ब्रिटेन के इस गाँव में रहते है लोग नंगे

Britain's Spielplatz Nudist Village इस संसार में लाखो गाँव है जिसमे से कुछ अपने विशेष परिवेश और परम्परा के लिए दुनिया भर में प्रसिद्ध है . 

यहा आपको कुछ ऐसा देखने की मिलता है जो बड़ा ही अजीबोगरीब होता है और सिर्फ यही देखने की मिलता है . 

90 Saalo Se Nanga Hai Gaanv

ऐसा ही एक गाँव है जहाँ आपको बहुत जी विचित्र परम्परा देखने को मिलेगी . 

यहा के लोग 90 सालो से कपडे नही पहन रहे है (People Live Without Clothes in this Village  )  . ऐसा नही है कि यह गाँव गरीब है और इन लोगो के पास कपड़े खरीदने के पैसे नही है . यह तो बहुत सक्षम गाँव है . 

➜ भारत के अजब गजब नामो वाले गाँव और शहर कौनसे है ? 

नंगे लोगो का गाँव है ब्रिटेन में 

यह गाँव जो बिना कपड़ो के रहता है , ब्रिटेन में हर्टफोर्डशायर ( Hertfordshire) में  पड़ता है . इसका नाम है  स्पीलप्लात्ज़ (Spielplatz ) . स्पीलप्लात्ज़  का अर्थ होता है खेल का मैदान यानी की जहाँ लोग रिलैक्स महसूस करते है .इन लोगो को यूके देश के सबसे प्राचीनतम प्राकृतिक प्रेमियों के रूप में जाना जाता है . 


90 सालो से है निर्वस्त्र

इस गाँव में आप किसी को भी देख ले , चाहे वो बुजुर्ग हो या बच्चा , महिला हो या बच्ची . सभी नग्न रहते है . यहा के स्थानीय लोग बताते है कि इस गाँव में पहले लोग कपडे पहना करते थे पर अब 90 सालो से यहा कपडा नही पहना जाता है . 

Britain Nude Village

चूँकि यह परम्परा 90 सालो से चली आ रही है इसलिए किसी भी गाँव वाले को अब नंगे रहने पर कोई शर्म नही आती है , इनके लिए तो यह सामान्य सी बात है . 

➜ दुनिया के 10 सुपर पॉवर रियल मेन जिनके कारनामे सोचने पर मजबूर कर देते है

पर्यटकों के लिए खुला है गाँव , मानने पड़ते है नियम

यह गाँव बाहरी लोगो के लिए भी खुला है . यहा वो आकर इस गाँव के लोगो के बीच रह सकते है . लेकिन यहा आने वाले लोगो को गाँव में बनाये गये नियमो का पूरी तरह पालन करना पड़ता है . 

एक नियम तो यह है कि इस गाँव में रहने के इच्छुक लोगो को भी यहा नग्न होकर रहना पड़ता है जिससे की गाँव में समानता लगे . 

नंगा गाँव पर विकसित है यह गाँव

ब्रिटेन का यह गाँव विकसित है . यहा आपको नहाने के लिए स्विमिंग पूल , पब , बार , क्लब ,  रेस्ट्रोरेन्ट आदि सभी चीजे मिल जाएगी . यहा लोग बाहर से आकर कई सप्ताह रुकते है तो उन्हें होटल में कमरे तक मिल जाते है . 

बन चुकी है फिल्मे और डॉक्यूमेंटरी 

इस गाँव के नंगे लोगो के जीवन के ऊपर बहुत से लोगो ने डॉक्यूमेंटरी और फिल्मे बनाकर दुनिया से इसका परिचय कराया है .

इससे दुनिया भर के लोगो ने इस अजब गजब गाँव के बारे में जाना है . 

Conclusion (निष्कर्ष )

आपने जाना उस गाँव के बारे में जहाँ लोग सक्षम होकर भी  कपडे नही पहनते है . यहा आप छोटे को लो या बड़ो को सभी बिना कपड़ो के नंगे रहते है . यह गाँव ब्रिटेन में पड़ता है जहाँ लोग छुट्टियां मनाने आते है .  

यदि इस पोस्ट को लेकर आप कोई सुझाव देना चाहते है तो आप कमेंट के माध्यम से हमें बता सकते है . हमारी पूरी कोशिश रहेगी की हम आपके कमेंट पर सुधार कर सके . 

➜ अमेरिका में एरिया 51 क्या है ? जाने इसके रहस्य और जरुरी तथ्यों को

➜ दुनिया का सबसे गहरा गड्ढा खोदा था रूस ने 

Post a Comment

Previous Post Next Post