौनसे है  

Weird Traffic Rules Around The World in Hindi .   दुनिया के अजीबोगरीब ट्रैफिक रूल्स . 

ट्रैफिक रूल्स से तो आप सही परिचित होंगे जो की Road Safety के लिए बनाये जाते है पर क्या कुछ हैरान कर देने वाले ट्रैफिक रूल्स के बारे में आप जानते है जिन्हें जानना बहुत ही Weird होता है . 

इस संसार में यातायात के साधन तो हर जगह काम में लिए जाते है और हर देश में रोड पर चलने वाले वाहनों के लिए ट्रैफिक नियम भी बनाये जाते है . हालाकि ज्यादातर सभी देशो में लगभग लगभग एक जैसे ही ट्रैफिक नियम होते है जिनका मुख्य उद्देश्य लोगो की सेफ्टी और सही ड्राइविंग को पूरा करना होता है . 

    दुनिया के अजीबोगरीब ट्रैफिक रूल्स जो आपको चौंका देंगे

    फिर भी आज हम कुछ ऐसे अजीबोगरीब रोड ट्रैफिक नियमो की बात करने वाले है जो सुनकर आप चौंक जायेंगे क्योकि ये Traffic Rules सच्च में Weired और Rare है . 

    ऐसे ड्राइविंग के नियमो को दुनिया में सबसे अजीब माना जाता है . 

    तो चलिए ज्यादा समय खराब ना करते हुए शुरू करते है आज का हमारा आर्टिकल - Weird and Shocking  Traffic Rules Around The World. 

    दुनिया में सबसे अजीबोगरीब और हैरान कर देने वाली शादियाँ कौनसी है ?

    1.) 24 घंटे रखे लाइट ऑन , वरना पकड़ो जाओगे 

    दुनिया में कुछ देश ऐसे है जहा पुरे दिन रात ही होती रहती है . ऐसे देश में दिन के समय भी आपकी कार की हेडलाइट ऑन होनी चाहिए . ऐसे देश में स्वीडेन , नार्वे आते है . ऐसी जगह पर सूर्य की रोशनी सही तरीके से नही आती और ज्यादातर अँधेरा ही होता रहता है . 

    यहा ड्राइविंग करते समय कार की हेडलाइट ऑन करना जरुरी होता है जिससे की आपको आने जाने वाली गाड़ियां सही तरीके से दिखती रहे और आप सेफ ड्राइविंग कर सके . 


    2.) ड्राइव करते समय ना हो शॉर्ट्स 

    थाईलैंड में ट्रैफिक सिग्नल से जुड़ा एक अनोखा नियम है जिसमे ड्राइव करते समय व्यक्ति को शर्टलेस नही रहना . 

    यदि आप शर्टलेस ड्राइविंग करते पाए गये तो आपको भारी जुर्माना देना पड़ सकता है . 

    ➜ जानवरों , पक्षियों और मछलियों से जुड़े रोचक फैक्ट्स 


    3.) गन्दी गाड़ी पर रोक 

    रूस में आपको अलग तरह का ट्रैफिक नियम देखने को मिलेगा जो दुनिया में सबसे अलग है . यहा आप रोड पर गन्दी कार ड्राइव नही कर सकते . यदि आप Dirty Car को Drive करते हुए पकडे जाते है तो आपको भारी भरकम जुर्माना देना पड़ सकता है . मोस्को पुलिस गन्दी गाड़ी के मालिक पर 50 डॉलर तक का फाइन लगा सकती है . 

    gandi car par rok lagana



    4.) विशेष रंग की की कार पर रोक 

    Denvor देश में आप सन्डे को काले रंग की कार नही चला सकते है , यदि आप ऐसा करते हुए पाए गये तो आपको फाइन देना पड़ेगा . 


    5.) Drunk Driver की कार में बैठना भी गलत 

    दुनिया के बहुत से देशो में शराब पीकर ड्राइव करना एक अपराध है , पर जापान इसमे दो कदम आगे है . यहा यदि कोई ड्राईवर शराब पीकर गाड़ी चला रहा है और उसके साथ कोई सवारी बैठी है तो यह भी ट्रैफिक नियमो का उल्लंघन है . दरअसल जापान में शराबी ड्राइव के साथ बैठना भी अवैध है . क्योकि यह शराबी ड्राइवर खुद का और आपका भी एक्सीडेंट करवा सकता है . 


    6.) आपकी हैसियत के हिसाब से जुर्माना 

    फ़िनलैंड (Finland) देश में आपको बहुत ही अच्छा ट्रैफिक नियम देखने को मिलेगा . यहा ट्रैफिक सिग्नल तोड़ने पर चालान फिक्स नही होता है . यहा आपकी हैसियत और गाड़ी  के हिसाब से चालान काटा जाता है . 

     यदि आप छोटी कार से कोई नियम तोड़ते है तो थोडा कम और यदि बड़ी गाड़ी से नियम तोड़ते है तो आपकी कमाई के आधार पर जुर्माना हो सकता है . 

