लक्ष्मी जी की चमकारी शक्ति है श्री यंत्र में

What is Shri Yantra in Hindi .  श्रीं जिसका मतलब है लक्ष्मी और यंत्र  का मतलब है गैजेट । श्री यंत्र एक गैजेट है जो माँ लक्ष्मी की शक्ति को हमारे जीवन में ले आने के लिए मदद करता है। इसलिए हमें माँ लक्ष्मी के विशेष आशीर्वाद को प्राप्त करने के लिए हमारे घर के मंदिर में एक श्री यन्त्र रखना चाहिए। 

 इस गैजेट में पूरे ज्यामितीय डिजाइन ब्रह्मांड का प्रतिनिधित्व जो एक कमल डिजाइन में दिखाया गया है। यंत्र   ब्रह्माण्ड की उपजाऊ पहलू का प्रतिनिधित्व करता है ।

>>पीली कौड़ी के साथ हल्दी का यह टोटका , लक्ष्मी को खीच लायेगा घर में


 

श्री यन्त्र कैसा दिखता है ?

तांत्रिक परंपरा में , इस डिवाइस को छह अन्तर्विभाजक त्रिकोण का एक चित्र वाले एक ज्यामितीय प्रारूप में प्रतिनिधित्व किया गया है। तीन ऊपर की ओर इशारा करते हुए त्रिकोण पुरुष ऊर्जा का प्रतिनिधित्व करता हैं और अन्य तीन नीचे की ओर इशारा करते हुए त्रिकोण महिला ऊर्जा का प्रतिनिधित्व करता हैं । 

छह त्रिकोण के चौराहों उत्पादकता या सृजनता को दर्शाता है कि और निर्धारित ऊर्जा के अंक का प्रतिनिधित्व करता है। आरेख के बीच में एक ` बिंदु ` या डॉट देवी त्रिपुरसुंदरी या माँ लक्ष्मी महिला रचनात्मक रूप से मौजूद है। यह श्री यन्त्र एक बहुत शक्तिशाली यन्त्र है जो नकरात्मक शक्तियों को दूर करता है और अपने चारो और सकारात्मक शक्तिया भर देता है। यह माना जाता है की देवी माँ लक्ष्मी को इस यन्त्र से बहुत स्नेह है और उसे आशीर्वाद देती है , घर भर देती है जो इसकी पूजा करता है।

>>जेब में ये खास चीज़ रखने पर तेजी से बढ़ने लगती है आकर्षण शक्ति

>> इस दिशा में रखा मोरपंख , खींच लाता है लक्ष्मी को

श्री यंत्र को स्थापित करने की सही दिशा और जगह 

अब बात करे कि इस माँ लक्ष्मी के प्रतीक श्री यंत्र को घर में किस जगह स्थापित करना चाहिए .

सबसे पहले तो इसके लिए सबसे बड़ी जगह है घर का मंदिर , उसमे भी इसे आप यदि लक्ष्मी जी की फोटो के पास टच करते हुए रखेंगे तो बहुत अच्छा होगा . 

इसके अलावा आप इसे तिजोरी या अलमारी में रख सकते है जहाँ आप गहने या पैसे रखते है . 

इसके अलावा आप अपने व्यापारिक जगह के मंदिर में , दूकान के मंदिर में भी श्री यंत्र को स्थापित कर सकते है . 

श्री यंत्र की दिशा : श्री यंत्र को आप इस तरह रखे की आपका मुख पूर्व की तरफ हो और श्री यंत्र पश्चिम दिशा देखता हुआ हो .

श्री यंत्र के फायदे 

आर्थिक उन्नति : - जिस घर में श्री यंत्र मंदिर में स्थापित होता है और उसकी नित्य पूजा अर्चना की जाती है , उस घर में आय के स्त्रोत में बढ़ोतरी होती है . घर में बरकत आती है और पैसो की कमी नही होती है . 

वैवाहिक जीवन कुशल  : - श्री यंत्र जिस घर में स्थापित होता है उस घर में पति पत्नी के रिश्ते अच्छे होते है . वैवाहिक जीवन खुशल हो जाता है . 

 एकाग्रता बढाता है  : - श्री यंत्र की पूजा अर्चना करने वाले व्यक्ति की एकाग्रता बढती है और यदि वो कोई मन से काम करे तो उसे सफलतापूर्वक कर सकता है . 

श्री यंत्र के साथ यह गलती ना करे 

  • श्री यंत्र की साफ़ सफाई और शुद्धता का हमेशा ध्यान रखे . हर दिन इसे शुद्ध जल से साफ़ करे . 
  • श्री यंत्र घर में है तो उसकी हमेशा पूजा अर्चना की जानी चाहिए . 
  • श्री यंत्र के यदि अक्षर मिट जाये तो उसे पीपल के पेड़ में छोड़ दे और नए लक्ष्मी दिवस पर नया लाकर पूजा अर्चना के साथ उसे स्थापित करे . 
  • श्री यंत्र को यदि लाल कपडे के निचे रखना चाहिए . 

सारांश 

  1.  तो यहा हमने जाना कि लक्ष्मी जी का चमत्कारी यंत्र कौनसा होता है और उसे श्री यंत्र क्यों कहा जाता है . इसको घर के मंदिर में रखने से क्या फायदे होते है और इसके क्या नियम है .  आशा करता हूँ आपको यह पोस्ट जरुर पसंद आई होगी. 

Post a Comment

Previous Post Next Post