चौथ माता का मंदिर बरवाड़ा

Chouth Mata Mandir Barwada . चौथ माता मंदिर राजस्थान के सवाई माधोपुर के सबसे प्रमुख मंदिरों में से एक है। इसे राजस्थान सरकार ने प्रसिद्ध 11 राजस्थान के मंदिरों में शामिल किया है | इस मंदिर की स्थापना 1451 में वहां के शासक भीम सिंह ने की थी। 1463 में मंदिर मार्ग पर बिजली की छतरी और तालाब का निर्माण कराया गया।

चौथ माता का मंदिर बरवाडा


नवरात्रि में भरता है मेला , लाखो भक्त दर्शन पाते है

इस मंदिर में दर्शन के लिए राजस्थान से ही नहीं अन्य राज्यों से भी लाखों की तादाद में श्रद्धालु आते हैं। नवरात्र के दौरान यहां होने वाले धार्मिक आयोजनों का विशेष महत्व है। करीब एक हजार फीट ऊंची पहाड़ी पर विराजमान चौथ माता जन-जन की आस्था का केन्द्र है।

chouth mata mandir


शहर से 35 किमी दूर एक पहाड़ी की चोटी पर स्थित यह मंदिर राजस्थान के शहर के आस-पास का एक प्रमुख पर्यटक आकर्षण है। मंदिर सुंदर हरे वातावरण और घास के मैदान के बीच स्थित है।

सफेद संगमरमर के पत्थरों से स्मारक की संरचना तैयार की गई है। दीवारों और छत पर जटिल शिलालेख के साथ यह वास्तुकला की परंपरागत राजपूताना शैली के लक्षणों को प्रकट करता है।

मंदिर तक पहुंचने के लिए 700 सीढ़ियां चढ़नी पड़ती हैं। देवी की मूर्ति के अलावा, मंदिर परिसर में भगवान गणेश और काल भैरव की मूर्तियां भी दिखाई पड़ती हैं।

chouth mata mandir


हाड़ौती क्षेत्र के लोग हर शुभ कार्य से पहले चौथ माता को निमंत्रण देते हैं। प्रगाढ़ आस्था के कारण बूंदी राजघराने के समय से ही इसे कुल देवी के रूप में पूजा जाता है।

chouth mata ka mandir


कैसे पहुंचे चौथ माथा के मंदिर बरवाड़ा  :

राजस्थान की राजधानी जयपुर से आप बस ट्रेन द्वारा चौथ का बरवाड़ा पहुंचे | जयपुर से यह 132 और सवाई माधोपुर से 27 किमी की दुरी पर है | मंदिर कमिटी ने अब अच्छे रास्ते का निर्माण कर यात्रियों को सुलभता प्रदान की है | वे आसानी से पहाड़ पर स्तिथ चौथ माता के मंदिर तक पहुँच सकते है |

Other Similar Posts

लकवे का इलाज करता एक मंदिर – बुटाटी धाम नागौर राजस्थान

करणी माता मंदिर जो है अनोखा और चमत्कारी – देशनोक बीकानेर

ये हैं भारत में स्थित भगवान विष्णु के प्रसिद्ध मंदिर


Post a Comment

Previous Post Next Post