बिस्तर पर बैठकर खाना खाने के ये है नुकसान

Is It Bad to Eat Most of Your Meals in Bed ?

आजकल की भाग दौड़ भरी जिंदगी में हमारी कुछ आदतें ऐसी हैं जो अब हमारे जीवन का एक हिस्सा बनती जा रही हैं। जैसे बेड पर चाय और खाना लेना आदि। ये आदतें हमारे शरीर को प्रभावित करती हैं।

bhojan karte samay dhyan rakhe


धार्मिक कारण

शास्त्रों में कहा गया है कि बिस्तर या जिस स्थान पर हम सोते है ,वहा बैठकर खाना या पीना नहीं चाहिए। इससे घर में लक्ष्मी का निवास नहीं होता और दरिद्रता आती है। साथ ही जो लोग बिस्तर पर बैठकर खाना खाते है उन्हें रात में बुरे सपने आते है . 

वैज्ञानिक कारण

वैज्ञानिक द्रष्टिकोण से भी बिस्तर पर बैठकर खाना खाने से कई तरह के स्वास्थ्य सम्बन्धी नुकसान होते है | ज्यादातर बिस्तर रुई से बने होते हैं | रुई को उर्जा प्रवाह का अवरोधक बताया गया है | यही बिस्तर शरीर में लीवर की ऊर्जा को निकलने नहीं देती है। जिससे हमारा पाचन तंत्र खराब होने लगता है। हमारा शरीर अपच , गैस और पेट दर्द आदि बीमारियों से ग्रसित हो जाता है |

साथ ही बेड पर खाना खाने वाले दिवार , तकिये आदि का सहारा ले लेते है , कोई कोई तो लेटे लेटे ही भोजन करते है | यह सभी अवस्थाये खाना खाते समय बहुत गलत मानी गयी है जो शरीर पर दुष्प्रभाव डालती है |

वास्तु कारण 

वास्तु शास्त्र के हिसाब से खाना खाते समय आपको बिस्तर को त्यागना चाहिए . बेड पर बैठ कर खाने वाला व्यक्ति कंगाल हो जाता है और उसका स्वास्थ्य भी बिगड़ जाता है .

हमेशा जमीन पर आसन लगाकर पूर्व या उत्तर मुखी होकर ही भोजन करना चाहिए .

तो दोस्तों इस तरह हमने आपको दोनों ही कारण ( धार्मिक और वैज्ञानिक ) बताये जो बिस्तर में बैठ कर खाने के नुकसान को बताते है . 

सारांश 

  1. तो दोस्तों आपने जाना कि बिस्तर यानी की बेड पर बैठ कर खाना खाने के धार्मिक और वैज्ञानिक रूप से क्या नुकसान होते है . आशा करता हूँ कि यह पोस्ट आपको अच्छी लगी होगी .  

आकर्षण शक्ति बढ़ाने के लिए जेब में रखे ये चीजे

खडाऊ पहनने के क्या फायदे होते है

नहाते समय बोले ये चमत्कारी मंत्र , होगा मंगल ही मंगल 


Post a Comment

Previous Post Next Post