भारत की अजीबोगरीब प्रथा - पांच दिन महिलाये रहती है निर्वस्त्र

Why Woman remain Naked For Five Days in India भारत में अलग अलग जगहों पर अलग अलग मान्यताये और परम्पराए है . कुछ तो इतनी विचित्र और अजीब है सुनने से ही शॉक लगता है .  21 वी सदी में भी क्या कोई जगह ऐसे अन्धविश्वासी प्रथाओ पर विश्वास करती है और साथ ही उन्हें निभाती भी है .  

ऐसी ही दिमाग घुमा देने वाली परम्परा के बारे में आज हम आपको बताने वाले है . 

Mysterious Riti riwaj of Naked Woman

भारत में एक ऐसी ही एक परम्परा है जहाँ महिलाओ को 5 दिन तक निर्वस्त्र रहना पड़ता है . आप सुन कर समझ गये होंगे की यह रीति रिवाज कितना अंधविश्वास लिए हुए है . 

चलिए जानते है कि भारत में वो कौनसी जगह है और इस प्रथा  के पीछे का क्या कारण  है .

कौनसी जगह है ये ?

यह अजीबोगरीब परम्परा  हिमाचल प्रदेश के मणिकर्ण घाटी में पीणी गांव में निभाई जाती है .  इस परम्परा के अनुसार साल के कुछ विशेष दिन ऐसे होते है जब घर की महिलाये कपड़े नही पहनती है और ना ही किसी पुरुष के सामने आती है . 

कब मनाई जाती है यह परम्परा 

यह परम्परा सावन मास में मनाई जाती है . इन 5 दिनों तक उन्हें कपड़े नही पहनने होते , ना ही वे घर से बाहर निकलती सकती है और ना ही किसी पुरुष के सामने आ सकती है . साफ शब्दों में इन खास दिनों में महिलाओ को  निर्वस्त्र रहना होता है और वो भी ऐसे की उन्हें कोई मर्द ना देखे .  

क्यों मनाई जाती है यह  परम्परा 

इस गाँव में यह परम्परा बहुत पुराने समय से चली आ रही है . मान्यता है कि जिस घर में कोई स्त्री यह परम्परा नही निभाएगी उसके घर में कुछ ना कुछ अशुभ जरुर होगा . इसी डर से इस अशुभता को टालने के लिए यह परम्परा निभाई जाती है . 

एक कथा के अनुसार इस गाँव में एक राक्षस सावन के महीने में आता था और सुन्दर कपड़े पहनी हुई औरतो को ले जाता था , तब से यह परम्परा बन गयी है कि उन विशेष दिनों में गाँव की महिलाये ना तो कपड़े पहनेगी ना ही पुरुषो के सामने आएगी . 

अब हो गया थोडा बदलाव 

अब कुछ सासे से यह परम्परा कई लोगो के कारण थोड़ी बदल गयी है . अब बहुत सी औरते इन सावन के विशेष दिनों में पूरी निर्वस्त्र नही होती बल्कि ट्रांसपैरेंट कपड़ा पहन कर रखती है . यानी की पूरी तरह से समाज से अलग थलग जीवन बिताती है . 

Conclusion (निष्कर्ष )

मित्रो इस पोस्ट ( अजीबोगरीब रीति रिवाज जहाँ 5 दिन निर्वस्त्र रहती है महिलाये  )  में आपने एक ऐसी परम्परा के बारे में जो आज भी भारत देश में निभाई जा रही है . हिमाचल की इस जगह में सावन के महीने में पांच दिन महिलाओ को कपडे पहनना वर्जित होता है . 

आशा करता हूँ कि यह पोस्ट आपको जरुर पसंद आई  होगी . 

यदि इस पोस्ट को लेकर आप कोई सुझाव देना चाहते है तो आप कमेंट के माध्यम से हमें बता सकते है . हमारी पूरी कोशिश रहेगी की हम आपके कमेंट पर सुधार कर सके . 

अन्य रोचक पोस्ट 

➜ मौत से जुड़े ऐसे हैरान कर देने वाले तथ्य आपको जरुर जानने चाहिए 

➜ अघोरी बाबाओ से जुड़े हैरान कर देने वाले रहस्य राज और बातें 

➜  दुनिया की वे 15 श्रापित चीजे जिन पर है भूत प्रेतों का साया 

➜  भारत का सबसे रहस्मई पत्थर जिसे कहते है कृष्णा बटर बॉल 

Post a Comment

Previous Post Next Post