भारत के प्रसिद्ध गाँव , जिनका दुनिया में बजता है डंका

Amazing And Famous  10 Indian Villages 

हमारा भारत गाँवों का देश है और यहा ज्यादातर लोग गाँवों में ही रहते है . गाँवों में कई परम्पराए और प्रथाए आज   भी उन्हें अलग बनाती है .  यदि आप इनकी कहानी सुनेंगे तो दांतों तले अंगुली दबा लेंगे . 

    आज हम इस आर्टिकल में भारत के कुछ अनोखे और हैरान कर वाले गाँवों के बारे में जानेंगे जो सबसे अलग है और अपनी किसी ना किसी बात से प्रसिद्ध है . 


    bhart ke anokhe gaanv

    इसमे से कुछ गाँव शहरो को अपनी अमीरी से फ़ैल करते है तो कोई सुन्दरता में , कई प्राचीन भारत बसता है तो कई विदेशी लोग . किसी गाँव में दरवाजे खिड़की नही है तो कही परिवार के सदस्यों की तरह सांपो को पाला जाता है . आइये जानते है अब इन गजब के गाँवों के बारे में . 

    भारत के रहस्यमयी व अनोखे गांव

    शनि शिंगणापुर – (महाराष्ट्र) 

    क्या आप जानते है की भारत में एक गाँव ऐसा भी है जहा के घरो में कोई ताला नही है ना ही दरवाजे है . ऐसा इसलिए है कि इस गाँव मे शनि देव का वास है . 

    यह गाँव है  महाराष्ट्र में शनि शिंगणापुर जो की शिर्डी से सिर्फ 20 किमी की दुरी पर है . 

    Photo : - https://fastfwdz.com/

    यहा के लोग मानते है कि यहा चोरी करने वाले को खुद शनिदेव सजा देते है . इसी डर के कारण यहा चोरी नही होती है और किसी घर में दरवाजे और ताले नही लगे हुए है . 

    एक बार यहा किसी चोर ने चोरी की थी , रात में उसे सपने में शनि देव दिखे और अपनी भूल सुधारने के लिए बोले . 

    अगले दिन वो चोर चोरी वाली जगह गया और अपने सपने की सारी बात बता दिया . इसके बाद से इस गाँव में चोरी नही होती है . 



    सबसे अमीर गाँव 

    भारत में सबसे अमीर गाँव महाराष्ट्र  के हिवडे बाजार को माना जाता है . यहा रहने वाले ज्यादातर परिवार करोड़पति है . साल 1972 में यहा की हालत दहनीय थी क्योकि पूरा गाँव सूखे से बेहाल था . फिर लोग इस गाँव को छोड़कर बाहर काम करने लग गए और उनका व्यापार इतना फला  फुला की वे सभी करोड़पति बन बैठे . 

    पानी की समस्या के कारण 1990 में सरपंच पोपटराव ने एक समिति बनाई जिससे कुछ प्राइवेट बाहरी संगठनो से मिलकर कृषि सम्बन्धी जल क व्यवस्था की गयी .    

     जुड़वाँ बच्चो वाला गाँव 

    भारत में दोस्तों एक हैरान कर देने वाल गाँव है जहा पता नही क्या कारण है कि यहा हर घर में आपको जुड़वाँ बच्चे देखने को मिलेंगे . यहा कुल 2000 परिवार में आपको 550 परिवारों में जुड़वाँ बच्चे मिल जायेंगे . ऐसे आंकड़ो वाला यह  यह विश्व का एकमात्र ऐसा गाँव है . 

    यह गाँव वैज्ञानिको के लिए रहस्य बना हुआ हुआ कि सिर्फ इस गाँव में इतने सारे जुड़वाँ बच्चे क्यों पैदा होते है , यहा की हवा  , खान पान और पानी  तो दूसरी जगह जैसा ही है . 


    सबसे साफ़ सुन्दर गाँव 

    दोस्तों अब जानिए भारत के सबसे सुन्दर और स्वत्छ गाँव के बारे में जिसके चर्चे दुनिया भर में है . यह गाँव इतना सुन्दर यहा के लोगो की सूझबुझ के कारण ही संभव हो पाया है . 

