एकादशी पर जन्मे बच्चे के क्या गुण दोष होते है 

एकादशी की तिथि हिन्दू धर्म में बहुत ही पवित्र तिथि मानी गयी है जिसमे हम कृष्ण और भगवान विष्णु के लिए व्रत रखते है और विधिविधान से पूजा करते है . इस तिथि पर भगवान नारायण की विशेष कृपा होती है , ऐसे में कोई व्यक्ति यदि इस एकादशी के दिन जन्म लेता है तो उस पर विष्णु जी विशेष कृपा रखते है और उसी कृपा से उसमे बहुत से गुण पाए जाते है . 

ekadashi par janme bacche ke gun kya hai

क्या है हिन्दू धर्म में एकादशी व्रत का महत्व 

आज हम इस आर्टिकल में यही जानेंगे कि एकादशी के दिन जन्मे व्यक्ति का स्वभाव और गुण क्या होते है 

कैसे स्वभाव वाले होते है एकादशी पर जन्मे बच्चे

  1. धार्मिक स्वभाव :-  जिन बच्चो का जन्म एकादशी के दिन होता है वो धार्मिक स्वभाव वाले होते है . इसका एक कारण यह भी होता है कि उनके घर वाले उनके दिमाग में पहले से ही यह भर देते है कि तुम विष्णु और कृष्ण के प्रिय तिथि एकादशी के दिन हुए हो . ऐसे व्यक्ति स्वयम को अनोखा समझने लगते है और भक्ति भाव में ज्यादा रहते है . 
  2. न्याय प्रिय :-  ऐसे व्यक्ति न्याय प्रिय होते है और सभी के साथ अच्छा व्यवहार रखते है . 
  3. वैष्णव भक्त :- एकादशी के दिन जो बच्चे पैदा होते है वो खास तौर पर कृष्ण , राम और विष्णु के भक्त होते है और उनकी पूजा अर्चना को सबसे पहले रखते है .   
  4. ज्ञानी और शांतचित :- ऐसे व्यक्ति जो ग्यारस पर जन्म लेते है ज्ञान के मामले में बहुत बुद्धिमान होते है और इनका स्वभाव भी शांत चित्त वाला होता है  .  
  5. व्रती प्रवर्ती :- . ऐसे व्यक्ति व्रत रखना पसंद करते है और खास तौर पर कृष्ण जन्माष्टमी और एकादशी का व्रत जरुर रखते है .  
  6. शुभ कर्मकर्ता  :- ऐसे व्यक्ति अपने जीवन में सात्विक गुणों के कारण ज्यादा शुभ कर्म करते है और इसी से उनके जीवन में अच्छे काम होते है  .  
  7. आदरदाता :- एकादशी पर जन्मे व्यक्ति में यह भी गुण होता है कि वे बड़ो का पूरा आदर करते है और उनकी बात को पूरा मान देते है . बड़े लोगो में मुख्य अपने माता पिता और गुरु का .   
  8. तीर्थ यात्रा प्रिय  :- ऐसे व्यक्ति मंदिरों में जाना , धर्म कर्म करना पसंद करते है .   
  9. सामाजिक :- ऐसे व्यक्ति सामाजिक प्रवर्ती के होते है और दुसरो का सहयोग करना अच्छे से जानते है . ऐसे लोग समाज के लिए अच्छा कार्य करते है . 
इस तरह आपने जाना कि एकादशी पर जन्मे जातक में क्या गुण दोष होते है और उनका स्वभाव कैसा होता है . आशा करता हूँ आपको यह पोस्ट (Ekadashi Ke Din Janme Bacche) अच्छी लगी होगी . 



 



Post a Comment

Previous Post Next Post