सूर्य से जुड़ी रोचक बातें और तथ्यो को जानना है जरुरी 

Top Interesting Facts About Sun 

    सूर्य हमारे सौर मंडल का राजा रूपी केंद्र  है जिसके चारो तरफ 8 ग्रह चक्कर लगाते है . यह हमारे सौर मंडल में स्वयं के प्रकास से जगमाता सबसे बड़ा पिंड है .  यह प्राणदाता है जिसके बिना हमारी धरती पर जीवन संभव नही है . इसके कारण ही हमें  रहने लायक वातावरण मिल पाता है . 

    हमारी धरती पर वर्षा का यही कारण है , मौसम परिवर्तन भी सूर्य के कारण होता है . इसकी गुरुत्वाकर्षण शक्ति से हमारी धरती अंतरिक्ष में टिकी हुई है .  

    सूर्य से जुड़े रोचक तथ्य


    सूर्य बहुत ही तेज चमकीला तारा है जिसमे लगातार आग हीलियम और हाइड्रोजन की वजह से जल रही है . 

    तो आज हम सूर्य से जुड़े ऐसे कमाल के ज्ञानवर्धक तथ्यों को जानेंगे जिससे आपको पता चल जायेगा कि सूर्य कितना बड़ा है , क्यों सभी ग्रह सूर्य के चारो तरफ चक्कर लगाते है , सूर्य का वजन कितना है . हमारी धरती और सूर्य का क्या रिश्ता है आदि . 


    सूर्य से जुड़े अनोखे और रोचक  तथ्य और बातें 

    आकार :- सूर्य का आकार हमारी पृथ्वी से 109 गुणा बड़ा है . इसका व्यास 13 लाख 90 हज़ार किलोमीटर का है . यह इतना बड़ा है कि पुरे सोलर सिस्टम का जितना Mass है उसका 99.86% अकेले सूर्य का ही है .  यह लगभग गोलकार आकृति का है . 

    गुरुत्वाकर्षण :- यदि हम सूर्य के गुरुत्वाकर्षण की बात करे तो यह पृथ्वी से 28 गुणा ज्यादा है . यानी की आप यदि 100 किलो के धरती पर है तो पृथ्वी पर 

    सूर्य का रोटेशन :- जैसे हमारी पृथ्वी खुद की सेंट्रल एक्सिस (Central Axis) पर एक चक्कर 24 घंटे में पूरा करती है , वैसे ही सूर्य का पूरा एक चक्कर लगाने में 25 दिन का समय लगता है . 

    सूर्य कैसा दीखता है
    फोटो - नासा 

    बनावट :- क्या आपको पता है कि सूर्य में 74% हाइड्रोजन और 22% हीलियम से बना है . बाकि 4 % में आयरन , ऑक्सीजन , निओन है .  आपको जानकर ताज्जुब होगा कि यह हमारी पृथ्वी की तरह ठोस नही है बल्कि गैसों से बना हुआ है . ये गैसे लगातार इसमे आग लगा कर रखती है . 

    सूर्य का तापमान  :- सूर्य के केंद्र में सबसे ज्यादा तापमान है . जबकि जैसे जैसे आप सूर्य के सेण्टर से किनारे पर आते है इसका तापमान कम होता जाता है . सूर्य के केंद्र में तापमान 13100000 डिग्री सेल्सियस है . इससे ज्यादा तापमान आपको कही नही मिल सकता है . 

    और इसके किनारे पर तापमान 5500 डिग्री सेल्सियस का होता है . 

     सूर्य ग्रहण क्या है ? (What is a solar eclipse in Hindi ) यह तो आप सभी जानते है कि चंद्रमा हमारी पृथ्वी का उपग्रह है जो इसके चारो तरफ चक्कर लगाता है . जबकि हमारी पृथ्वी सूर्य के चारो तरफ चक्कर लगाती है . इस तरह एक अवस्था ऐसी भी आती है जब सूर्य और पृथ्वी के बीच कुछ समय के लिए चंद्रमा आ जाता है . 

    ऐसी अवस्था को सूर्य ग्रहण कहते है . इस अवस्थान में सूर्य से आने वाला प्रकाश काफी चन्द्रमा द्वारा रोक लिया जाता है . यह कुछ सेकंड से लेकर ज्यादा से ज्यादा 7 मिनट का होता है क्योकि चंद्रमा और पृथ्वी की गति के कारण यह हट जाता है . 

     क्यों है शिव जी का वास कैलाश पर्वत इतना रहस्मय , जाने चौंकाने वाली बातें 

    सूर्य से जुड़े तथ्य छोटे  तौर पर 

    - सूर्य से पृथ्वी से प्रकाश आने में 8.3 मिनट का समय लगता है क्योकि प्रकाश की गति तो बहुत तेज है पर सूर्य पृथ्वी से 151.98 Million Km की दुरी पर है . 

    -  आप जानकर चौंक जायेंगे कि सूर्य के अन्दर में काले काले धब्बे है जिन्हें सौर कलंक यानी की Sun Spots कहते है . 

    - क्या आप जानते है की सूर्य का आकर हर सेकंड थोडा कम होता जा रहा है . हर सेकंड इसका वजन 50 लाख टन कम हो रहा है . कई लाखो साल बाद यह छोटा होकर हमारी पृथ्वी के आकार का हो जायेगा . 

    - सूर्य के अन्दर Nuclear Fusion Reaction होती है जिससे अनलिमिटेड उर्जा का निकास होता है . यह हाइड्रोजन बम फूटने की तरह ही होता है . 

    -  सूर्य में उत्पन्न होने वाली उर्जा करोडो परमाणु बम से उत्पन्न हुई उर्जा के बराबर होती है . 