    यह गाँव है मेघालय में  मावलिननोंग () . 

    Maavlinglong Meghalya Village
    Photo : - https://assets.traveltriangle.com

    यहा हर व्यक्ति चाहे बच्चा हो जवान हो या वृद्ध हो , गाँव के साफ़ सुथरे पने का ध्यान रखते है . यह तभी संभव हो सकता है जब सभी लोग मिलकर इसे साफ़ रखने का बीड़ा उठाये . 

    यहा प्लास्टिक का प्रयोग करना वर्जित है साथ ही लोग तम्बाकू , पान और बीडी सिगरेट का भी प्रयोग नही करते है . कोई भी कचरा इधर उधर रोड पर नही फेका जाता है . 

    सब घरो में डस्टबिन है और अपने चारो तरफ की सफाई का हर व्यक्ति ध्यान देता है . 

    साल 2003 में यह सिर्फ भारत का ही नहीं बल्कि पुरे एशिया का सबसे साफ़ और सुन्दर गाँव का ख़िताब जीत चूका है . 

    गाँव में सफाई को लेकर विशेष कानून है और यदि कचरा फैलाता हुआ पाया जाता है तो भारी भरकम जुर्माना देने का हक़दार बनता है . 


    पुंसरी (Punsari) गांव गुजरात

    गाँवों का नाम सुनते ही आपके दिमाग में यही आता होगा कि जो तकनीक रूप से पिछड़े है , जहा सिर्फ खेती बाड़ी से ही पैसा कमाया जा सकता है . जहाँ शिक्षा के लिए अच्छे स्कूल नही हो , सडको की कमी हो आदि . 

    पर इन सभी बातो को विपरीत करते हुए एक गाँव भारत का ऐसा भी है जो शहरों से भी ज्यादा उन्नत है . 

    जी हां , भारत के गुजरात में पुंसरी नाम का गाँव हाईटेक गाँव बन चूका है . यह गाँव गांधीनगर से 20 किलोमीटर दूर पार्वती हिल पर स्थित है.  2006 तक तो यह भी एक सामान्य गाँव की तरह ही था . 

    Punsari Village Gujaraat

    फिर  युवा सरपंच हिमांशु पटेल के प्रयासों के कारण इस गांव की  सूरत ही बदल गयी . पुरे गाँव में वाईफाई कनेक्शन और डिजिटल इंडिया मिशन लागु कर दिया गया . प्राइमरी स्कूल तक में  एयर कंडीशन लगा दिए गये . 

    गाँव में अच्छी रोड , हर खम्बे पर सीसीटीवी कैमरे लगा दिए गये है . 120 वाटर प्रूफ स्पीकर से गाँव में कोई भी जरुरी सुचना दी जाती है . 


    धर्मज गाँव  , गुजरात

    गुजरात का यह गाँव सबसे अनोखा है . यहा शिक्षा का स्तर 18 सदी से इतना बड़ा है कि हर घर में आपको एक NRI मिल जायेगा . ये NRI अपने गाँव से इतना प्रेम करते है कि अपनी कमाई का बहुत बड़ा भाग  गाँव के विकास में लगाते है . 

    इस गाँव के उन्नति की कहानी आप इस बात से समझ सकते है कि यहा छोटे बड़े 20 बैंक है , एक क्लॉक टावर है . 

    धर्मज गाँव गुजरात का सबसे अमीर गाँव
    Photo - https://hindi.cdn.zeenews.com/

    बड़े अस्पताल है , डायग्नोस्टिक सेण्टर ,   अच्छी स्कूल और कॉलेज है . 

    देखा जाये तो यह गाँव कम और शहर आपको ज्यादा लगेगा .  इसके साथ ही आपको यहा वाटर पार्क , स्विमिंग पूल और एंटरटेनमेंट पार्क मिल जायेगा . 

    इस गाँव की खास बात यह है कि जब यहा विकास के लिए पैसो की जरुरत होती है तो गाँव के लोग ही वो पैसा लगा देते है . यही कारण है की यहा इतनी तरक्की है . 

