भारत में प्रसिद्ध दशहरे के मेले कौनसे है ? 

भारत में दशहरा की बड़ी धूम है और इसे पुरे भारत में बड़े हर्ष उल्लास के साथ मनाया जाता है . शायद यह पहला हिन्दू धर्म में ऐसा विलेन है जिसकी मृत्यु दिवस पर जगह जगह पुतले जलाये जाते है . भारत में कई जगहों के दशहरे के मेले प्रसिद्ध है जो अपने अपनी अलग संस्कृति और भव्यता के लिए जाने जाते है . कही दशहरे का सम्बन्ध रामायण से है तो कही यह देवी आराधना के रूप में मनाया जाता है और कही यह अपनी पुरानी क्षेत्रीय संस्कृति के लिए . 

top 5 dashhare

आज हम इस आर्टिकल में भारत के प्रसिद्ध दशहरे के मेले के बारे में जानेंगे जो दुनिया भारत में प्रसिद्ध है .

दशहरे पर दुर्भाग्य पर विजय पाने के विशेष उपाय

कुल्लू का दशहरा मेला 


दशहरे मेले की बात की जाये और कुल्लू का नाम नही आये , ऐसा हो नही सकता है . भारत के सबसे प्रसिद्ध दशहरे मेले में कुल्लू के रावण दहन का नाम सबसे ऊपर आता है . यहा दशहरा का मेला सात दिन लगातार चलता है . 

कुल्लू का दशहरा


स्त्री और पुरुष रंग बिरंगी पोशाको में ढोल नगारो के साथ धूम धाम से यात्रा निकालते है . 

यहा रघुनाथ जी की रथ यात्रा निकाली जाती है और हिमाचली लोग अपने अपने लोक देवताओ का भी पूजन करते है . इस भव्य मेले की तैयारी कई दिनों पहले ही शुरू कर दी जाती है . 


दिल्ली का रामलीला मैदान  दशहरा मेला


दिल्ली का राम लीला मैदान

देश की राजधानी दिल्ली में राम लीला मैदान में भव्य दशहरा का मेला भरता है . इसमे लाखो लोग देखने आते है . नवरात्रि के दिनों में पहले राम लीला का आयोजन होता है और फिर दशहरा का रावण , कुम्भकरण और मेघनाथ के पुतले का दहन बड़े ही निराले तरीके से किया जाता है . 


कोटा का रावण दहन 

राजस्थान में कोटा में भी रावण दहन पुरे देश में प्रसिद्ध है . यहा सैकड़ो फीट के विशालकाय रावण , मेघनाथ और कुम्भकर्ण के पुतले जबरदस्त आतिशबाजी के साथ जलाये जाते है .

कोटा का रावण दहन


पिछले कुछ सालो से यहा इलेक्ट्रॉनिक तरीके से आतिशबाजी की जाती है जो देखने लायक होती है . मुख्य मेला समिति अधिक से अधिक फटाके रावण और दुसरे पुतलो में लगाती है जिससे दर्शको का अधिक समय तक मनोरंजन हो सके . 


 बस्तर का दशहरा

यह प्रसिद्ध रावण दहन  छत्तीसगढ़ के बस्तर क्षेत्र में मनाया जाता है. यहा सबसे अलग बात यह है कि यहा रावण को जलाया नही जाता है . ना ही इसमे राम और रावण का युद्ध जुड़ा है . यह पर्व स्थानीय और लोक मान्यताओ के साथ ही जुड़ा है .   यह पर्व 75 दिन तक मनाया जाता है पर इस साल अधिक मास होने के कारण यह 107 दिन मनाया जायेगा .

बस्टर का दशहरा

दशहरे पर क्यों पूजते हैं शमी का पेड़ - जाने इसके पीछे की मान्यता 

बता दे कि इस साल यह पर्व 17 जुलाई को सुबह 11 बजे से शुरू हो चूका है . मां दंतेश्वरी मंदिर के लिए नए पेड़ से रथ बना दिया गया है . 

इस कारण खास है मैसूर का दशहरा , दुनियाभर से देखने आते है पर्यटक

आश्विन मास का महत्व और इसमे आने वाले व्रत त्योहार कौनसे है

सारांश 

  1. यहा हमने आपको बताया कि भारत में सबसे बड़े और भव्य दशहरे के मेले कहाँ भरते है और उनकी क्या विशेषताए है .  आशा करता हूँ आपको यह पोस्ट जरुर पसंद आई होगी 

Post a Comment

Previous Post Next Post