    - सूर्य की ग्रेविटी इतनी ज्यादा है कि अगर कोई सूर्य के 20 लाख किमी के करीब भी चला जाये तो वो उसे अपनी तरफ खीच लेगा . 

    भारत में जीव जन्तुओ और जानवरों के भी है अनोखे मंदिर 

    सूर्य से जुड़े प्रश्न उत्तर 

    प्रश्न 1 : क्या सूर्य हमारे ब्रहमांड का सबसे बड़ा ग्रह है ? 

    उत्तर 1 : जी नही , सूर्य के  जैसे लाखो तारे है जिसमे सूर्य की तरह आग नही हुई है . पर कुछ सूर्य से बहुत छोटे है तो कुछ सूर्य से बहुत बड़े है . सबसे बड़ा ज्ञात  सूर्य सिरियस (Sirius) है . सिरियस हमारे सूर्य से आकार में दोगुणा है .  यहा हमने ज्ञात इसलिए कहा है क्योकि ब्रह्माण्ड अनंत है और अभी तक पूरा खोजा नही जा सका है . 

    प्रश्न 2 : सूर्य सबसे बड़े प्लेनेट जुपिटर से कितना बड़ा है ? 

    उत्तर 2 : हमारा सूर्य  सबसे बड़े प्लेनेट जुपिटर से 11 गुणा ज्यादा बड़ा है . 

    प्रश्न 3 : क्या सूर्य कभी खत्म होगा 

    उत्तर 3  : जी हां , सूर्य हर सेकंड अपना लाखो टन वजन खत्म कर रहा है , ऐसे में लाखो साल बाद इसका आकार हमारी पृथ्वी जैसे हो जायेगा और फिर लाखो साल बाद यह बहुत छोटा होकर खत्म हो जायेगा . 

    प्रश्न 4 : यदि सूर्य नही हो तो हमारी पृथ्वी का क्या होगा 

    उत्तर 4 : सूर्य नही होने पर पूरा सौर मंडल का अस्तित्व मिट जायेगा , सूर्य के गुरुत्वाकर्षण के कारण ही वे अपनी कक्षाओ में चक्कर लगा रहे है . बिना सूर्य के वे अंतरिक्ष में गिरते रहेंगे जब तक किसी अन्य ग्रह या तारे से उनकी टक्कर ना हो . 

    बिना सूर्य के हमारी धरती बहुत ठंडी हो जाएगी , इसका पूरा पानी बर्फ बन जायेगा , चारो तरफ अँधेरा रहेगा और जीवन खत्म हो जायेगा . 

    सूर्य और उसके चारो तरफ चक्कर लगाने वाले ग्रह
    फोटो :- FreePik.com

    ➜ तारो के बारे में रोचक तथ्य जो आपको चौंका देंगे

    प्रश्न 4 : सूर्य में आग क्यों लगी हुई है और सूर्य इतना गर्म क्यों है ? 

    उत्तर 4 : सूर्य में नाभिकीय संलयन के कारण लगातार आग जलती रहती है . हर समय करोडो हाइड्रोजन और हीलियम के परमाणु रिएक्शन करके आग उत्पन्न करते है . ऐसी उर्जा में उसे ऑक्सीजन की जरूरत नही होती है . 

    इस संलयन में हाइड्रोजन परमाणुओ से हीलियम परमाणुओ का निर्माण होता है और इस बीच हर बार बहुत बड़ी उष्मा (उर्जा ) का निकास होता है . 

    प्रश्न 5 : क्या सूर्य पर कोई राकेट या स्पेसक्राफ्ट से जाया जा सकता है ?  

    उत्तर 5: जी नही , सूर्य पर जाना तो बहुत दूर की बात है हम सूर्य के लाखो किलोमीटर का दायरे में ही नही जा सकते है . सूर्य इतना प्रचंड आग का गोला है कि यह जलाकर राख कर देगा . 

    हालाकि सूर्य का बारीकी से अध्ययन पृथ्वी पर बड़े बड़े टेलिस्कोप लगाकर किया जाता रहा है . 

    हालाकि सूर्य का अध्ययन करने के लिए NASA ने 2018 में  पार्कर सोलर प्रोब यान को भेजा है . यह पहला मानवरहित आर्टिफीसियल सैटेलाइट होगा जो 7 साल में सूर्य के चारो तरफ 24 चक्कर लगाएगा . 

    इससे सूर्य को बहुत बारीकी से जानने का हमें अवसर मिलेगा . 

    यह यान सूर्य से 61 लाख किमी की दुरी से जानकारी प्राप्त करता रहेगा . 

    Conclusion (निष्कर्ष )

    मित्रो इस पोस्ट ( सूर्य से जुड़ी जरुरी रोचक बातें जो आपके ज्ञान को बढ़ाएगी   )  में आपने जाना सौर मंडल के राजा सूर्य से जुड़ी रोचक बाते और फैक्ट्स . 

    यहा हमने बताया कि सूर्य हमारे सौर मंडल के लिए कितना जरुरी है . सूर्य का सौर मंडल में क्या रोल है . सूर्य में क्यों लगातार आग जल रही है  आदि . 

    यदि इस पोस्ट को लेकर आप कोई सुझाव देना चाहते है तो आप कमेंट के माध्यम से हमें बता सकते है . हमारी पूरी कोशिश रहेगी की हम आपके कमेंट पर सुधार कर सके . 

    ➜ भारतीय अंतरिक्ष अनुसन्धान संस्थान (इसरो ) से जुड़ी रोचक 20 बातें 

    ➜ ब्लैक होल क्या होते है और कैसे बनते है 

    Post a Comment

    Previous Post Next Post