माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड क्या है

Mata Vaishno Devi Shrine Board Jammu helps Room Booking and Other Activites

माँ वैष्णो देवी के मंदिर की देख रेख और यात्रियों को अनेको सुविधा देने का और मंदिर से जुडी क्रिया कलापों का निर्वहन यह बोर्ड (SHRI MATA VAISHNO DEVI SHRINE BOARD) करता है | यात्रियों के लिए खाने पीने और रहने की बढ़िया व्यवस्था किफायती दरो में करता है | आप इनकी ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर इसके लिए खुद को रजिस्टर कर सकते है | उसके बाद अपने अकाउंट ID और पासवर्ड से लॉग इन करे और ऑनलाइन रूम बुकिंग कर सकते है | दर्शनों के लिए ऑनलाइन टिकिट कटवा सकते है .  

माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड के कार्य


माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड का इतिहास 

माता वैष्णो देवी मंदिर यात्रा को सुविधाजनक और लोगो के हितार्थ इस बोर्ड की स्थापना 30 अगस्त 1986 में की गयी थी. इसकी स्थापना इस राज्य के ही तत्कालीन राज्यपाल जगमोहन द्वारा की गयी जिसमे कई लोगो को मिलाकर संसथान का निर्माण किया गया .  इसके बाद माता वैष्णो धाम और मार्ग को काफी सुधार किया गया . आज इस भवन में हर साल लाखो भक्त आते है और सबके अनुभव कहते है कि श्राइन बोर्ड ने बहुत ही अच्छी व्यवस्था कर रखी है . समय समय पर माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड श्रद्दालुओ के लिए नयी नयी सुविधाजनक परियोजनाए लाता रहता है . 

 माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड क्या है और इसके क्या कार्य है |


 

ऑनलाइन यात्रा पंजीयन

वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड यात्रियों की सुविधाओ को ज्यादा बेहतर बनाने के लिए ऑनलाइन यात्रा पर्ची पंजीयन शुरू कर चुकी है | अब यात्री दर्शन बुकिंग , पूजा बुकिंग , रूम बुकिंग यात्रा से पहले ही कर सकते है | इसे RFID भी कहा जाता है . 

यात्रा मार्ग में सुधार 

कटरा से लेकर माता के भवन ने 12 किमी की दुरी में पक्के रास्तो का निर्माण किया गया है . बर्फबारी और मौसम से बचाव के लिए तीन सेट लगाये गये है . रास्ते में पानी की व्यवस्था और कई सुविधाए श्राइन बोर्ड भक्तो को देता है जिससे की लोगो की यात्रा आनंदपूर्ण हो . 

भोजनालय 

यात्रा मार्ग में 12 आपको वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड से जुड़े भोजनालय मिलेंगे जहाँ आपको बहुत ही अच्छा खाना किफायती रेट में मिलेगा . यहा आप आराम से कुछ देर आराम भी कर सकते है . 


धर्मार्थ डिस्पैंसरी -चिकित्सा व्यवस्था

श्राइन बोर्ड की देख रेख में में 24 घण्टे चलने वाली धर्मार्थ डिस्पैंसरी भी चल रही है। आपातकालीन जरुरत पड़ने पर बाणगंगा, अद्धकुआरी, सांझीछत, और भवन पर भी यात्रियों के लिए चिकित्सीय सुविधाएं उपलब्ध हैं। वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड द्वारा भवन परिसर में भी एक चिकित्सा केन्द्र चलाया जा रहा है जिसमे आपातकालीन सुविधाए और प्रशिक्षित स्टाफ और चिकित्सा अधिकारी रहते है |

सामान रखने की व्यवस्था

श्राइन बोर्ड यात्रियों के लिए लॉक रूम की व्यवस्था करता है | इसमे आप मोबाइल , पर्स या अन्य सामान मुफ्त में रख सकते है | मंदिर के अन्दर कैमरा , मोबाइल ले जाना वर्जित है |

श्राइन बोर्ड द्वारा अन्य सुविधाए

* सियार डबरी से भवन तक रोपवे का निर्माण।

* भवन से भैरों मंदिर तक रोपवे का निर्माण।

* कटरा में शंकराचार्य मंदिर का निर्माण।

* नए और पुराने दोनों रास्तों पर और अधिक शैल्टर शैडस् का निर्माण।

* डोनेशन काउंटर जहाँ आप DD चेक या ऑनलाइन ऑफलाइन कैसे भी डोनेट कर सकते है , श्राइन बोर्ड दानकर्ता को फिर उस दान की रशीद भी देते है . 


माता वैष्णो देवी की ऑफिसियल वेबसाइट 

https://www.maavaishnodevi.org


सारांश 

  1. वैष्णो देवी मंदिर और यात्रा की व्यवस्था करने वाली संस्थान का नाम है वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड जिसे 1986 में बनाया गया था . हमने यहा आपको बताये कि -SHRI MATA VAISHNO DEVI SHRINE BOARD के कौनसे काम है और यह कितना जरुरी और फायदेमंद बोर्ड है .   आशा करता हूँ कि आपको यह पोस्ट ज्ञानवर्धक और रोचक लगी होगी . 

पढ़े :- माँ वैष्णो देवी यात्रा से जुड़ी जरुरी बातें जो आएगी आपके काम

पढ़े :- माता वैष्णो देवी की आरती और चालीसा का पाठ

Post a Comment

Previous Post Next Post