    इसलिए चाहे किसी ने एक ही तरह का रूल तोडा हो तो उसे हजारो में तो किसी को लाखो में जुर्माना भरना पड़ता है . 

    यानि कि ज्यादा पैसे वाले लोगो को ज्यादा फाइन और गरीब लोगो को कम फाइन भरना पड़ता है जबकि हमारे इंडिया में ट्रैफिक रूल्स तोड़ने पर सभी लोगो को Same ही Fine भरना पड़ता है 


    7.) पानी की बौछार से हो सकती है जेल 

    जापान का यह ट्रैफिक  नियम बहुत ही अच्छा है और मेरे ख्याल से सभी देशो में इसे लागू कर देना चाहिए .  इस नियम में यदि आप रोड पर ड्राइव कर रहे है और यदि रोड पर पानी भरा है तो आप बहुत धीरे धीरे ऐसे ड्राइव करे कि दुसरे लोगो को छींटे ना लगे . 

    यदि आपने अपनी तेज ड्राइविंग से दुसरे के कपड़े खराब कर दिए तो जापान में यह एक कानूनन अपराध है और आपको इसकी सजा मिलती है . 

    दोस्तों हमारे भारत में जब बरसात के दिनों में पानी सडको पर भरता है तो लोग तेजी से वाहन चलाकर शेखी मारते है . इससे चाहे लोगो को छींटे लगे या कीचड़ उछले उन्हें कोई फर्क नही पड़ता है . 

    इसलिए जापान है यह बहुत ही अच्छा ट्रैफिक नियम भारत के साथ सभी देशो में लागू होना चाहिए .   


    8.) नंगे पाँव ड्राइविंग करने पर जुर्माना 

    स्पेन देश (Spain Country )  में आपको एक अलग ही ट्रैफिक रूल देखने को मिलेगा . यदि स्पेन देश में कोई व्यक्ति बिना जूते या चप्पल के ड्राइव करते है तो यह ट्रैफिक रूल तोड़ने के बराबर समझा जाता है . 
    ऐसे ड्राइव पर फिर स्पेन पुलिस फाइन लगा सकती है .

    यहा Vehicle Drive करते समय स्लिपर , जूते पहनना अनिवार्य होता है .  

    9.) सडक पर फ्यूल खत्म होना भी अपराध 

    अब जर्मनी देश के एक अनोखा ट्रैफिक रूल सुनकर आप हैरान हो जायेंगे . यहा यदि आप कार ड्राइव कर रहे है और यदि बीच सड़क पर ड्राइव करते समय आपके कार का Fuel खत्म हो जाये तो यह भी एक ट्रैफिक रूल तोड़ने के समान है . ऐसी कंडीशन में कार्ड ड्राईवर पर फाइन लग सकता है . 

    इसलिए जर्मनी के लोग कार चलाने से पहले यह जरुर चेक करते है उनकी गाड़ी में पर्याप्त पेट्रोल डीजल तो है या नही . यदि रास्ते में पेट्रोल , डीजल खत्म हुआ और इस कारण गाड़ी रुकी तो फिर एक मोटा जुर्माना आपको भुगतना पड़ेगा . 

    10.) रोको मत , मरने दो 

    साउथ अफ्रीका में ड्राइविंग रूल अलग ही लेवल का है . यहा यदि आप हाईवे पर ड्राइव कर रहे है और यदि कोई

    जानवर अचानक रोड पर आपकी गाडी के सामने आ जाये तो आपको अपनी गाडी रोकनी नही है . चाहे वो जानवर आपकी गाड़ी से मारा जाये फिर भी आपको ड्राइव करते ही रहना है . 

    ऐसा नियम इसलिए बनाया कि यदि आप अचानक  हाईवे  पर ब्रेक लगाते है तो पिछले वाली गाड़ियाँ आपकी गाड़ी से टकरा सकती है . यहा जानवरों की मौत को सस्ता माना गया है इसलिए ऐसा वीयर्ड ट्रैफिक रुल बना दिया गया है 

    11.) Video Weird Traffic Rules


     Conclusion (निष्कर्ष )

    मित्रो इस पोस्ट ( दुनिया में अजीबोगरीब ट्रैफिक रूल्स और नियम )  में हमने आपको बताया कि दुनिया में कैसे कैसे अजीब और हैरान कर देने वाले ट्रैफिक रूल्स है . 

    यह सब जानकर आप चौंक पड़ेंगे कि आखिर क्यों ये ट्रैफिक रूल्स बनाये है . 

    आशा करता हूँ आपको यह पोस्ट (Weird and Shocking Traffic Rules around World  ) बहुत ज्ञानवर्धक लगी होगी तो इसे ध्यान से पढ़े और दोस्तों के साथ शेयर कीजियेगा . 

    यदि इस पोस्ट को लेकर आप कोई सुझाव देना चाहते है तो आप कमेंट के माध्यम से हमें बता सकते है . हमारी पूरी कोशिश रहेगी की हम आपके कमेंट पर सुधार कर सके . 

    ➜ किंग कोबरा साँप से जुड़े अनोखे तथ्य और रोचक फैक्ट्स

    Post a Comment

    Previous Post Next Post