क्यों है बागेश्‍वर धाम बालाजी प्रसिद्ध || कैसे जाये || क्या होती है अर्जी 

Bageshwar Dham Balaji Temple Chhatarpur in Hindi . भारत में हिन्दुओ के कई प्रसिद्ध और विख्यात पूजा स्थल है जहाँ वे अपनी समस्याओ का समाधान और आशीर्वाद लेने के लिए दूर दूर से आते है . ऐसा ही एक धाम मध्यप्रदेश के छतरपुर जिले में है जिसका नाम है बागेश्वर धाम (Bageshwar Dhaam ) . अभी कुछ सालो में यह धाम बहुत ही ज्यादा फेमस हो गया है और इसका कारण है यहा के आचार्य  धीरेंद्र कृष्‍ण शास्‍त्री और उनका लाइव लगने वाला दरबार . 

    bageshwar balaji darbar

     बागेश्‍वर धाम बालाजी मंदिर और यहा के आचार्य धीरेंद्र कृष्‍ण शास्‍त्री आज पुरे भारत में चर्चा का विषय बने हुए है .

    फेसबुक , यूट्यूब , इन्स्टाग्राम और दुसरे सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट पर इनके बहुत से विडियो आपको देखने को मिल जायेंगे , यह विडियो या तो इनके द्वारा या फिर इनके भक्तो के द्वारा अपलोड किये गये है . 

    बागेश्वर धाम में हनुमान जी की मूर्ति कैसी है
    बागेश्वर धाम में विराजित हनुमान प्रतिमा 

    तो आज हम इस पोस्ट में जानेंगे बागेश्वर धाम बालाजी और वहा के आचार्य धीरेंद्र कृष्‍ण शास्‍त्री से जुडी रोचक बाते, बागेश्वर धाम मंदिर का इतिहास और उसके चमत्कार के बारे में . बागेश्वर धाम बालाजी में लगाने वाली भक्तो की अर्जी और उनका समाधान करने का तरीका आदि . 

    कहाँ है यह बागेश्‍वर धाम मंदिर ? 

    बागेश्वर बालाजी का मंदिर छतरपुर में एक प्राचीन और सिद्ध जगह  है . यहा हनुमान जी की प्रतिमा सिंदूरी रंग की है . इनके सामने ही भगवान शिव की प्रतिमा लगी हुई है .  

    कैसे जाए  बागेश्‍वर धाम मंदिर ? 

    यदि आप भी बागेश्वर बालाजी के दरबार में जाकर उनके दर्शन करके आशीर्वाद पाना चाहते है तो ध्यान से पढ़े - How to Reach Bageshwar Balaji Dham .

    बागेश्वर धाम मध्य प्रदेश के छतरपुर जिले में स्थित तहसील राजनगर की ग्राम गड़ा में स्थित है. बागेश्वर धाम छतरपुर से मात्र 30 किलोमीटर की दूरी पर स्थित  है. 

    बागेश्वर बालाजी धाम राज्य - मध्य प्रदेश

    प्रसिद्ध नजदीकी शहर - भोपाल 365 किमी , खजुराओ से 18 किमी की दुरी पर है . 

    नजदीकी रेल्वे स्टेशन - छतरपुर (30 किमी ) और खजुराओ 

    दिल्ली से दुरी - दिल्ली से बागेश्वर धाम की दुरी 444 किमी की है . 

    दोस्तों माध्यम प्रदेश में छतरपुर नाम की जगह है . आपने  खजुराओ के  प्रसिद्ध मन्दिर का नाम तो जरुर सुन रखा होगा , बस आपको उस मंदिर से 18 किलोमीटर की दुरी पर है बागेश्वर धाम . 

    खजुराओ ट्रेन , हवाई और सड़क मार्ग से अच्छी तरह जुड़ा हुआ है , आप यहा तक आसानी से आ सकते है फिर आप को बस या कार लेकर आगे की यात्रा करनी होगी . 

