क्यों इस जगह करते है पक्षी आत्महत्या 

Mysterious Jatinga Valley In Hindi दुनिया भर में कई जगह कुख्यात है सुसाइड पॉइंट के नाम से . यह सुसाइड पॉइंट उन जगहों को कहाँ जाता है जहा बहुत सी मौते होती है .  भारत में भी ऐसी बहुत सी जगह है जिन्हें लेकर लोगो में डर का माहौल है . 

    पर क्या आप ऐसी किसी जगह के बारे में जानते है जहाँ पक्षियों का समूह आकर बड़ी तादाद में आत्महत्या करता है . जी हां , हमारे भारत में एक ऐसी जगह है जहाँ यह चौंकाने वाली बात सामने आई है . 

    jatinga valley mysterious bird suicide

    पहले तो आप इस सब्जेक्ट को सुनकर ही हैरान रह गये होंगे कि क्या पक्षी भी सामूहिक रूप से आत्महत्या करते है .  दूसरा फिर यह सोचने लग गये होंगे कि वो भी सिर्फ एक जगह ? 

    तो आज हम जानेंगे वो कौनसी जगह है जहाँ पक्षी आकर आत्महत्या करते है . (Where Do Birds Suicide in India )

    कहाँ है यह जतिंगा वैली ?

    भारत के पूर्वी राज्य असम में दीमा हसाओ जिले में  यह गाँव है जिसे जतिंगा वैल्ली के नाम से जाना जाता है . दिखने में यह कुदरती रूप से बहुत सुन्दर है और अपने नारंगी के बागो के लिए जानी जाती है . 

    jatinga valley

    ➜  भारत में इस जगह हिन्दू शव जलाते नही बल्कि दफनाते है , जाने इसके पीछे की कहानी 

    कब करते है आत्महत्या ?

    मानसून (सितम्बर - अक्टूबर ) के मौसम में यहा सबसे ज्यादा पक्षी आकर आत्महत्या करते है .  इसके साथ ही जब अँधेरा ज्यादा हो जैसे अमावस्या का कोहरे का दिन तब भी पक्षियों के आत्महत्या के मामले सबसे ज्यादा देखे जाते है . 

    हिन्दू कैलेंडर की बात करे तो कृष्ण पक्ष के 15 दिनों में जब अँधेरा ज्यादा होता है तो ये दुर्घटनाए ज्यादा होती है .  समय भी संध्या के  6 से 10 तक तक का .  

    Jatinga Valley Aasam where Birds Do Sucide

    आंकड़ो की बात की जाये तो हर साल यहा हजारो पक्षी मरे हुए पाए गये है . यह वैज्ञानिको और सभी लोगो के लिए एक रहस्य है कि आखिर इस जगह में ऐसा क्या है जो पक्षियों की मौत का कारण बन रहा है . 

    ➜  दुनिया की वे 15 श्रापित चीजे जिन पर है भूत प्रेतों का साया 

    क्या कहते है वैज्ञानिक ?

    वैज्ञानिको के अनुसार यहा पक्षियों का आत्महत्या करना एक मिथक बात है . ऐसा कुछ नही है . इस जगह तेज हवाए चलती है जिससे की पक्षी पेड़ो से टकरा जाते है और फिर गिरने से उनकी मृत्यु हो जाती है . ये मौते तब ज्यादा होती है जब अँधेरा ज्यादा हो . 

    साथ ही वैज्ञानिक कहते है कि ज्यादातर मौते मानसून (सितम्बर - अक्टूबर ) के समय होती है जब यहा कोहरा सबसे अधिक और हवाए ठंडी होती है . यह पक्षियों के लिए उपयुक्त मौसम नही है फिर भी पक्षी यहा की सुन्दरता के चलते यहा चले आते है . 

    ➜ मौत से जुड़े ऐसे हैरान कर देने वाले तथ्य आपको जरुर जानने चाहिए 

    क्या कहते है स्थानीय लोग ?

    स्थानीय लोग इस वैल्ली को उपरी शक्तियों का वास बताते है . उनके अनुसार यहा पक्षी खिचे चले आते है और उन शक्तियों के प्रभाव में आकर मौत को गले लगा लेते है . 

    ज्यादातर पक्षी अमावस्या की रात को ही मरते है और अमावस्या की रात में नकारात्मक शक्तियों का प्रभाव सबसे ज्यादा होता है . 

    Conclusion (निष्कर्ष )

    मित्रो इस पोस्ट ( इस जगह क्यों करते है पक्षी सुसाइड   )  में आपने जाना चौंका देने वाले और हैरान कर देने वाली एक ऐसी जगह के बारे में जहाँ सबसे ज्यादा पक्षी मरते है . 

    इस पक्षियों की मौत से जुडी जगह की दुनिया भर में चर्चा है . इसके पीछे वैज्ञानिक और लोगो की राय अलग अलग है .  असम की जतिंगा वैली आज भी लोगो के लिए एक रहस्य बनी हुई है . 

    यदि इस पोस्ट को लेकर आप कोई सुझाव देना चाहते है तो आप कमेंट के माध्यम से हमें बता सकते है . हमारी पूरी कोशिश रहेगी की हम आपके कमेंट पर सुधार कर सके . 


    Post a Comment

    Previous Post Next Post