यमराज का द्वार , रात को रुके तो मिलेगा यमराज 

Mysterious Place in Tibbat Where You have to Lost Your life during night   

क्या का यमराज का घर जानते है ? क्या आप जानते है कि दुनिया में किस जगह है यमद्वार

यह संसार इतना रहस्यों से भरा पड़ा है कि हर रहस्य अपने अन्दर एक कहानी समेटे हुए है . जब इन रहस्यों  के बारे में लोगो को पता चलता है तो एक बार तो यकीन कर पाना मुश्किल है पर लगातार बहुत से लोगो के द्वारा इसे बताया जाता है तब इसकी हकीकत समझ आती है . 

    आज हम धरती की एक ऐसी ही रहस्मई जगह की बात करने वाले है जहाँ रात को रुकने वाला इंसान हमेशा के लिए इस धरती को छोड़ देता है . 

    रात को जो रुकेगा वो मर जायेगा -तिब्बत में यम का द्वार

    जी हां , यदि कोई व्यक्ति इस जगह पर रात भर रुक जाये तो उसकी रहस्मई तरीके से मौत हो जाती है . 

    इसी कारण इसे पृथ्वी का यम द्वार यानी की यमराज का द्वारा (Gate of God of Death ) कहा जाता है . 

    आज हम इस पोस्ट में जानेंगे कि आखिर यह जगह कहाँ है और क्यों इसे यमद्वार के नाम से जाना जाता है .  

    ➜ हिमालय से जुड़े ऐसे अनोखे राज जो हैरान कर देंगे 

    कहाँ है यमद्वार वाली यह  जगह

    यह रहस्मई जगह भारत के पूर्वी  पडोसी देश तिब्बत  में स्तिथ है . इसे स्थानीय  लोग  चोरटेन कांग नग्यी के  नाम से पुकारते है .  चोरटेन कांग नग्यी के नाम का अर्थ होता है जो पैर वाला स्तूप . 

    यह जगह तिब्बत के एक गाँव दारचेन से 15 किलोमीटर की दूरी पर है और इसकी ऊंचाई समुन्द्र तल से  करीब 15,500 फीट की है . यदि आप कैलाश मानसरोवर की यात्रा पर जायेंगे तो यह जगह बीच में आएगी . 

    आपको पता होगा कि अखंड भारत में तिब्बत भी भारत का एक हिस्सा था पर आज इस पर चीन का कब्ज़ा है . 

    इसलिए इस जगह का बहुत पहले से ही भारत से संम्बंध रहा है . 

    क्यों कहलाता है यम का द्वार 

    हिन्दू धर्म में यम यानी यमराज को मृत्यु का देवता पुकारा जाता है . जो व्यक्ति या जीव इस संसार में आया है , उसकी मृत्यु के लिए यमराज ही जिम्मेदार होता है . 

    अब इस जगह पर एक स्तूप है जहा यदि कोई व्यक्ति रात बिताता है तो उसकी मृत्यु हो जाती है . इसका अर्थ यह है कि इस द्वार का मौत के देवता यम से संबध है . इसे मृत्यु के देवता यमराज का घर माना जाता है . 

    yamdwar temple tibbat

    इस जगह हुई बहुत सी मौत के बाद इस जगह को यम का द्वार का नाम मिला है . इस जगह को लेकर लोगो के बीच अब डर का माहौल बन चूका है और अब कोई भी यहा रात बिताना नही चाहता है . 

    ➜ क्यों कैलाश पर्वत है इतना रहस्यमई , जाने अनोखे तथ्य 

    किसने बनाया यह स्तूप 

    अब यह पोस्ट पढने के बाद आपके दिमाग में एक सवाल आ रहा होगा कि आखिर इस प्राण हरने वाले स्तूप का निर्माण किसने और कब किया ? तो बता दे कि आज तक इस बात का पता नही लगाया जा सका है कि आखिर किसने और कब इस स्तूप को बनाया है . 

    यम द्वारा यम का घर तिब्बत

    प्राण त्यागने के लिए पवित्र मानते है 

    तिब्बत में बौद्ध धर्म को मानने वाले लोग बहुत ज्यादा संख्या में है . यहा के बौद्ध संतो का मानना है कि यह चोरटेन कांग नग्यी नाम का  स्तूप  प्राण त्यागने के लिए बहुत ही अच्छी जगह है . यहा जो प्राण त्यागता है उसे सीधे मोक्ष की प्राप्ति होती है. ऐसी ही विचारधारा के साथ बहुत से बौद्ध संतो ने अपने जीवन चक्र को यही खत्म किया है . 

    इसलिए आज भी कोई बौद्ध लांबा बहुत ज्यादा बीमार होता है तो वो इसी स्थान पर आकर अपनी देह त्यागना चाहते है . 

    ➜ भारत में इस रहस्मई पत्थर की कहानी है बड़ी अजीब

    एक अलग रस्म और भी है 

    यहा के स्थानीय तिब्बत लोग अकाल मृत्यु से बचने और यमराज की कृपा की प्राप्ति के लिए एक अलग रस्म दिन के समय  इस मंदिर में करते है . 

    यहा बहुत से लोग अपने बाल काट कर इस मंदिर की सीढ़ी पर चढ़ा देते है . 

    उनका मानना है कि इससे उनके भविष्य में आने वाले  संकट दूर होते है और  मृत्यु के देवता प्रसन्न होते है और उनकी अकाल मृत्यु को टाल देते है . 

    यहा बहुत से भारतीय भी दर्शन करने और माथा टेकने इस मंदिर में आते है . 

    अन्दर से कैसा है यह मंदिर   

    यह मंदिर छोटा सा है जो 4 फीट चौड़ा और 5 फीट लम्बा है . मंदिर के अन्दर एक बड़ी घंटी है जिसके साथ ही एक भेंसे का सिर लटका है . यह भेंसे का सिर यमराज के वाहन का संकेतक है . हिन्दू धर्म पुराणों में यम देवता का वाहन काले भेंसे को ही बताया गया है . 

    yamdwar temple Inside View

    एक तरफ से इस मंदिर में प्रवेश करके दुसरे गेट से घंटी बजकर लोग निकलते है . 

    मंदिर को बाहर से रंग बिरंगे कपडे के झंडो से सजाया गया है . 

    Conclusion (निष्कर्ष )

    मित्रो इस पोस्ट ( रहस्मई  जगह - यम का द्वार - रात को रुकने वाला मर जाता है    )  में आपने जाना कि संसार की एक ऐसी जगह जहाँ रात में रुकने वाली मौत होना पक्का है . यह हम नही यहा के स्थानीय लोग कहते है जो कई बार इस बात को होते हुए देख चुके है . 

    यह जगह भारत के पूर्वी देश तिब्बत  की है . 

    यहा हमने आपको बताया कि इस जगह को क्यों यम का द्वार - गेट ऑफ़ डेथ - यम का घर कहाँ जाता है . जिस व्यक्ति ने इसका निर्माण करवाया और क्यों ? 

    आशा करता हूँ आपको यह पोस्ट ( Gateway to God of Death   ) बहुत ज्ञानवर्धक लगी होगी तो इसे ध्यान से पढ़े और दोस्तों के साथ शेयर कीजियेगा . 

    यदि इस पोस्ट को लेकर आप कोई सुझाव देना चाहते है तो आप कमेंट के माध्यम से हमें बता सकते है . हमारी पूरी कोशिश रहेगी की हम आपके कमेंट पर सुधार कर सके . 

    ➜ भारत के धार्मिक और पवित्र 10 पहाड़ कौनसे है 

    Post a Comment

    Previous Post Next Post