डायनासोर से जुड़ी रोचक बाते और फैक्ट्स

 Top Facts About Dinosaurs In Hindi: आपने यह तो सुन रखा होगा कि धरती पर जीवन की शुरुआत में डायनासोर भी हुआ करते थे जो दुनिया के सबसे विशालकाय जानवरों में से एक थे .  इन्हे लेकर कई हॉलीवुड मूवीज बन चुकी है जैसे जुरासिक पार्क आदि . 

Dinasour Facts in Hindi

वे इस धरती के सबसे शक्तिशाली जानवर माने जाते थे . पर एक समय ऐसा आया जब एक एशट्रॉयड की भिडंत धरती से हुई और ये सभी जीव मारे गये . 

डायनासोर से जुड़े हैरान करे वाले तथ्य 

- डायनासोर में डायना नाम ग्रीक से आया है जिसका अर्थ होता है बहुत भयंकर .  Dino का अर्थ Terrible और  Sauros का अर्थ है छिपकली

1842 में  Sir Richard Owen ने इन्हे यह डायनासोर का नाम दिया . 

- आप चौंक जायेंगे कि डायनासोर कई बार बड़ी बड़ी चट्टान तक निगल जाते थे और यह उन्हें नुकसान की जगह फायदा कराती थी . पेट में निगली गयी चट्टान भोजन पचाने का कार्य करती थी . 

डायनासोर का सिर होता था बहुत छोटा 

- आप जानकर यह यकीन नही करेंगे की एक बड़े डायनासोर का दिमाग इंसान के छोटे से नवजात बच्चे से भी कम होता था . 

- डायनासोर अपनी जाति में सामाजिक प्राणी थे , वे एक साथ रहना पसंद करते थे . 

dinosaurs on earth  facts in hindi
Photo :- scientificamerican.com
डायनासोर के प्रकार

- डायनासोर के भी तीन प्रकार होते थे , पहला मांसाहारी (Carnivorous ) , सर्वाहारी (Omnivorous) और शाकाहारी (Herbivorous) . सबसे पहले मांसाहारी डायनासोर ने धरती पर जन्म लिया था . 

डायनासोर  कहाँ रहते थे ? 

- जब डायनासोर युग था तो इन्हे धरती के हर कोने पर पाया गया था . यहा तक की अंटार्कटिका जैसे ठन्डे देश में भी इनके होने के अवशेष मिले है . कहने का अर्थ यह है कि वैज्ञानिको को सभी 7 महाद्रीपो पर इनके कंगाल मिले है जो बताते है कि ये हर तरह के परिवेश में रह सकते थे .  

डायनासोर की आयु 

- यह पक्का तो नही कहा जा सकता पर एक शौध के अनुसार डायनासोर की उम्र 200 साल तक होती थी . यह उम्र भी उनकी अलग अलग प्रजाति के हिसाब से अलग अलग थी . 

डायनासोर कब ख़त्म हुए 

- कहते है  66 मिलियन साल पहले   एक  बड़े उल्कापिंड का धरती पर आकर टकराने से धरती पर जीवन ख़त्म हो गया था . उसमे ही डायनासोर की प्रजाति धरती से विलुप्त हो गयी थी . 

डायनासोर का आकार 

- डायनासोर के आकार की बात करे तो यह छोटे से मुर्गे के आकार से लेकर बड़े बड़ी चट्टानों के जितने होते थे . 

डायनासोर का अध्ययन करने वाले 

- डायनासोर का अवशेषों का अध्ययन करने वाले वैज्ञानिको को Paleontologist कहते है . यह  जमीन में दबी हड्डियों  के आधार पर उसकी पूरी कुंडली खोल देते है . 

डायनासोर कब रहते थे पृथ्वी पर 

-  वैज्ञानिको को जो डायनासोर के अवशेष मिले है वो करोडो साल पुराने है . यानी की जीवन की शुरुआत में ये जानवर धरती पर रहा करते थे . 

डायनासोर क्या आग उगलते है   

- आपने डायनासोर से जुड़ी फिल्मो में देख होगा कि डायनासोर अपने मुंह से आग उगल सकते है . पर यदि वास्तविकता की बात की जाये तो करोडो साल पहले धरती पर जन्मे डायनासोर में यह क्षमता नही थी कि वो आग उगल सके . 

यह सिर्फ कहानियो और कल्पनाओ की ही देन है कि डायनासोर आग उगल सकते है . 

डायनासोर के अंडे 

- अभी तक जो डायनासोर के अंडे मिले है उसमे सबसे बड़ा अंडा एक फुटबॉल के बराबर है . 

-  इन सबमे सबसे बड़ा डायनासोर  Triceratops को बताया जाता है जो 30 फीट ऊँचा था और इसका वजन 6 टन के बराबर था यानी की हाथी से भी 2 टन बड़ा .  इनके तीन सिंग हुआ करते थे इसलिए इन्हे त्रिसेराटॉप्स कहा जाता था . 

डायनासोर की कहानी

डायनासोर की प्रजातियाँ 

-  डायनासोर  की प्रजाति की बात की जाये तो यह लगभग 700 से ज्यादा थी . इसमे कुछ कार्निवोरस , ओमनीवोरस और कुछ हर्बीवोरस थे . 

डायनासोर क्या उड़ सकते थे ? 

- ऐसा भी दावा किया जा रहा है कि कुछ डायनासोर  के पंख होते थे और वे हवा में उड़ सकते थे . इनके पंख बहुत बड़े होते थे जिसके कारण यह विशालकाय डायनासोर  उड़ सकते थे . 


Conclusion (निष्कर्ष )

यहा इस आर्टिकल में हमने आपको धरती के सबसे विशालकाय डायनासोर से जुड़े कमाल के तथ्य बताई जिसमे आपने बहुत से सवालों का उत्तर पाया होगा जैसे 

डायनासोर धरती पर कब रहते थे , कैसे उनका अंत हुआ . डायनासोर कैसे दिखते थे और उनके कितने प्रकार थे आदि .

हम समय समय पर इस पोस्ट (Top Dinosaurs  Facts In Hindi ) को अपडेट भी करते रहते है इसलिए समय समय पर आकर इसे जरुर चेक करे . 

यदि इस पोस्ट को लेकर आप कोई सुझाव देना चाहते है तो आप कमेंट के माध्यम से हमें बता सकते है . हमारी पूरी कोशिश रहेगी की हम आपके कमेंट पर सुधार कर सके . 


Post a Comment

Previous Post Next Post