माघ माह की पूर्णिमा 24 फरवरी को , ध्यान रखे ये बाते 

Maagh Poornima 2024 Dates . माघ माह खत्म होने वाला है और उसके बाद फाल्गुन माह की शुरुआत होगी , माघ माह का अंतिम दिन पूर्णिमा का होता है जो इस साल 2024 में 24 फरवरी (शनिवार) को आ रही है . माघ पूर्णिमा को माघी पूर्णिमा भी कहा जाता है

Maagh Poornima Snan Mahtav

 

इस दिन तीर्थ यात्रा करके स्नान, दान , धर्म का अत्यंत महत्व होता है जो सकारात्मकता को बढाता है .

माघ पूर्णिमा का महत्व

ऐसी मान्यता है कि इस दिन देवता गण भी तीर्थ स्थलों पर आकर भक्तो के साथ स्नान करते है . इसके साथ ही इस दिन सरस्वती की एक विद्या ललिता की जयंती भी इस दिन मनाई जाती है . साथ ही संत रविदास की जयंती भी माघ पूर्णिमा को आती है .

माघ पूर्णिमा की पूजा विधि 

आप या तो इस दिन सुबह किसी तीर्थ स्थल पर जाकर स्नान कर सकते है , यदि आप घर पर है तो आप नहाने के जल में कुछ बुँदे गंगा जल की डालकर भी स्नान कर ले .

Maagh Poornima Snan Mahatav


इसके बाद साफ़ वस्त्र धारण करके उगते सूर्य को जल से अर्ध्य दे और सूर्य मंत्र का जप करे ॐ घृणि सूर्याय नमः

इसके बाद जरुरतमंदों को दान करे और पूरा दिन भक्तिमाय और सात्विक बिताये . रात में चंद्रमा को अर्ध्य दे , हो सके तो चंद्रमा को खीर का प्रसाद भी चढ़ाये . 

माघ पूर्णिमा के दिन कौनसे काम नही करने चाहिए ?

माघ पूर्णिमा के दिन काले वस्त्र नाम पहने .

माघ पूर्णिमा के दिन देर तक ना सोये बल्कि सुबह ब्रह्म मुहूर्त में उठकर स्नान करना चाहिए . जो व्यक्ति पूर्णिमा के दिन में लेट तक सोते है उसने लक्ष्मी जी नाराज रहती है . 

माघ पूर्णिमा के दिन नाख़ून और बाल भी नही कटाने चाहिए नही तो आपको फिर भविष्य में आर्थिक संकटो का सामना करना पड़ सकता है . 

इस दिन भोजन भी सात्विक लेना चाहिए और लहसुन , प्यास और तामसिक भोजन से दूर रहना चाहिए .  

इस दिन क्रोध और लोभ का त्याग करना चाहिए . खिलखिलाते हुए रहना चाहिए . 

 सारांश 

  1.   यहा आपने जाना कि माघ पूर्णिमा का हमारे धर्म में क्या महत्व है और इस दिन किस बातो का ध्यान रखना चाहिए . साथ ही कौनसे काम है जो माघ पुनम के दिन नही करने चाहिए   आपको यह पोस्ट जरुर पसंद आई होगी. 

Post a Comment

Previous Post Next Post