कौन होते है अघोरी बाबा , जाने इनसे जुडी रहस्यमई बाते

Know About Aghori Sadhu of India   - हिन्दू धर्म में साधुओ का एक अलग ही लेवल है अघोर पंथ . इस पंथ के तामसिक साधुओ को अघोर कहा जाता है . यह तामसिक देवता जैसे भैरव और माँ काली की  साधना करने वाले होते है . 

अघोरी पंथ  में कोई अपना नही कोई पराया नही , किसी में खुशबु नही तो किसी में बदबू नही , किसी भी स्वाद नही तो किसी में बास नही . यानी की सम्पूर्ण संसार ही अपना है और सम्पूर्ण संसार ही पराया है . 

भारत के सिद्ध तांत्रिक स्थान जहाँ होते है तंत्र मंत्र 

Aghori Baba Facts

अघोरी बाबा किसकी पूजा करते है ?

  • अघोरी बाबा शिव जी के भक्त होते है , उनके लिए सिर्फ शिव ही भगवान है . इनके लिए रिश्ते नाते मोह माया सब झूठ होते है सिर्फ शिव की भक्ति में डूबे रहना इनका काम होता है. 

कौन होते है अघोर साधू ?

koun hai Aghor Sadhu

  • हिन्दू धर्म में साधू संतो का एक विशेष पंथ है अघोर साधू . ये दुसरे साधुओ से बिलकुल अलग है . ये तामसिक स्वभाव के होते है . 

कैसे करे अघोरी बाबा की पहचान ?

  • इनकी वेश भूषा से ही इनकी पहचान हो जाती है . शरीर पर बहुत ही कम कपडे और शमशान की राख से लिपटा शरीर , बिखरे बाल और कानो में बड़े बड़े कुंडल . शरीर पर मुर्दों की कपाल के आभूषण पहनते है . लम्बी लम्बी दाढ़ी मूंछ . शरीर पर रुद्राक्ष के आभूषण . अघोरी कभी भी किसी मोहल्ले में गुस कर भिक्षा नही मांगते है .
  • ये तंत्र साधना करते है जो शमशान में की जाती है , इन्हे भूत प्रेतों का कोई डर नही होता .

अघोरी बाबा का खान पानी क्या है ?

  • अघोरी बाबा नशा करते है , इनके पास बड़ी बड़ी चिलम और गांजा मिलता है . इसके अलावा यह शराब का भी सेवन करते है . खान पान में ये लाशो को भी खा जाते है . कभी कभी ये लाशो के साथ सम्भोग भी करते है . वे लाशो के बीच रह सकते है . खाने में स्वाद का कोई अहसास नही रखते . सधा गला मांस भी खा लेते है . 

अघोरी बाबा कहाँ रहते है ?

  • अघोरी बाबा लोगो के बीच ना रहकर अलग थलग रहते है , ज्यादातर इनका वास शमशान के पास ही होता है . हर चार साल में भरने वाले कुम्भ मेले में ये आते है और शाही स्नान करते है . यदि इनकी मुख्य जगहों की बात की जाये तो यह है उज्जैन का विक्रांत भैरव मंदिर , कोलकाता का तारापीठ , गुजरात में जूनागढ़ का गिरनार पर्वत , असम का कामाख्या माता मंदिर , उज्जैन का ही चक्रतीर्थ , काशी के गुप्त स्थान या फिर हिमालय के घने जंगल आदि . 

अघोरी पंथ कैसे बना ?

Aghor Sadhu


  • ऐसा माना जाता है कि काशी शहर से ही अघोरी पंथ की स्थापना हुई थी . यहा बाबा कीनाराम का बहुत बड़ा तीर्थ स्थल है जो अघोरियो के लिए बहुत ही पावन जगह है . अघोरी संत तांत्रिक होते है और वे जब साधनाए करते है तो उनका कई बार सामना भुत प्रेतों से भी हो जाता है . यही कारण है कि वे फिर हमारे बीच नही रहते , इनके सोचने समझने की शक्ति हम लोगो से बिलकुल अलग हो जाती है . अघोर पंथ के लोग अघोरियो में रहते है . और अघोरी समाज से अलग . वे बस समाज से कुम्भ के मेले में ही मिलते है . 

अघोर पंथ किस तरह की साधना करता है ?

    • अघोरी ज्यादतार तीन तरह की साधनाए करते है , एक शिव साधना , शव साधना और शमशान साधना . ये सभी साधनाए तांत्रिक क्रियाकलापों से जुड़ी हुई है जिसे रात में किया जाता है . 

अघोर के लिए हर चीज पवित्र है

  • अघोरी लोग उन्हें अपनाते है जिन्हें समाज दूर रहना चाहता है जैसे श्मशान , मुर्दा , भस्म आदि .

Conclusion (निष्कर्ष )

अघोरी साधू कौन होते है और यह कैसे दुसरे साधुओ से अलग होते है . अघोर पंथ क्या है और अघोरी साधू कैसे अपना जीवन बिताते है . इन सभी प्रश्नों का जवाब देने के लिए हमने यह पोस्ट लिखी है जिसमे अघोर पंथ और अघोर साधुओ से जुडी बहुत सी रोचक जानकारियाँ और रहस्मयी बाते जानेंगे . 

आशा करता हूँ कि यह पोस्ट भारत के अघोरी तांत्रिक आपको जरुर पसंद आयी होगी . 

मौत से जुड़े हैरान कर देने वाले रोचक तथ्य और बाते 

क्यों शिवजी को पसंद है भस्म और राख 

क्यों काशी में श्मशान की रख से खेली जाती है होली 

शिव के त्रिशूल से बनी थी यह शिव खोड़ी गुफा , शिव परिवार सहित किये थे यहा वास 

Post a Comment

Previous Post Next Post