सबसे बड़े अजगर एनाकोंडा से जुड़ी रोचक बाते

Interesting Facts About Biggest Snake Anaconda in Hindi . 

नाकोंडा का नाम सुनते ही आपके सामने के विशालकाय और बहुत बड़े वजन के सांप की तस्वीर उभर आती होगी जो अपनी लम्बी और पावरफुल सांस से बड़े बड़े जानवरों को कच्चा निगल जाता है . हॉलीवुड मूवी में यह जानवर एक विशेष आकर्षण का विषय रहा है और इस पर कई फिल्मे बनाई गयी है . 

Anaconda Interesting Facts in Hindi


साथ ही टीवी पर भी इससे जुड़े कई विडियो दिखाए गये है . 

आज हम इस पोस्ट में जानेंगे दुनिया के इस सबसे बड़े सांप एनाकोंडा से जुड़े रोचक और अजब गजब फैक्ट्स जिन्हें जानकर आप हैरान हो जायेंगे . तो चलिए शुरू करते है एनाकोंडा से जुड़ी रोचक और ज्ञानवर्धक बातें 

   एनाकोंडा से जुड़े हैरान करने देने वाले तथ्य 

  1. उम्र : एक एनाकोंडा की उम्र लगभग 10 साल की होती है पर इसे यदि कैद रखा जाये तो यह 20 साल तक जी सकते है . 
  2. शिकार का समय : एनाकोंडा को निशाचर जानवर कहा जाता है अर्थात यह दिन में सोते है और रात को अँधेरे में अपना शिकार खोजते है 
  3. पसंदीदा शिकार  : इन्हे खाने में हिरण , बकरी , सूअर, जगुआर पसंद है . यह अपने शिकार को चबाते नही है बल्कि पूरा का पूरा निगल जाते है . 
  4. जल में  : एनाकोंडा पानी में बिना सांस लिए 10 मिनट तक रह सकता है फिर यह सतह पर आपकर सांस लेते है और फिर पानी में रह सकते है . यह पानी में बहुत ही अच्छा तैर सकते है और इसी कारन इन्हे Good Swimmer कहा जाता है . 
  5. लम्बाई और वजन  : एनाकोंडा  की लम्बाई 30 फीट तक हो सकती है जबकि इनके वजन की बात करे तो यह 550 पाउंड (250 किलोग्राम ) तक हो सकते है . 
  6. गर्भकाल  : मादा एनाकोंडा मार्च अप्रैल में अपने अंडे देती है . एक बार में 20 से 40 नवजात एनाकोंडा का जन्म होता है . एक रिकॉर्ड यह भी है कि एक मादा एनाकोंडा ने 82 बच्चे एक साथ दिए थे . यहा सबसे ज्यादा चौंकाने वाली बात यह है कि दुसरे सांप अंडे देते है वही एनाकोंडा  सीधे बच्चो को जन्म देता है . 
  7. जहर  : एनाकोंडा में सांप की तरह जहर नही होता है . यह आपको निगल सकता है और साथ ही आपको इतना तेज जकड लेता है कि आपकी हड्डियां तक चकनाचूर हो जाती है . जकडन से आप सांस लेना तक बंद कर देते है और आप फिर मर जाते है . 
  8. हरा एनाकोंडा : हरा एनाकोंडा सबसे बड़े सांपो में माना जाता है . मादा सांप नर सांप से भी बड़ी होती है . 
  9. विशेष प्रवृति : एनाकोंडा अपने शिकार को अपनी जीभ के माध्यम से समझता है  . साथ ही हवा में होने वाले वाइब्रेशन से भी उन्हें आस पास के जानवरों का पता चल जाता है .  
  10. जहर  : एनाकोंडा में सांप की तरह जहर नही होता है . यह आपको निगल सकता है और साथ ही आपको इतना तेज जकड लेता है कि आपकी हड्डियां तक चकनाचूर हो जाती है . जकडन से आप सांस लेना तक बंद कर देते है और आप फिर मर जाते है . 

एनाकोंडा की मुख्य प्रजातियाँ

दोस्तों एनाकोंडा की मुख्यत चार प्रजातियाँ होती है . आइये जानते है कि इनमे अलग अलग क्या विशेषता पाई जाती है . 

➜ किंग कोबरा से जुड़ी रोचक बातें जो बनाती है विशेष सांप 


हरा एनाकोंडा (Green Anaconda) :- 

यह सबसे बड़े आकार और वजन  वाले एनाकोंडा होते है . इन्हे एनाकोंडा में राजा कहा जाता है . यह 30 फीट लम्बे और 250 किलो वजनी होते है . यह इतना खतरनाक होता है कि मगरमच्छ तक को निगल सकता है . 

Green Anaconda facts in hindi
photo : animaltoyforum.com

पीला एनाकोंडा (Yellow  Anaconda) :-  

इस प्रजाति वाले एनाकोंडा भी लगभग  9 फीट तक लम्बे होते है . इनकी त्वचा का रंग पीला या गोल्डन होता है और इसी कारण इन्हे येल्लो एनाकोंडा कहा जाता है . इनकी भी स्किन पर आपको गहरे भूरे डॉट्स और डब्बे दिखाई देंगे . 