    बागेश्‍वर धाम मंदिर का इतिहास

    बताया जाता है कि इस मंदिर का जीर्णोधार 1986 में हुआ था . मंदिर बनने के बाद ही यह मंदिर आस पास चर्चा में रहा . आज से 25 साल पहले आचार्य धीरेंद्र कृष्‍ण शास्‍त्री के दादाजी यहा भक्तो की समस्या को सुलझाता करते थे फिर उनके बाद उनके बेटे और फिर उनके पोते आचार्य धीरेंद्र कृष्‍ण शास्‍त्री ने इस मंदिर में अपना पद संभाला . 

    2012 में यहा अर्जी लगाने वाला दरबार लगाया जाने लगा और भक्तो की अर्जी पर आचार्य उपरी शक्तियों से  समाधान करने लगे . 

    बागेश्‍वर धाम मंदिर में कैसे लगती है अर्जी 

    इस मंदिर की प्रसिद्ध का सबसे बड़ा कारण यहा लगने वाली भक्तो अर्जियां है . अर्जी का अर्थ है अपनी मनोकामना को दरबार में रखना . अब इस अर्जी के साथ दो परिणाम हो सकते है .

    पहला : अर्जी स्वीकार होगी . 

    दूसरा : अर्जी अस्वीकार हो जाएगी .

    यदि अर्जी अस्वीकार हो जाती है तो आपको कुछ उपाय बताये जायेंगे जिसको करके आप फिर से अर्जी लगा सकते है और फिर अवसर होंगे की आपकी अर्जी स्वीकार हो जाये . 

    धीरेन्द्र कृष्ण शास्त्री
    बागेश्वर धाम के आचार्य धीरेन्द्र शास्त्री जी 

    अर्जी लगाने का तरीका 

    हर मंगलवार शनिवार को  हनुमान जी के सबसे बड़े वार  में यहा भक्तो का दरबार लगता है . ज्यादातर भक्त अपनी समस्या के निधान के लिए अर्जी लगाने ही आते है . अर्जी लगाने का तरीका बहुत ही सरल है . 

    * एक पन्ने पर उन्हें अपनी समस्या लिखनी होती है . 

    * इसके बाद इस पत्र को एक लाल कपडे में रखकर एक नारियल के साथ मन्दिर परिसर में रखना होता है . 

    * यहा पन्ने की ढँकने के लिए तीन तरह के कपड़े काम में लिए जाते है . पहला लाल रंग का जिसमे सामान्य समस्या , शादी विवाह के लिए पीले रंग का कपडा और भूत प्रेत समस्या के लिए काले रंग का कपडा

    * यदि आप बागेश्वर धाम नही आ सकते है तो ऐसा कहा जाता है कि आप अपने घर में पूजा स्थल से भी उपरी तरीके से अर्जी लगा सकते है . 

    तो दोस्तों इस तरह से बागेश्वर धाम में अर्जी लगाई जाती है . 

    अर्जी स्वीकार हो या अस्वीकार ? 

    अब सबसे जरुरी चीज कि क्या आपकी बागेश्वर धाम में स्वीकार हुई है या नही हुई . आचार्य धीरेंद्र शास्‍त्री के अनुसार यदि आपने सच्चे मन से अपनी अर्जी लगाई है तो आपको सपने में दो दिन लगातार वानर दिखाई देंगे . 

    ये वानर हनुमान जी के दूत ही होते है . 

    लेकिन यदि आपको या आपके परिवार के किसी सदस्य को सपने में वानर नही दिखाई देते है तो आपकी अर्जी स्वीकार नही हुई है .


    यदि सपने में सिर्फ एक ही बार वानर दिखाई दे तो आपको अर्जी मान ली गयी है और अभी पेंडिंग है पर जल्दी ही पूरी हो जाएगी .

    बागेश्‍वर धाम मंदिर में शुल्क  ?

