मतंगेश्वर महादेव मंदिर का रहस्यमयी शिवलिंग जिसे माना जाता है जीवित शिवलिंग 

Matangeshwar Mahadev Temple Khajuraho मध्य प्रदेश में खजुराओ के प्रसिद्ध मंदिरों में एक चमत्कारी मंदिर है शिव का . यहा का चमत्कारी शिवलिंग पूरी दुनिया का ध्यान अपनी तरफ खींचता है . यह शिवलिंग हर साल स्वत: बढ़ रहा है . यह शिवलिंग जमीन के अन्दर 9 फीट गहरा है और इतना ही जमीन के ऊपर है . शिवलिंग की मोटाई 4 फीट की बताई जाती है . इसके साथ ही इसका नाम मृत्युंजय महादेव महादेव रखा गया है .

मतंगेश्वर शिवलिंग


किसने बनाया था यह मंदिर 

इस मतंगेश्वर महादेव मंदिर का निर्माण चंदेल राजाओ के समय राजा हर्षदेव ने करवाया था . मंदिर की दीवारों पर अद्भुत कलाकृति उभरी हुई है . आज भी इस शिवालय में विधिवत पूजा अर्चना होती है . इसका शिखर पिरामिड रूप में है जिसे बहुत से छजो से बनाया गया है और बड़े ऊँचे स्थान पर होने कारण भक्तो को बहुत सी सीढ़ियाँ चढ़नी पड़ती है .

कहाँ है यह मतंगेश्वर महादेव मंदिर 

यह मंदिर मध्यप्रदेश के खजुराओ के मंदिरों में से एक है . यहा जाने के लिए आपको खजुराओ तक आना होगा . यह मध्य प्रदेश के छतरपुर जिले में है . यह वही जिला है जहाँ बागेश्वर सरकार धाम है .  

क्यों है शिवलिंग चमत्कारी 

ऐसी मान्यता है कि यहा शिवलिंग हर साल शरद पूर्णिमा पर एक तिल के आकार के रूप में बढ़ता है .हर साल शिवलिंग को जब मापा जाता है तो उसमे थोड़ी लम्बाई ज्यादा मिलती है . यह बात से  शिवलिंग को चमत्कारी माना जाता है और जीवित माना जाता है जो अपना आकार हर साल बढ़ा लेता है . 

मतंगेश्वर महादेव मंदिर खजुराओ का शिवलिंग
Photo : Webduniya


शिवलिंग के निचे बताते है एक बेशकीमती मणि 

इस शिवलिंग से जुड़ी एक रोचक कथा भी है जिसके अनुसार इस शिवलिंग के निचे एक बेशकीमती मणि भी दबी हुई है . कथा के अनुसार कैलाशपति शिवजी के पास एक मणि थी जिसका नाम था मरकत मणि . शिवजी ने यह प्रसन्न होकर पांडवो में बड़े भाई युधिष्टर को दे दिया था . 

मतंगेश्वर शिवलिंग मंदिर
फोटो : Wikiepdia 


 युधिष्टर से यह मणि ऋषि मतंग तक गयी और फिर ऋषि मतंग ने कलियुग में यह मणि चंदेल राजा हर्षवर्धन को दे दी .

इस तरह शिवजी की यह मणि चंदेल राजा हर्षवर्धन तक आई . 

राजा हर्षवर्धन ने फिर अपने राज्य में एक बड़े शिव मंदिर का निर्माण करवाया और उसमें स्तिथ शिवलिंग के निचे इस मणि को दबा दिया जिससे की शिवलिंग का आशीर्वाद इस मणि के माध्यम से शिवलिंग के दर्शन करने वाले भक्तो को मिलता रहे . इस कारण ही इस शिवलिंग का नाम मतंगेश्वर महादेव मंदिर रखा गया है . 

सारांश 

  1. वो शिवलिंग जिसका आकार हर साल बढ़ रहा है और इसे जीवित और चमत्कारी शिवलिंग माना जाता है . यह शिवलिंग खजुराओ के मंदिर में एक शिवालय है जिसका नाम मतंगेश्वर महादेव मंदिर है . आपको यह पोस्ट जरुर पसंद आई होगी.

Post a Comment

Previous Post Next Post