शार्क से जुड़ी रोचक बाते और तथ्य

Interesting Facts About Shark Fish in Hindi दोस्तों दुनिया में मछली की बहुत सी प्रजातियाँ पाई जाती है जिसमे से सबसे खतरनाक शिकारी मछली शार्क (Shark Facts in Hindi ) का नाम आता है .  यह धरती पर डायनासोर से भी पहले से धरती पर रह रही है . वैज्ञानिको ने शौध से पता करा है कि शार्क 4 करोड़ साल पहले से धरती पर रह रही है . 

Shark Facts in Hindi


तो आज हम इस आर्टिकल में समुन्द्र की सबसे बड़ी शिकारी मछली शार्क के बारे में गौर से जानेंगे कि कैसे शार्क मछली अपने विशिष्ट शरीर के लिए जानी जाती है . क्या खूबियाँ होती है इस मछली में . 

शार्क से जुड़ी गजब की बातें

शार्क की प्रजातियाँ 

एक अनुमान के हिसाब से  शार्क की 400 से ज्यादा प्रजातियाँ विश्व के सभी महासागरो , सागरो में पाई जाती है .  सबसे बड़ी शार्क 46 फीट की होती है . 

बिना हड्डी की मछली 

 क्या आपको पता है कि शार्क में एक भी हड्डी नही होती है . 

शार्क की उम्र क्या होती है ? 

शार्क की उम्र 30 साल के करीब होती है लेकिन कुछ ऐसी प्रजातियाँ है जो 100 साल से भी ज्यादा जीवित रह सकती है . 

shark fish



➜ हाथियों से जुड़ी रोचक बातें और तथ्य

शार्क के नाम मनाते है एक दिन 

क्या आपको पता है कि शार्क के नाम एक दिन सेलिब्रेट किया जाता है जिसे 14 जुलाई को पुरे विश्व में मनाया जाता है . 

शार्क का सबसे बड़ा दुश्मन इंसान 

शार्क का सबसे ज्यादा शिकार इंसान ही करता है . इसके पीछे बहुत सी चीजे होती है जो उसे शार्क से मिलती है.

शार्क के दांतों से नेकलेस बनाये जाते है , इसके मांस को खाया और पीया जाता है . लीवर का प्रयोग फेस क्रीम के लिए तो चमड़ी से लेदर बनाई जाती है . 

इंसान हर साल करोडो शार्क का शिकार कर देता है . 

shark facts in hindi


शार्क अंडे और डायरेक्ट बच्चे भी देती है 

हमने पहले ही बताया था कि शार्क की बहुत सी प्रजातियाँ होती है जिसमे कुछ अन्डो के द्वारा बच्चो को जन्म देती है तो कुछ डायरेक्ट बच्चे पैदा करती है .

ऐसे ही कुछ की गर्भ अवस्था कुछ महीनो की तो कुछ की कई सालो तक होती है . 

360 डिग्री देखने वाली शार्क 

शार्क की एक प्रजाति जिसका नाम है - हैमरहेड शार्क (Hammerhead Shark) 360 डिग्री तक देख सकती है . 

शार्क के होते है 6 सेंस 

हम सभी जानते है कि इंसानों में पांच सेंस होते है जबकि शार्क में एक अतिरिक्त सेन्स भी होता है . यह सेंस इलेक्ट्रोरिसेप्टरस (Electroreceptors ) कहलाता है . 

इस सेंस को आप अपनी आँखों से देख सकते है यह नाक के ऊपर होते है . इसके द्वारा शार्क को स्पेशल संकेत प्राप्त होते है जैसे आस पास में उसके शिकार कौन कौन है या समुन्द्र की गहराई आदि के बारे में . 

इसके साथ ही समुन्द्र में यह तापमान परिवर्तन की जानकारी भी देते है और यदि समुन्द्र में कोई इलेक्ट्रोमेग्नेटिक फील्ड है तो यह जानकारी भी शार्क को उसके सिक्स सेंस देते है . 

शार्क से जुड़ी रोचक बातें हिंदी में

व्हेल शार्क के यूनिक धब्बे 

क्या आप जानते है कि व्हेल शार्क के शरीर पर यूनिक डब्बे होते है जो सबको एक दुसरे से अलग बनाते है . जैसे सभी इंसानों के फिंगरप्रिंट अलग अलग होते है वैसे ही . 

 शार्क के विभिन्न प्रकार 

कुछ प्रसिद्ध शार्क इस तरह है - ब्लू शार्क , व्हेल शार्क , कुकिटर शार्क , ग्रेट वाइट शार्क

सबसे खतरनाक शार्क कौनसी है ? 

सबसे खतरनाक शार्क ग्रेट वाइट शार्क को माना जाता है जिसका बाईट फोर्स 4000 PSI होता है . यह शेर के काटने से भी चार गुना ज्यादा बड़ा होता है . इंसान का  बाईट फोर्स 200 PSI का ही होता है .

इससे आप जान सकते है कि शार्क कितनी खतरनाक तरीके से काट सकती है . 

4000 दांत खो देती है  ?

 शार्क के दांत जबड़े से कमजोर तरीके से जुड़े होते है . आपको जानकर हैरानी होगी कि शार्क अपने जीवन काल में 4000 दांत शिकार के दौरान खो देती है . 

हालाकि शार्क के दांत फिर से तेजी से उग आते है . 

बहुत तेज नाक   ?

शार्क की नाक को बहुत तेज माना जाता है . यदि पानी में कई किलोमीटर दूर भी खून मिला होता है तो शार्क उस जगह का पता सूंघ कर लगा लेती है . 

इसलिए कहा जाता है कि जब आप समुन्द्र पर यात्रा पर हो तो किसी भी कारणवश अपना खून पानी में ना मिलने दे नही तो शार्क आपका पता लगा लेगी . 

सबसे बड़ी शार्क कौनसी है ? 

सबसे बड़ी शार्क में व्हेल शार्क का नाम आता है . इनकी हाइट 40 फीट तक हो सकती है , साथ ही इसका वजन 20 टन तक हो सकता है . यह समुन्द्र की सबसे बड़ी मछली में आती है . 

कुछ शार्क लगाकर तैरती है  कौनसी है ? 

कुछ शार्क लगातार तैरती है क्योकि तैरने से ही वो सांस ले सकती है . इसमे मुख्य है ग्रेट वाइट , माको और टाइगर शार्क . 

सबसे बड़ी शार्क थी मेगालोडन

दोस्तों हमारी पृथ्वी पर एक समय था जब समुन्द्र में मेगालोडन नाम की मछली राज किया करती थी . यह सबसे बड़ी शार्क मछली थी .  इस मछली का वजन 50 टन और लम्बाई 65 फीट की होती थी . यह इतनी खतरनाक और ताकतवर थी कि बड़ी बड़ी स्पर्म व्हेल तक को खा जाती थी . 

➜ मगरमच्छ और घड़ियाल में है बड़ा अंतर , जाने रोचक बातें 

Conclusion (निष्कर्ष )

दोस्तों इस आर्टिकल में आपने जाना ( Interesting Shark Facts in Hindi ) .  यहा आपने जाना कि शार्क की कितनी प्रजातियाँ होती है और शार्क के शरीर में किस तरह की विशेषताए होती है .    

यदि इस पोस्ट को लेकर आप कोई सुझाव देना चाहते है तो आप कमेंट के माध्यम से हमें बता सकते है . हमारी पूरी कोशिश रहेगी की हम आपके कमेंट पर सुधार कर सके . 


Post a Comment

Previous Post Next Post