    टोकन चार्ज || Fees 

    आचार्य धीरेंद्र शास्‍त्री जी बताते है कि यहा भक्तो से कोई अर्जी से जुड़ा शुल्क नही लिया जाता है . भक्त अपनी मर्जी से इच्छा हो तो मंदिर विकास के लिए दान दे सकते है . इस दरबार में गरीब से लेकर अमीर तक सभी अपनी अर्जी लगाते है और धाम उन्हें एक ही नजर से देखता है . 

     धीरेन्द्र कृष्ण शास्त्री जी का परिचय ? 

    आचार्य धीरेंद्र शास्‍त्री जी हनुमान जी के परम भक्त है . ये अपने गुरु सन्यासी बाबा को बताते है . दुनिया भर में सनातन धर्म का प्रचार प्रसार करना और भारत को हिन्दू राष्ट्र बनाना इनके जीवन का उद्देश्य है . यह राम कथा का प्रचार करते है और दरबार लगाकर राम कथा करते है अर्थात राम कथा वाचक है  . बागेश्वर बालाजी धाम में यह पीठाधीश्वर है

    आचार्य धीरेन्द्र शास्त्री जी बागेश्वर धाम

    इसी कारण इनका दूसरा नाम बागेश्वर धाम सरकार (Bageshwar Dham Sarkar ) है .  

    जन्म 4 जुलाई ,1996 (26 साल उम्र )
    माता पिता सरोज और श्री रामकृपाल जी महाराज
    जाति शास्त्री (ब्राह्मण )

    धीरेन्द्र कृष्ण शास्त्री पर विवाद क्या है ? 

    बागेश्वर धाम विवाद क्या है , क्यों यह अख़बार और मीडिया में छाया हुआ है ?  अभी हाल ही में इनके दिव्य दरबार में एक व्यक्ति ने इनके ऊपर आरोप लगाया कि यह अंधविश्वास को बढ़ा रहे है . ये व्यक्ति नागपुर की अखिल भारतीय अंधश्रद्धा निर्मूलन समिति के श्याम मानव नाम के व्यक्ति है . आचार्य धीरेन्द्र कृष्ण शास्त्री जी और उनके समर्थको का कहना है कि खुद श्याम मानव हिन्दुओ को ईसाई बनाने में लगे हुए है . 

    सनातनी संत धीरेन्द्र कृष्ण शास्त्री जी के समर्थन में बहुत से साधू संत और जाने वाले नाम सामने आये और उनका पूरा समर्थन किया गया . 

    धीरेन्द्र कृष्ण शास्त्री और जया किशोरी में क्या सम्बन्ध है ? 

    धीरेन्द्र शास्त्री और जया किशोरी ही आध्यात्म के क्षेत्र में सनातन धर्म को प्रचारित कर रहे है . दोनों ही युवा है और अविवाहित है . सोशल मीडिया में कुछ लोगो ने इन दोनों का नाम जोड़कर इन दोनों की शादी भविष्य में होने की अफवाह उड़ा दी . 

     जबकि सच्च यह है कि स्वयं महाराज धीरेन्द्र शास्त्री जी ने कहा कि वे जया किशोरी जी को अपनी बहिन की तरह मानते है और इस अफवाह से काफी दुखी और आक्रोशित है . उन्होंने बताया कि कुछ लोग व्यू बढ़ाने के चक्कर में अनप सनप फालतू की बाते जोड़ देते है . 

    धीरेन्द्र कृष्ण शास्त्री कब करेंगे शादी ? 

    धीरेन्द्र शास्त्री जी एक इंटरव्यू में बताया है कि वे जल्दी ही शादी करेंगे . उन्होंने बताया कि शादी कोई लव मैरिज नही होगी . उनके माता पिता और गुरु की इच्छा पर ही वे शादी करेंगे . धीरेन्द्र शास्त्री जी ने कहा कि शादी करने की परमिशन ऊपर से आ चुकी है . अब सही समय आने पर विवाह संपन्न हो जायेगा . शादी में कौन बनेगी दुल्हन यह अभी तक पता नही चल पाया है .

