ऑस्ट्रेलिया के राष्ट्रीय पक्षी कंगारू से जुड़ी अजब गजब फैक्ट्स और तथ्य 

Know About Kangaroo in Hindi via facts ऑस्ट्रेलिया का सबसे मुख्य जनवर है कंगारू  इसलिए इसे वहा का राष्ट्रीय पक्षी National Bird  का दर्जा प्राप्त है . 

आप चौंक जायेंगे यह जानकर कि 2020 की एक रिपोर्ट में बताया गया था कि ऑस्ट्रेलिया में जितने लोग रहते है उससे डबल कंगारू है . वहा लोगो की जनसँख्या  25.88 मिलियन थी , वहीं कंगारू की आबादी 50 मिलियन थी . 

Kangaroo Facts in hindi

ऑस्ट्रेलिया में कंगारू को राष्ट्रीय प्रतिक के रूप में काम में लिया जाता है . वायु सेना और कुछ मुद्रा में इनके चित्र काम में लिए जाते है . यहा तक की ऑस्ट्रेलिया की क्रिकेट टीम को भी हम कंगारू टीम कह कर पुकारते है . 

यह अपनी दो टांगो पर उछलने के लिए जाना जाता है . इस तरह की उछाल भरी चाल इसे दुसरो से अलग बनाती है

आज हम इस पोस्ट में इस कंगारू से जुडी रोचक और जरुरी तथ्य जानेंगे जो आपके सामान्य ज्ञान के लिए जरुरी है  

मानव शरीर से जुड़े कमाल के चौंकाने वाले 100+ फैक्ट्स 

कंगारू से जुड़े रोचक और मजेदार तथ्य

- पानी का तैराक 

आप जानकर ताजुब करेंगे कि सिर्फ अपने दो पैरो से कंगारू उछलने के साथ साथ पानी का अच्छा तैराक भी होता है .  यह तैरते समय अपने पीछे के दोनों पैरो का और अपनी पूंछ का सहारा लेते है . 

कंगारू अच्छे तैराक होते है

- पैरो की बनावट 

कंगारू के चार पैर होते है पर ये दो जोड़े आपस में अलग होते है . आगे के पैर छोटे तो पीछे वाले पैर बड़े होते है . 

इसी कारण कंगारू अपने चारो पैर से चल नही सकता और उसे पीछे के बड़े पैरो का सहारा लेना पड़ता है . 

अपना बैलेंस बनाये रखने के लिए उसे दो पैरो से उछल उछल कर चलना होता है . 

Kangaroo

- बड़े कमाल की पूंछ

कंगारू से जुड़ा एक रोचक फैक्ट्स यह भी है कि इसके सबसे शक्तिशाली अंग में उसकी पूंछ को शामिल किया गया है . यह बहुत ही मजबूत होती है . कंगारू अपने शरीर का वजन अपनी पूंछ पर डाल देता है जब उसे उछलना होता है . कंगारू की पूंछ बड़ी होती है जो उसके सबसे बड़े पैर से भी डेढ़ गुणा ज्यादा बड़ी होती है . 

जब यह खड़े होते है तो इनकी पूंछ पांचवे पैर का कार्य करती है और इनका संतुलन बनाये रखती है . 

कंगारू का बैलेंस उसकी पूंछ से

- स्पीड 

कंगारू जब अपने दो पैरो पर उछल उछल कर कूद कर आगे बढ़ता है तो उसकी स्पीड 40 से 60 किमी पर घंटे की होती है .  यह मजेदार बात है कि यह प्राणी चल नही सकता बस कूद सकता है . 

- खाने का प्रकार 

कंगारू शाखाहारी जानवरों में आता है . यह अपने भोजन के लिए पेड़ पौधो पर निर्भर करता है . 

- हाइट 

कंगारू की औसत हाइट 5.5 फीट से 5.9 फीट तक होती है . यह सिर्फ वयस्क कंगारू की हाइट है . सबसे ज्यादा हाइट वाला कंगारू 6.9 फीट का था और इसका वजन 91 KG था . 

यानी की कंगारू का वजन और हाइट के इंसान के बराबर ही होती है . 

- कंगारू की प्रजातियाँ 

कंगारू मुख्य रूप से चार प्रजाति के होते है . 

इनके नाम है - रेड कंगारू , अंतिलोपीन कंगारू, ईस्टर्न ग्रे कंगारू और वेस्टर्न ग्रे कंगारू

- छोटा गर्भकाल 

एक फीमेल कंगारू प्रेग्नेंट होने के बाद सिर्फ 25 से 30 दिनों में बच्चे को जन्म दे देती है . हलाकि बच्चा पूर्ण विकसित नही होता और माँ के पेट पर बनी थैली में पलता है . इस तरह आप देख सकते है कि कंगारू की गर्भकाल बहुत कम दिनों में ही पूर्ण हो जाता है . 

नर कंगारू 2 साल का होने पर अपनी माँ की थैली को छोड़कर स्वतंत्र जीवन जीने लगता है जबकि मादा कंगारू 3 से 4 साल तक अपनी माँ की थैली में रहती है . 

- कंगारू के कान होते है विशेष 

कंगारू के कान विशेष होते है क्योकि कंगारू के पास यह पॉवर होती है कि वो अपने कानो को चारो दिशाओ में घुमा सकता है . इस तरह उसे पीछे की आवाज सुनने के लिए अपना पूरा सिर मोड़ने की जरुरत नही होती , बल्कि वो सिर्फ अपने कानो को मोड़ सकता है . 

इस तरह आपने इस आर्टिकल में कंगारू से जुड़ी मजेदार और रोचक जरुरी बाते जानी . 

 Conclusion (निष्कर्ष )

मित्रो इस पोस्ट ( Kangaroo Animal Facts in Hindi  )  में हमने आपको बताया कि कंगारू जानवर क्या होते है और यह सबसे ज्यादा कहाँ पाए जाते है . साथ ही आपने जाना कंगारू से जुड़े गजब के हिंदी फैक्ट्स . 

आशा करता हूँ आपको यह पोस्ट (कंगारू से जुड़ी 20 रोचक बातें ) बहुत ज्ञानवर्धक लगी होगी तो इसे ध्यान से पढ़े और दोस्तों के साथ शेयर कीजियेगा . 

यदि इस पोस्ट को लेकर आप कोई सुझाव देना चाहते है तो आप कमेंट के माध्यम से हमें बता सकते है . हमारी पूरी कोशिश रहेगी की हम आपके कमेंट पर सुधार कर सके . 


Post a Comment

Previous Post Next Post