वास्तु में घर के आगे क्या नही होना चाहिए , होती है अशुभ


वास्तु शास्त्र में बताया गया है की किसी स्थान की सकारात्मक उर्जा को कैसे हम बढ़ा सकते है | यह शास्त्र हमें बताता की दिशाओ और उनके देवताओ को प्रसन्न करने के लिए किस तरह हम चीजो का प्रयोग करे | घर बनाने के लिए वास्तु नक्शा जितना जरुरी है , उतना ही घर के बाहर भी कुछ बातो का ध्यान रखा जाना चाहिए | इससे घर की नकारात्मक शक्तियां दूर होती है

ghar ke aage kya hone se lagta hai vastu dosh


घर के आगे यदि निचे बताई गयी ये चीजे होगी , तो घर वास्तु दोष से ग्रसित हो जायेगा | अत: यह घर के बाहर अशुभ चीजो को हटाने का जरुर प्रयास करे | आइये जाने घर के बाहर कौनसी चीजे और बाते लाती है वास्तु दोष 

घर के बाहर ये चीजे करती है वास्तु दोष 

कांटेदार पौधे

कांटेदार पौधे घर के आगे होने का मतलब आपके व‌िरोध‌ियों की संख्या बढ़ रही है। यह पार‌िवार‌िक जीवन में मतभेद बढ़ाने का काम करता है साथ ही स्वास्‍थ्य का नुसाकन करता है।

पत्थरो का ढेर

घर के आगे पत्‍थरों का जमा होना भी वास्तु व‌िज्ञान के अनुसार अनुकूल नहीं होता है इससे जीवन में तरक्की की रफ्तार कम हो जाती है। व्यक्त‌ि को जीवन के हर क्षेत्र में बाधाओं का सामना करना पड़ता है।

घर के सामने जमा पानी 

घर के आगे किसी तरह का पानी एकर्त्रित नही होना चाहिए . यह पानी फिर कीचड़ में बदल जाता है . यदि मुख्य द्वार के सामने इस तरह का कीचड़ रहता है तो घर में शोक का कारण बनता है . ऐसे घर में देवी लक्ष्मी नही आती है क्योकि देवी को साफ़ सुथरा घर पसंद होता है . 

घर के लिए वास्तु ज्ञान

कचरा पात्र

घर के आगे कूड़ेदान का होना वास्तु व‌िज्ञान के अनुसार कष्टकारी होता है। यह नकारात्मक उर्जा को लाने वाला है | घर के सदस्यों के स्वभाव और स्वास्थ्य को बिगार सकता है |

बिजली का खम्बा

ब‌िजली का खंभा मुख्य द्वार के सामने उन्नत‌ि में अवरोधक माना जाता है। कहते है कि घर के बाहर बड़ा खम्बा संतान के लिए कष्ट कारी हो सकता है . यह उसके कैरिएर और पढाई को भी डिस्टर्ब कर सकता है . 

बड़ा पेड़

घर के आगे घना वृक्ष जो आपके घर को ढक दे दुःखदाई होता है | 

घर के आगे बेल का चढ़ना

घर के आगे से बेल का ऊपर चढ़ना शुभ नहीं माना जाता है। वास्तु व‌िज्ञान का मत है की इससे व‌िरोध‌ियों और शत्रुओं की संख्या बढ़ती है और आपकी अवनति बढती है |

घर की दहलीज का निचे होना

वास्तु व‌िज्ञान के अनुसार घर की दहलीज यानी मुख्य द्वार से ऊँची सामने वाली रोड है तो यह वास्तु दोष उत्पन्न करता है । इस दोष के कारण घर के सदस्यों के स्वास्थ्य में उतार-चढ़ाव बना रहता है।

दूध वाले पौधे

वास्तु व‌िज्ञान के अनुसार घर के आगे दूध न‌िकलने वाले पौधे का होना भी कष्टकारी और अशुभ होता है। जैसे आकडे का पौधा या फिर कंटीले जंगली  पौधे जिनपर ना कोई फुल आते है और ना ही वे कोई काम के होते है  . 

तो मित्रो इस तरह आपने जाना कि घर के बाहर वे कौनसी चीजे है जो वास्तु दोष उत्पन्न करती है और हमारे घर के सदस्यों की उन्नति के मार्ग में बाधा उत्पन्न करती है . 

>>वास्तुदोष निवारण यंत्र लगाने से दूर होता है वास्तु दोष 

>> शौचालय और स्नान घर के लिए वास्तु टिप्स

>> वास्तु के अनुसार घर में सीढ़ियां  से जुड़े नियम

>>वास्तु शास्त्र के अनुसार कैसा होना चाहिए घर का रंग

Post a Comment

Previous Post Next Post