    धीरेन्द्र कृष्ण शास्त्री और बुलडोजर का क्या सम्बन्ध है ? 

    धीरेन्द्र शास्त्री जी एक इंटरव्यू में हिन्दुओ से कहा कि यदि कोई आपके घर पर पत्थर फैंके तो आपको चुप नही रहना है बल्कि बुलडोजर लेकर उसके घर पर चढ़ाई कर देनी है . यह विडियो उनका सोशल मीडिया पर बहुत वायरल हुआ और बहुत से लोगो ने उन पर अशांति फ़ैलाने का आरोप लगाया . आपको पता होगा कि युपी में बुलडोजर काफी प्रसिद्ध है जो अवैध निर्माण इमारतो को उखाड़ने का कार्य करता है .

    अपनी टिपण्णी देने के कारण बागेश्वर महाराज बुलडोजर वाले बाबा कहलाने लगे है . 

    बागेश्‍वर धाम  से जुड़े प्रश्न उत्तर ? 

    प्रश्न 1 : बागेश्वर धाम की Official Website कौनसी है ? 

    उत्तर 1 : बागेश्वर धाम की ऑफिसियल वेबसाइट है - https://bageshwardham.co.in 

    प्रश्न 2 : बागेश्वर धाम में अभी वर्तमान में आचार्य कौन है ?  

    उत्तर 2  : बागेश्वर धाम के आचार्य धीरेन्द्र कृष्ण शास्त्री जी है . 

    प्रश्न 3 : बागेश्वर धाम कहाँ पड़ता है ? 

    उत्तर 3  : बागेश्वर धाम बालाजी धाम मंदिर मध्य प्रदेश के छतरपुर जिले में है जिसकी दुरी छतरपुर से 35 किमी और खजुराओ से 25 किमी की है . 

    प्रश्न 4 : बागेश्वर धाम में Token Charge अर्जी शुल्क  कितना है  ?

    उत्तर 4  : बागेश्वर बालाजी मंदिर धाम में निशुल्क अर्जी लगाई जाती है . टोकन चार्ज शून्य रुपए है . 

    प्रश्न 5 :  क्या धीरेन्द्र कृष्ण शास्त्री चमत्कारी शक्तियों वाले है  ?

    उत्तर 5  : धीरेन्द्र कृष्ण शास्त्री स्वयं बोलते है कि उनके पास चमत्कारी शक्तियां है और वे इन शक्तियों से ही भक्तो की परेशानियां को हल कर देते है . उनका दावा है कि लोगो की अर्जी वे बिना पढ़े ही जान लेते है और तुरंत समाधान कर देते है . इनका कहना है कि यह ना तो कोई भगवान के अवतार है और ना ही कोई तांत्रिक . यह बालाजी महाराज और संयासी बाबा की कृपा से कुछ शक्तियों के स्वामी है और वे शक्तियां जन कल्याण के लिए काम में लेते है . 

    दरबार में कई बार दिखाया गया है की वो भूत प्रेतों से बात करते है और सभी के सामने उन्हें दंड देते है और भूत प्रेत उनसे माफ़ी मांगते है . हालाकि कई लोगो को यह एक नाटक लगता है और इसी सच्च और झूठ के फेर में आज यह दरबार और इनके आचार्य चर्चा का विषय बने हुए है .  

    प्रश्न 6 :  धीरेन्द्र कृष्ण शास्त्री की वर्तमान उम्र कितनी है ? 

    उत्तर  6 :  धीरेन्द्र कृष्ण शास्त्री की आज उम्र 26 साल की है , वे साल 1996 में जन्मे थे  ?

    प्रश्न 7 :  क्या  धीरेन्द्र कृष्ण शास्त्री का विवाह हो चूका है  ? 

