मूल नक्षत्र में पैदा हुए लोगों में क्या गुण दोष और कैसा स्वभाव होता है 

Moola Nakshatra ज्योतिष में 27 नक्षत्र बताये गये है और सभी नक्षत्रो के अपने स्वभाव होते है , ऐसे में कुछ नक्षत्र शुभ और कोमल तो कुछ अशुभ और रूद्र माने गये है .

mool nakshtra me janme bacche ke gun kya hai


इस आर्टिकल में हम एक विशेष नक्षत्र के स्वामित्व में जन्मे बच्चो के गुण दोष के बारे में जानेंगे जिसे हम मूल नक्षत्र कहते है .

गंडमूल में से एक है मूल नक्षत्र 

ज्योतिष शास्त्र में में कुछ नक्षत्र उग्र स्वभाव वाले बताये गये है जिसमे जन्म लेने बच्चे पर उन नक्षत्रो का प्रभाव पड़ता है . यह गंडमूल नक्षत्र है - अश्विनी, रेवती, अश्लेषा, मघा, ज्येष्ठा और मूल नक्षत्र . ये कुल मिलाकर पांच है .

मूल नक्षत्र में जन्मे बच्चे के लिए पूजा  :

जो बच्चा मूल नक्षत्र में जन्म लेता है उसमे कुछ दोष होते है . ऐसे में उन दोषों को मिटाने के लिए पंडितो के द्वारा पूजा अर्चना की जाती है . साथ ही पूजा के बाद दान दक्षिणा देनी चाहिए . ऐसा करने से इन रूद्र नक्षत्रो की हम पूजा पाठ दान द्वारा शांति करा देते है . 

मूल नक्षत्र सबसे ज्यादा उग्र कब 

यहा आपको यह भी जरुर ध्यान रखना चाहिए कि मूल नक्षत्र में जन्मा बच्चा यदि मंगलवार या शनिवार को जन्म लेता है तो मूल नक्षत्र का प्रभाव और भी ज्यादा बढ़ जाता है .

नक्षत्र में भी चरण का महत्व 

यहाँ यह भी बात जरुरी है कि हर नक्षत्र के चार चरण होते है . अब हमें यह जानना होता है कि बच्चे का जन्म किस नक्षत्र के किस चरण में हुआ है .

यदि बच्चे का जन्म अश्विनी नक्षत्र के पहले चरण में, रेवती नक्षत्र के चौथे चरण में, अश्लेषा के चौथे चरण में, मघा एवं मूल के पहले चरण में एवं ज्येष्ठा के चौथे चरण में हुआ है तब मूल नक्षत्र हानिकारक होता है. 

मूल नक्षत्र कब प्रभाव नही डालता 


ऐसा नही है कि मूल नक्षत्र में जन्मे बच्चे हमेशा बुरा प्रभाव झेलते है . यहा आप यह जरुर ध्यान रखे कि यदि गंडमूल नक्षत्र में जन्मे बच्चे का जन्म सुबह हो रहा है या शाम को .

यदि गंडमूल नक्षत्र में जन्मे लड़के का जन्म रात में हो और लड़की का जन्म दिन में हो तो फिर उन पर गंडमूल नक्षत्र का कोई प्रभाव नही पड़ता है .

कैसे  गंडमूल नक्षत्र कब होता है उदासीन 

मूल नक्षत्र में जन्मे बच्चो में निचे गये गुण ज्यादातर देखने को मिलते है

जिद्दी स्वभाव :- ऐसे व्यक्ति जिनका जन्म मूलनक्षत्र में होता है वे स्वभाव में जिद्दी होते है .  किसी बात को पूरा करने के लिए अपना सब कुछ झोक देते है . 

यात्रा :- ऐसे लोग ज्यादा यात्रा पसंद करते है . 

जल्दी हो जाते है क्रोधित :- ऐसे व्यक्ति को जल्दी ही गुस्सा आ जाता है . बात बात पर क्रोध करने लगते है . 

वैवाहिक जीवन :- ऐसे लोगो का वैवाहिक जीवन सुखमय होता है पर वे चाहते है कि जीवनसाथी उन्हें पहले प्राथमिकता दे .  

आत्मविश्वास :- ऐसे व्यक्ति आत्मविश्वास से भरे होते है . 

सम्मान :- ऐसे लोगो को समाज में अच्छा ख़ासा सम्मान मिलता है . 

पूर्णिमा पर जन्मे बच्चे में क्या गुण और स्वभाव होता है

एकादशी पर जन्म लेने वाले कैसे होते है .

सारांश 

  1. Mool Nakshtra में जन्मे बच्चे के स्वभाव कैसा होता है और क्या मूल नक्षत्र में जन्म को बुरा माना जाता है . इस बारे में हमने यह आर्टिकल लिखा है इससे आपको बहुत से प्रश्नों के उत्तर मिल जायेंगे . 


Post a Comment

Previous Post Next Post