रामलल्ला मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा जनवरी 2024 में  

Ram Mandir Ayodhya Praan Prtishtha Festival . देश का सबसे बड़ा आस्था का केंद्र राम लल्ला मंदिर बनकर तैयार हो चूका है और भक्तो को अब इंतजार है उस भव्य मंदिर में जाकर दर्शन करे .

बता दे कि साल 2024 में 22 जनवरी को राम लल्ला मंदिर अयोध्या में प्राण प्रतिष्ठा है और उसके बाद से भक्त दर्शन कर सकते है . अभी भी कुछ महीने आम आदमी को इंतज़ार करना पड़ेगा .

ram mandir ayodhya

कैसे जाए अयोध्या धाम , जाने मुख्य शहरों से दुरी 

22 जनवरी को प्राण प्रतिष्ठा 

बता दे कि प्राण प्रतिष्ठा में मूर्ति में दैविक मंत्रोचार के द्वारा प्राण डाले जाते है और राम मंदिर अयोध्या में श्री राम दरबार की नव निर्मित मूर्तियों में यह प्राण प्रतिष्ठा 22 जनवरी को महान पंडितो के द्वारा की जायेगी. उसके बाद यह मूर्तियाँ मंदिर के मुख्य गर्भ गृह में विराजित हो जाएगी . यह दिन मंदिर के लिए सबसे ख़ास दिन होगा जब प्रभु राम और उनके संगी मूर्तियों में जान डाली जाएगी . इसे देश का सबसे बड़ा उत्सव भी कहा जा रहा है . 

कितने बजे से है प्राण प्रतिष्ठा 

बताया जा रहा है कि दोपहर 12 :20 से ही मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा का कार्यक्रम शुरू हो जायेगा , हो सकता है कि आप इसे घर पर टीवी या इन्टरनेट के लाइव स्ट्रीम के द्वारा देख सके . हमने पहले भी भूमि पूजन का कार्यक्रम लाइव टीवी पर देखा था .


प्रधानमंत्री को मिला निमंत्रण 



सरयू नदी का पौराणिक महत्व और महिमा 

ram mandir ayodhya

प्राण प्रतिष्ठा में किन्हें बुलाया गया है 

श्री रामजन्म भूमि तीर्थ क्षेत्र महासचिव चंपत राय ने बताया कि प्रधानमंत्री मोदी जी , संघ संचालक डॉ मोहन भागवत को औपचारिक आमंत्रण पत्र पहले ही भिजवा दिया गया है .

इसके साथ इसमे देश विदेश से हजारो साधू संतो को ,  सेना में देश की खातिर  शहीद हुए व्यक्ति के परिवार को और कारसेवको के के परिवार को भी आमंत्रित किया गया है .

प्राण प्रतिष्ठा में विशेष कार्यक्रम 

22 जनवरी को सब सारे भारत की नजर अयोध्या के महाउत्सव पर होगी तो योगी सरकार इसमे 100 करोड़ से ज्यादा खर्च करेगी . यहा आपको 1111 शंखनाद करती महिलाये दिखाई देगी जो एक गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाएगी .  इसके अलावा 2500 महिलाये करेगी तलवार चलाने का प्रदर्शन .

दुनिया का सबसे बड़ा दीपक 

अयोध्या में जलेगा दुनिया का सबसे बड़ा दीपक जिसका नाम होगा महाराज दशरथ दीपक . इसकी लागत होगी 7.50 करोड़ रुपए . बताया जा रहा है कि यह प्राण प्रतिष्ठा के 10 पहले से अयोध्या बाग़ में प्रजवल्लित किया जायेगा . इसके प्रज्वलित वाले दिन भजन कीर्तन होंगे जिसमे बॉलीवुड के मुख्य गायक कलाकार भजन गायेंगे जिसमे अनूप जलोटा, ए.आर. रहमान, अनुराधा पौडवाल, हरिहरण, सोनू निगम, शंकर महादेवन, कैलाश खेर आदि गुनगुनायेंगे .