    जंबूर (Jambur), गुजरात

    इस गाँव की ख़ास बात यह है कि यहा जो लोग रहते है वो दिखने में पुरे अफ्रीकी है पर बोलचाल, खान खान, से गुजराती है .


    Jambhur Village Gujarat
    Photo :-https://images.herzindagi.info

    ये लोग अफ्रीका के ही है पर अब गुजरात में रहन सहन में ढल चुके है . इनके पूर्वज अफ्रीकन ही थी जिन्हें 

    जूनागढ़ के नवाब ने इस गाँव में बसाया था .

    भारत के झंडे से जुड़ी 30 रोचक ज्ञान भरी बाते


    संस्कृत बोलने वाला गाँव 

    दोस्तों इस जगत की सबसे प्राचीन भाषा संस्कृत है . हमारे प्राचीनतम ग्रन्थ , पुराण वेद सभी इसी भाषा में लिखे हुए है . यह भारत का बहुत बड़ा गौरव है .हमारी मातृभाषा हिंदी की जननी भी यही संस्कृत है . 

    अनोखे गाँवों की लिस्ट में इस गाँव का भी नाम आता है क्योकि यह भी सबसे अलग हट कर है . 

    यहा हर कोई संस्कृत में ही बात करता है . यह गाँव कर्नाटक राज्य के शिमोगा जिले में स्थित है जिसका नाम मात्तुर है. 

    Sanskrit Speaking Villages
    Photo :- Quora 

    यहा करीबन 300 परिवार और 1500 लोग है जो अपनी लोकल भाषा संस्कृत को बना रखे है . यहा चाहे बच्चा हो या वृद्ध व्यक्ति सभी फरातेदार संस्कृत बोलते है . 

    बच्चो की परवरिश के समय से बच्चे संस्कृत बोलना पढना लिखना सीख जाते है . 

    गाँव के बड़े बुजुर्गो ने संस्कृत भाषा पर जोर देकर साल 1980 से ही संस्कृत में वार्तालाप करना अनिवार्य कर दिया . 

    इसके साथ ही यहा के लोगो का पहनावा भी संस्कृत भाषा से मैच करता हुआ है . ऐसा नही है कि यहा सिर्फ संस्कृत ही बोली जाती है , यहा इंग्लिश भी बच्चे सीखते है और धाराप्रवाह बोलते है पर साथ ही संस्कृत को ही मातृभाषा मानते है . 

    विश्व का सबसे बड़ा शिवलिंग भूतनाथ 

    सांपों का गांव- शेतफ़ल, महाराष्ट्र   दस 


    दोस्तों यह भारत का अनोखा और हैरान कर देने वाला गाँव है . यहा हर घर में आपको इंसानों के साथ रहने वाले सांप मिलेंगे . यहा लोग अपने घरो में सांपो को अपने बच्चो की तरह पालते है और उनकी पूजा अर्चना करते है . 

    सांपों का गांव- शेतफ़ल, महाराष्ट्र
    Photo - https://www.india.com

    सांप भी यहा इंसानों को अपना दोस्त समझते है और उनके साथ खुश रहते है . आज तक किसी भी सांप ने यहा किसी को नुकसान नही पहुँचाया है . 

    Conclusion (निष्कर्ष )

    मित्रो इस पोस्ट ( भारत के रहस्यमयी व अनोखे गांव कौनसे है  )  में आपने जाना उन इंडियन गाँवों के बारे में जो अपनी किसी ना किसी ख़ास बात से दुनिया पर छाये हुए है .

    यहा कुछ ऐसा देखने को मिलता है जो दूसरी जगह दिखना बहुत ही कठिन होता है .  

    यदि इस पोस्ट को लेकर आप कोई सुझाव देना चाहते है तो आप कमेंट के माध्यम से हमें बता सकते है . हमारी पूरी कोशिश रहेगी की हम आपके कमेंट पर सुधार कर सके . 

    भारत के अजब गजब कानून , आपको हैरान कर देंगे 

    अजीबोगरीब आश्रम , यहा पत्नी पीड़ित पति को मिलती है शरण 




    Post a Comment

    Previous Post Next Post