कैसे रहे तिजोरी मालामाल जाने वास्तु टिप्स

Vastu Tips For Tijori . तिजोरी वो चीज है जिसमे हम अपना धन सोना चांदी रखते है और चाहते है की उस तिजोरी में धन अक्षय  रहे अर्थात कभी खत्म ना हो | हम सभी चाहते है तिजोरी में धन ज्यादा से ज्यादा डाले और कम से कम निकाले . तिजोरी में आपकी मेहनत की कमाई तो आ रही है पर थोडा उसमे भाग्य भी जोड़ दे तो फिर मंगल ही मंगल . 

आज हम इस आर्टिकल में वास्तु शास्त्र के अनुसार तिजोरी के लिए बहुत ही कारगर वास्तु टिप्स और उपाय बताने जा रहे है जिससे की भाग्यशाली हो जाये आपकी वॉल्ट . 

tijori gyan


क्या होती है तिजोरी 

तिजोरी उस सुरक्षित सामान को कहते है जहाँ हम हमारी महँगी चीजो को रखते है जैसे सोने चांदी के गहने और नकदी रुपए . इसमे विशेष तरह कीचाबी काम में ली जाती है और यह बहुत ही मजबूत होती है जिससे की कोई इसमे आसानी से  सेंध ना लगा सके . इंग्लिश में इसे वॉल्ट (Vault) कहते है .  हिन्दू धर्म में इसे धन की देवी माँ लक्ष्मी का स्थान माना जाता है . 

कुल मिलाकर सब यही चाहते है की उनकी तिजोरी उनके लिए शुभ हो | चाहे वो घर में रखी हो या व्यापारिक स्थल पर |

आइये हम आपको बताते है की किस तरह से आप अपनी तिजोरी से धन धान की वर्धि कर सकते है | तिजोरी को रखने की जगह और कुछ नियमो में फेर बदल कर के आप इसे शुभ बना सकते है | तिजोरी को भगवान कुबेर का प्रतिक माना जाता है अत: इसे उत्तर दिशा में रखना अति शुभ है |

यहा हम धन गहने रखने के लिए काम आने वाली तिजोरी से जुड़े वास्तु नियम (Tijori Ke Liye Vastu Tips ) जानेंगे कि तिजोरी को किस दिशा में रखे , तिजोरी को भाग्यशाली बनाने के लिए कौनसी बाते काम में ले आदि . 

घर के मंदिर में ध्यान रखने योग्य बाते , भाग्य उदय हो जायेगा 

तिजोरी के लिए ध्यान रखे यह वास्तु शास्त्र से जुड़ी बाते और टिप्स 

❀  तिजोरी के सामने बाथरूम या गन्दगी नही हो . 

❀  इसे कभी खाली नही हो उसमे एक सीमा तक धन जरुर रहे |

❀  हो सके तो तिजोरी के अन्दर एक शीशा जरुर लगाये जिससे की तिजोरी खोलते और बंद करते समय आपका प्रतिबिम्ब उसमे दिखाई दे | यह करना शुभ रहता है | तिजोरी को गंदे हाथो और जूते चप्पल पहन कर काम में ना ले |

tijori tips in hindi


❀  पूजा करते समय तिजोरी को खोलकर पूजा जरुर करे और भगवान धन्वन्तरी और लक्ष्मी जी का ध्यान धरे |

❀  तिजोरी में लाल रंग का कपडा बिछा कर रखे और मांगलिक और शुभ दिनों पर यह कपडा बदलते रहे |

❀  तिजोरी के ऊपर कोई बोझ या अटेला बिल्कुल नही रखे |

❀  इसमे धन तेरस के दिन कुबेर यन्त्र स्थापित करे और नित्य पूजा करे |

❀  तिजोरी रखने की सबसे अच्छी जगह है उत्तर दक्षिण दिशा | उत्तर दिशा की तरफ यह खुलती हो और दक्षिण दिशा की तरफ इसका पीछे का भाग हो | यह वास्तु शास्त्र में बताया गया है | 

❀ कभी भी तिजोरी को साउथ फेसिंग ना रखे ,  दक्षिण दिशा की तरफ मुंह करी हुई तिजोरी आर्थिक नुकसान पहुंचा सकती है . 

❀ तिजोरी के आस पास शुद्धता का अच्छे से ध्यान रखे , नित्य साफ़ सफाई होनी चाहिए और उसके आस पास बिलकुल भी जाले नही रहने चाहिए . 

❀ तिजोरी के अन्दर जो माल रखा है वो ऐसे आदमी को ना पता चले जो आपने इर्षा का भाव रखता हो , अन्यथा आपकी तिजोरी पर उसकी काली नजरे पड़ सकती है .  

❀ पूजा के समय तिजोरी की पूजा करनी चाहिए , इससे तिजोरी आपके पक्ष में अच्छा भाग्य लाती है . 

❀  ध्यान रखे की तिजोरी के सामने किसी भी भगवान की तस्वीर नही होनी चाहिए , कहते है कि जब सकारात्मक उर्जा टकराती है तो इससे अमंगल होता है . अत: आप तिजोरी के सामने से भगवान् की तस्वीर हटा कर उसे दूसरी जगह लगा दे . 


तिजोरी से जुड़े मुख्य प्रश्न उत्तर 

प्रश्न 1 : घर में तिजोरी को वास्तु शास्त्र के अनुसार किस दिशा में रखना चाहिए ? 

उत्तर 1 : घर में आप तिजोरी को उत्तर फेसिंग दिशा में रख सकते है . यहा यह जरुर ध्यान रखे को वो जगह शुद्ध हो और वहा सफाई का विशेष ध्यान रखना चाहिए . 

प्रश्न 2 : तिजोरी में धन के अलावा कौन से चीजे रखनी चाहिए ? 

उत्तर 2  : तिजोरी में धन के अलावा आप लाल कपडा , गोमती चक्र , लक्ष्मी कुबेर यंत्र , दक्षिणावर्ती शंख रख सकते है . यदि आप इन चीजो को पूजा स्थल में पूजा करके रखेंगे तो ज्यादा मंगल होगा . 

प्रश्न 3 : तिजोरी को किस दिशा में नही रखना चाहिए ? 

उत्तर 3   : तिजोरी को आग्नेय और नैऋत्य कोनो वाली दिशा में ना रखे , और ना ही उत्तर में पीठ दिखाते हुए रखे . सबसे अच्छी दिशा उत्तर फेसिंग की बताई गयी है . 

प्रश्न 4 : क्या हम बेडरूम में तिजोरी को रख सकते है  ? 

उत्तर 4  : हम सभी चाहते है कि हम बेडरूम में सोते है , तिजोरी उसी रूम में हो . इससे रात में तिजोरी की सुरक्षा भी हम रख सकते है . जी हां वास्तुशास्त्र के अनुसार आप तिजोरी को बेडरूम में रख सकते है . किस दिशा में रखना है यह हमने आपको ऊपर पहले ही बता दिया है . 


सारांश :- 

तो आपने इस पोस्ट में जाना कि धन धान को बढ़ाने के लिए तिजोरी से जुड़े कौनसे वास्तु नियम (Vastu Tips For Tijori) है . किस तरह आप तिजोरी को शुभ बना सकते है जिससे की यह धन से भरी रहे .

 


Post a Comment

Previous Post Next Post