    उत्तर  7 :  जी नही , धीरेन्द्र कृष्ण शास्त्री अभी तक विवाह नही किये है   ?

    प्रश्न 8 :  बागेश्वर धाम में किये जाने वाले दान का क्या होता है  ? 

    उत्तर 8 :  बागेश्वर धाम मंदिर में किये गये दान से मंदिर को विस्तार , कन्याओ का विवाह , सामाजिक और धार्मिक कार्य , गौ सेवा और भंडारे की व्यवस्था की जाती है . 

    प्रश्न 9 :  बागेश्वर धाम में किये जाने वाले दान का क्या होता है  ? 

    उत्तर 9 :  बागेश्वर धाम मंदिर में किये गये दान से मंदिर को विस्तार , कन्याओ का विवाह , सामाजिक और धार्मिक कार्य , गौ सेवा और भंडारे की व्यवस्था की जाती है . 

    प्रश्न 10 :  बागेश्वर धाम के मोबाइल नुम्बर क्या है   ? 

    उत्तर 10 :  बागेश्वर धाम मंदिर के नंबर  है  8982862921 / 8120592371 .इन फ़ोन  नंबर से आप बागेश्वर धाम कमेटी से मंदिर और टोकन से जुडी बाते कर सकते है .

    प्रश्न 11 : बागेश्वर धाम में अर्जी क्या होती है ?

    उत्तर 11  : अर्जी का अर्थ होता है वो पत्र जिसमे आप अपनी समस्या लिखकर उसका समाधान कराना चाहते है . 

    प्रश्न 12 : जया किशोरी और श्री धीरेन्द्र कृष्ण शास्त्री का क्या सम्बन्ध है ? 

    उत्तर 12  :  श्री धीरेन्द्र कृष्ण शास्त्री ने एक इंटरव्यू में बताया की वों जया किशोरी को अपनी बहिन की तरह देखते है . कुछ गलत विचार वाले लोग अफवाह फैला रहे है कि  जया किशोरी  धीरेन्द्र कृष्ण शास्त्री जी विवाह करेंगे . उन्होंने बताया कि वो अफवाह उड़ाने वाले लोगो पर क़ानूनी कारवाई करेंगे . 

    प्रश्न 13 : धीरेन्द्र शास्त्री जी के गुरु कौन है  ? 

    उत्तर 13  :  श्री धीरेन्द्र कृष्ण शास्त्री के गुरु उनके दादा जी भगवान दास जी थे . इसके अलावा धीरेन्द्र कृष्ण शास्त्री ने गुरु रामभद्राचार्य जी को भी अपना गुरु माना है . 

    सारांश 

    1.  तो सनातन प्रेमियों  इस आर्टिकल में हमने आपको बागेश्वर धाम सिद्ध पीठ मंदिर और उनके आचार्य श्री धीरेन्द्र कृष्ण शास्त्री के बारे में विस्तार से बताने की कोशिश की है . आपने जाना कि बागेश्वर धाम छतरपुर का इतिहास क्या है और कैसे यह आज पुरे भारत में प्रसिद्ध मंदिर बन चुका  है . साथ ही हमने यहा के आचार्य श्री धीरेन्द्र कृष्ण शास्त्री का जीवन परिचय और उनसे जुडी जरुरी बाते बताई है . बागेश्वर धाम क्यों चर्चा का विषय है और इसके साथ कौनसा विवाद जुड़ा हुआ है . आशा करता हूँ कि आपको यह पोस्ट अच्छी लगी होगी .

     डिस्क्लेमर :- यह पोस्ट इन्टरनेट पर बहुत सी वेबसाइट और सोशल मीडिया वेबसाइट पर शौध करके लिखी गयी है . इसमे दी गयी जानकारी का हम शत प्रतिशत सिद्ध नही करते और ना ही इसे पूर्ण सत्य बताते है . यह सिर्फ जानकारी के उद्देश्य से दी गयी है . 


    Post a Comment

    Previous Post Next Post