उत्तर प्रदेश के कई शहरों में रामायण चौपाइयाँ 

मकर संक्रांति के दिन से ही उत्तर प्रदेश के 800 से ज्यादा शहरों में रामायण की चौपाइयाँ चलाई जाएगी . इसमे कई संस्थाए राज्य सरकार की मदद करेगी इसे पूरा उत्तर प्रदेश राम के भजनों में मस्त हो जायेगा .  

 5 दिनों में होंगे ये कार्यक्रम 


16 से 22 जनवरी तक 60 घंटे वैदिक मंत्रोचार के बीच होगी राम लल्ला की मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा . इसमे काशी और अयोध्या के वेदपाठी विद्वान करेंगे पूजा . काशी के पंडित लक्ष्मीकांत दीक्षित के नेतृत्व में करीब 150 वैदिक  आचार्य करायेंगे पूजा .  आइये जानते है कि अयोध्या धाम में किस दिन कौनसा कार्यक्रम प्राण प्रतिष्ठा के समय होगा . 

निमंत्रण पत्र अयोध्या



17 जनवरी 2024 -  संकल्प  कार्यक्रम शुरू 

इसमे गणेश पूजा , मात्र पूजा , वास्तु पूजा , नवग्रह पूजा और दुसरे अनुष्ठान होंगे .

18 जनवरी 2024 स्नान नगर भ्रमण 

राम लल्ला की मूर्ति को 121 कलशो में सरयू के जल से स्नान कराया जायेगा और उसके बाद धूम धाम से राम लल्ला की मूर्ति को नगर भ्रमण करवाया जायेगा . वे अयोध्या धाम के मंदिरों में घूम कर आयेंगे . 

19 जनवरी 2024 अधिवास

अधिवास में मूर्ति की कमियों को दूर किया जाता है जब मूर्ति का निर्माण होता है तो हथोड़े और दुसरे यंत्रो से उसमे कुछ दोष उत्पन्न हो सकता है ऐसे में कई क्रियाये करके मूर्ति का दोष हटाते है .

इसमे मुख्य है घृताधिवास (घी में मूर्ति को रखना ), मध्वाधिवास ( शहद में मूर्ति को रखना ), अन्नाधिवास (चावल और दुसरे अनाज में मूर्ति को रखना  ), पुष्पाधिवास (पुष्पों में मूर्ति को रखना ) आदि . 

20  जनवरी 2024 शैयाधिवास 

20 जनवरी को शैयाधिवास का अनुष्ठान होगा जिसमे राम लल्ला शयन करेंगे हालाकि दुसरे अनुष्ठान होते रहेंगे . 

21 जनवरी 2024 न्यास पूजा 

राम लल्ला की मूर्ति के पैर से लेकर एक एक अंगो तक प्राण डालने की क्रिया न्यास पूजा में आती है . यहा पंडित विभिन्न मंत्रोचार के द्वारा मूर्ति में प्राण डालेंगे . इस क्रिया में सोने का सिक्का और कुश मूर्ति के निचे रखते है . 

22 जनवरी 2024 न्यास पूजा 

सुबह 11:30 से दोपहर 12:40 बजे के बीच सोने की श्लाका और कुशा को खींच दिया जाएगा. श्लाका खींचने पर मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा अपने आप हो जाएगी  इसके बाद रामलला को 56 भोग अर्पित किया जाएगा और महाआरती की जाएगी.

राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा गीत 


हे आर्य पुत्रो , हे राम भक्तो

तुम्हे अयोध्या बुला रही है 

दमक रहा है श्री राम मंदिर 

दीवाली सी जगमगा रही है 

हे आर्य पुत्रो , हे राम भक्तो

तुम्हे अयोध्या बुला रही है 

****************

बड़ी ख़ुशी का दिन आज आया 

राम लल्ला ने है मान बढाया 

ध्वजा सनातन ले राम टोली 

वचन को अपने निभा रही है 

हे आर्य पुत्रो , हे राम भक्तो

तुम्हे अयोध्या बुला रही है 

************

हजारो सालो की चिर परीक्षा  

सफल हुई भक्तो की तपस्या 

अवधपूरी की धरा मगन हो 

जय जय श्री राम गा रही है 

हे आर्य पुत्रो , हे राम भक्तो

तुम्हे अयोध्या बुला रही है 

************

जो कार सेवक थे उनका वंदन 

सभी के माथे पे आज चन्दन 

हनुमानगढ़ी कनक भवन को 

सरयू मैया लुभा रही है . 

हे आर्य पुत्रो , हे राम भक्तो

तुम्हे अयोध्या बुला रही है 

दमक रहा है श्री राम मंदिर 

दीवाली सी जगमगा रही है 

राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा में आने वाले मुख्य अतिथि 


नाम पद
नरेन्द्र मोदी जी भारत के प्रधानमंत्री
योगी आदिनाथ उत्तर प्रदेश मुख्य मंत्री
सचिन तेंदुलकर , विराट कोहली भारतीय क्रिकेट
मुकेश अम्बानी , गौतम अदानी बिज़नस  मैंन
रामदेव योग गुरु
अरुण गोविल , दीपिका चिखलिया रामायण के राम सीता
मोहन भागवत राष्ट्रीय स्वंयसेवक संघ प्रमुख
अमिताब बच्चन , रजनीकांत बॉलीवुड स्टार

 कैसे होगी राम मंदिर की प्रतिमा 

मुख्य मंदिर में श्री राम का विग्रह एक पांच साल के बालक जैसा होगा जो मंदिर की मुख्य प्रतिमा होगी . इसकी लम्बाई 51 इंच और यह खड़ी अवस्था में होगी . इसके अलावा तात में बस रहे राम दरबार को भी मुख्य गर्भ ग्रह में रखा जायेगा . यह राम दरबार चल होगा अर्थात जुलुस और अन्य प्रोग्राम में इन्हे ही नगर भ्रमण पर ले जाया जायेगा जबकि 51 इंच वाली नयी प्रतिमा अचल होगी और हमेशा मंदिर के गर्भ गृह में ही रहेगी .

सिर्फ 84 सेकंड का शुभ महामुहूर्त मूर्ति स्थापना का 

22 जनवरी को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के द्वारा राम मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के लिए 84 सेकंड का सूक्ष्म मुहूर्त रहेगा . यह समय 12 बजकर 29 मिनट 8 सेकंड से 12 बजकर 30 मिनट 32 सेकंड तक होगा . इस मुहूर्त को काशी के ज्योतिषाचार्य पंडित गणेश्वर शास्त्री द्रविड़ ने निकाला है . इस 84 सेकंड के मुहूर्त में अग्निबाण मृत्युबाण,चोरवाण, नृपवाण और रोगवान नही होंगे . 

चप्पा चप्पा सुरक्षा 

पुरे भारत में 22 जनवरी के महाउत्सव का दिन होंगा जो एतिहासिक होने वाला है . पुरे विश्व की नजर इस धार्मिक आयोजन पर होगी . अयोध्या का चप्पा चप्पा सुरक्षा के घेरे में होगी , जगह जगह ड्रोन और सुरक्षा यन्त्र लगाये गये है , आने जाने वाले लोगो की हर हरकत पर नजर रखी जाएगी .

सीआरपीएफ, यूपीएसएसएफ, पीएसी और सिविल पुलिस जगह जगह पर टेकनिकल और डायरेक्ट ध्यान रखेगी .  

लास्ट अपडेट :- 23  दिसम्बर  2023

अयोध्या में देखने योग्य दर्शनीय स्थल और मंदिरों की जानकारी

Post a Comment

Previous Post Next Post