Yellow Anaconda
Photo : https://www.reptiletalk.net


डार्क स्पॉटेड एनाकोंडा  (Dark Spotted Anaconda) :- 

इस प्रजाति वाले एनाकोंडा 9 फीट तक लम्बे होते है . इनकी भूरी त्वचा पर गहरे काले और भूरे रंग के डब्बे होते है . यह बहुत ही दुर्लभ होते है और बहुत ही कम देखे जाते है . यह आपको ब्राजील और न्यू गवाना क्षेत्र में दिखने को मिलेंगे . 

बोलिवियन  एनाकोंडा (Bolivian  Anaconda) :- 

इनके बारे में ज्यादा जानकारी अभी तक प्राप्त नही हुई है . कुछ लोगो के अनुसार यह हाइब्रिड होते है .

एनाकोंडा से जुड़े मुख्य प्रश्न उत्तर 

1. क्या एनाकोंडा जहरीले होते है ? 

उत्तर :- जी नही , एनाकोंडा जहरीले नही बल्कि खतरनाक होते है जो बहुत ताकत से जकड़ कर अपने शिकार को मार करा निगल जाते है .

2. क्या एनाकोंडा अंडे देते है ? 

उत्तर :- जी नही , एनाकोंडा दुसरे सांपो की तरह अंडे नही देते बल्कि सीधे बच्चो को जन्म देते है . 

3. एनाकोंडा कहाँ रहते है ? 

उत्तर :- एनाकोंडा ज्यादातर जंगलो में ऐसी जगह रहते है जहाँ कीचड़ भरा पानी हो , यह उभयचर प्राणी है जो ज्यादातर समय पानी में रह कर बिताते है . 

4. एनाकोंडा की कितनी प्रजातियाँ होती है ?

उत्तर :- एनाकोंडा मुख्य रूप से चार प्रजातियों के होते है . इसमे सबसे बड़े ग्रीन एनाकोंडा होते है . 

5.क्या एनाकोंडा इंसान का शिकार कर सकता है ?

उत्तर :- हालाकि ऐसा कोई केस अभी तक देखा तो नही गया है पर यकीनन कहा जा सकता है कि एक एनाकोंडा इंसान को पूरी तरह निगल सकता है . इन्सान के वजन के बराबर हिरन को जब एनाकोंडा पूरा निगल जाता है तो इंसान को निगलना उसके लिए ज्यादा आसान होता है क्योकि इंसान उसके जबड़े के आकार में लम्बाई के रूप में पूरा समा सकता है . 

6. एनाकोंडा कहाँ पाए जाते है ?

 उत्तर :- एनाकोंडा दुनिया के सबसे बड़े जंगल अमेज़न , ब्राजील , साउथ अमेरिका , गवाना आदि जगह पाए जाते है . 

7. एनाकोंडा और सांप में क्या फर्क होता है ?

एनाकोंडा और सांप में एक तो जहर को लेकर फर्क होता है . बहुत से सांप जहरीले होते है पर कोई भी एनाकोंडा जहरीला नही होता है . सांप अंडे देते है जबकि एनाकोंडा सीधे बच्चो को जन्म देता है . सांप में के फेफड़ा होता है जबकि एनाकोंडा में दो फेफड़े होते है . साथ ही इनके शिकार वजन और लम्बाई में लेकर भी सांप एनाकोंडा के सामने बहुत ही छोटे होते है . 

8. क्या एनाकोंडा शेर या हाथी को निगल सकता है ?

उत्तर :-  एनाकोंडा बहुत ही शारीरिक ताकतवर अजगर होता है पर शेर और हाथी उसके जबड़े के आकार से बहुत बड़े और ताकतवर होते है . यह बात एनाकोंडा अच्छे से जानता है और इसी कारण यह शेर और हाथी जैसे बड़े जानवर से दूर रहने में ही अपनी भलाई समझता है . 

Conclusion (निष्कर्ष )

दोस्तों इस आर्टिकल में आपने जाना कि दुनिया के सबसे बड़े रेपटाइल एनाकोंडा के बारे में रोचक तथ्य और जानकारी . हमने बताया कि यह किस तरह से खतरनाक होते है . इनका वजन और आकार कितना बड़ा होता है . 

साथ ही आपने जाना कि सांप और एनाकोंडा में मुख्य अन्तर क्या है . एनाकोंडा का मुख्य शिकार कौनसा है और वे कौनसी बाते है जो इन्हे अलग बनाती है . 

ऐसी ही रोचक और ज्ञान भरी पोस्ट के लिए समय समय पर हमारी इस वेबसाइट पर आया करे . हम हर दिन नयी पोस्ट के साथ ही कमाल की दुनिया के बारे में आपको बताते है . 

यदि इस पोस्ट को लेकर आप कोई सुझाव देना चाहते है तो आप कमेंट के माध्यम से हमें बता सकते है . हमारी पूरी कोशिश रहेगी की हम आपके कमेंट पर सुधार कर सके . 



Post a Comment

Previous Post Next Post