घर की दक्षिण दिशा का विशेष रखे ध्यान , क्या रखे और क्या नही 

Vastu Anusar Ghar Ki Dakshin Disha Se Jude Niyam . वास्तु शास्त्र के नियमो को ध्यान में रखते हुए यदि हम घर बनाते है और घर में चीजो को व्यवस्थित रखते है तो यह घर में सकारात्मक उर्जा को बढाता है और घर में नेगेटिव एनर्जी को दूर करता है . वास्तु शास्त्र में 8 दिशाओ का अपना महत्व होता है और हर दिशा का एक दिशा देव होता है अत: हमें उस दिशा देव के अनुसार ही उस दिशा में चीजो को रखना चाहिए .

dakshin disha me vastu niyam


इन सभी आठ दिशाओ में दक्षिण दिशा को यम की दिशा माना जाता है और सबसे ज्यादा नकारात्मकता इसी दिशा से आती है . अत: विशेष रूप से इस दक्षिण दिशा के वास्तु नियमो का हमें भलीभाती ध्यान रखना चाहिए . 

यदि घर में दक्षिण दिशा का वास्तु बिगड़ा हुआ हो तो फिर घर के सदस्यों को हर तरफ से परेशानियों का सामना करना पड़ता है . 

तुलसी का पौधा नही हो दक्षिण दिशा में

घर के आँगन में तुलसी जी का पौधा होना हिन्दू धर्म में अत्यंत शुभ बताया जाता है . पर दक्षिण दिशा और तुलसी का पौधा एक दुसरे के विपरीत होते है अत: कभी भी तुलसी जी का पौधा घर के दक्षिण दिशा में नही लगाना चाहिए वरना घर के सदस्यों को आर्थिक और शारीरिक परेशानियां उठानी पड़ सकती है . 

dakshin disha me tulsi ka poudha


घर का मंदिर दक्षिण दिशा में ना हो

घर का मंदिर सकारात्मक उर्जा का सबसे बड़ा केंद्र होता है और इसकी शुद्धता का विशेष ध्यान रखना चाहिए . अत: कभी भी घर की दक्षिण दिशा में घर का मंदिर नही होना चाहिए . घर के मंदिर की सबसे अच्छी जगह उत्तर पूर्व को बताई गयी है जिसे ईशान दिशा भी कहा जाता है 

वास्तु के हिसाब से कैसा होना चाहिए घर का नक्शा 

दक्षिण दिशा में ना खोले चप्पल जूते

घर के बाहर ही हम हमारे नित्य पहनने वाले जूते चप्पल खोलते है . इसके लिए हम कई घर के बहार शू रेक भी बनवाते है . यहा आपको यह विशेष ध्यान रखना है कि जूते चप्पल रखने का स्टैंड कभी भी दक्षिण दिशा में नही होना चाहिए . जिस घर में दक्षिण दिशा की तरफ जूते चप्पल खोले जाते है वहा वास्तु दोष उत्पन्न होता है .

shoe rack


दक्षिण दिशा में ना रखे गंदगी 

दक्षिण दिशा में कभी भी गन्दगी ना रखे . गन्दगी का सीधा सम्बन्ध नकारात्मक शक्तियों से होता है . ऐसे में दक्षिण दिशा में गन्दगी बुरी शक्तियों की ताकत बढाती है और वो आपको ज्यादा परेशान करती है अत: घर के दक्षिण दिशा में विशेष सफाई रखनी चाहिए जिससे की नकारात्मकता दूर हो .

सारांश 

  1. तो दोस्तों यहा आपने जाना कि घर की दक्षिण दिशा को लेकर वास्तु शास्त्र में कौनसे नियम बताये गये है . साथ ही जाने कि घर की दक्षिण दिशा में क्या रखे और क्या ना रखे जिससे पूरी सकारात्मकता उस तरफ आये . आशा करता हूँ आपको यह पोस्ट जरुर पसंद आई होगी


Post a Comment

Previous Post Next Post