साई बाबा के प्रिय भोग क्या है ?

Favorite Foods To Sai Baba Ji .  

हम सभी ने साई सत्चरित्र के माध्यम से जाना  कि साई बाबा ने शिर्डी में किस तरह भिक्षा मांग कर अपना जीवन व्यतीत किया . 

वे अपने साथ एक कपडे का झोला रखते थे और घर घर जाकर भिक्षा मांगते थे , भिक्षा में उन्हें सुखी और गीली दोनों तरह की चीजे मिलती थी जिन्हें वे अलग अलग रखते थे . 

अपनी निवास स्थली द्वारकामाई में आकर वे उन सुखी चीजो जैसे चावल , दाल से फिर अपना खिचड़ी बनाते थे और भोग के रूप में उपस्थित लोगो को अपने हाथो से खिलाते थे . 

Sai Baba Khichadi


आज हम इस आर्टिकल में जानेंगे कि बाबा साई को कौनसी चीजे भोग के रूप में प्रसिद्ध थी . 

और यदि आप गुरुवार को साई बाबा का व्रत रखते है तो आपको किन चीजो का भोग साई नाथ को लगाना चाहिए .

जब हम अपने किसी आराध्य की पूजा अर्चना के बाद उन्हें उनकी पसंद का भोग अर्पित करते है तो वे ज्यादा प्रसन्न होते है और अपनी कृपा हम पर बरसाते है .  

 शिर्डी में मुख्य देखने योग्य जगहे कौनसी है 

भारत में साई बाबा के मुख्य मंदिर कौनसे है 

साई बाबा के प्रिय पसंदीदा भोग 

हलवा :- बाबा साई को आप सूजी , आटे या बेसन से बने हलवे का भोग लगा सकते है . हलवे को शुद्ध गाय के घी से बनाये और उसमे सूखे मेवे भी जरुर डाले .  हलवे में तुलसी की पत्तियाँ जरुर डाले . 

खिचड़ी :- चावल और दाल से बनी खिचड़ी का भोग भी साई बाबा को बहुत प्रिय होता है . खिचड़ी सात्विक खाने का प्रतिक है . खिचड़ी का सम्बन्ध साई नाथ से सीधा था . बाबा साई अपनी द्वारकामाई में बहुत बार अपने भक्तो के लिए अपने हाथ से खिचड़ी बना कर खिलाया करते थे . 

फलो का भोग :- साई बाबा के प्रिय आहारो में फल भी आते है , शिर्डी में इन्हे भिक्षा के समय बहुत से दानकर्ता भिक्षा में फल भी दिया करते थे , आप इन्हे सेब , केला , नाशपती और नारियल का भोग लगा सकते है . 

पालक का साग :- हरी सब्जियों का राजा और स्वास्थ्य के नजरिये से सबसे अच्छा पालक को माना जाता है जो शरीर में लौह तत्व को बढाता है और खून की कमी को दूर करता है . 

आप भी बाबा साई को पालक की सब्जी और चपाती का भोग लगा सकते है . 

साई बाबा के मुख्य  और परम भक्त कौनसे थे 

बाबा को चढ़ाये फुल और फूलो की माला 

साई बाबा को प्रकृति से शुरू से ही प्रेम था , वे प्रकृति की इस सुन्दरता को बढ़ाने के लिए हमेशा प्रयासरत रहते थे .

द्वारकामाई के पास ही लेंडी बाग़ में वे तरह तरह के पौधे अपने हाथो से लगाया करते थे जिससे कि रंग बिरंगे फुल खिल सके . वे इन पेड़ पौधो की देखभाल खुद ही किया करते थे . इसलिए साई बाबा को प्रसन्न करने के लिए साई बाबा को फुल और फूलो की माला जरुर भेंट करनी चाहिए . 

साई बाबा से कैसे करे अरदास 

किस तरीके से लगाये भोग से खुश होते है साई

साई बड़े उच्च कोटि के फखिर थे . वे जब भिक्षा में मिला  खाना खाने  के लिए बैठते थे , तब सबसे [पहले अपने आस पास नजर फेर के देखा करते थे कि कोई भूखा तो नही है . 

यदि उन्हें कोई जीव जंतु तक भूखा दिख जाता था तो वो सबसे पहले उसे अपने खाना खिलाते थे और फिर खुद खाया करते थे . 

अब ऐसे महान बाबा को खुश करने के लिए आपको भी अपने आस पास जरुरतमंदों को खाना खिलाना चाहिए , इससे साई बाबा बहुत खुश होंगे . 

 पढ़े :- साई बाबा समाधी मंदिर के बारे में जाने

पढ़े -  साई प्रार्थना से पाए साई बाबा की कृपा 

पढ़े :- शिर्डी साईं मूर्ति और उससे जुडी कहानी

Post a Comment

Previous Post Next Post