रात को नही आती नींद तो आजमाए ये वास्तु टिप्स

Some important facts When you are going to sleep that you need to know

आज टेक्नोलॉजी युग चल रहा है जिसमे हम मशीनों के अधीन हो गये है | शारीरिक श्रम  की मात्रा कम हो गयी है और हम मशीनों के अधीन हो गये है | तनाव छिपे हुए शत्रु की तरफ हमें अपनी गिरफ्त में ले चूका है | हम बेचैन रहने लगे है और यह बेचैनी रात में भी हमारा पीछा नही छोड़ पा रही है | साथ ही हमारी आदते बुरी पड़ गयी है , लाइफ स्टाइल में बहुत अंतर आ गया है और इन सभी कारणों से रात को नींद नही आने की समस्या उत्पन्न हो गयी है . 

रात को नही आये नींद तो अपनाये ये टोटके

 यही कारण है की हम अच्छे से सो नही पा रहे है | कभी कभी हमारे घर में शयन कक्ष का भी वास्तु बिगरा हुआ रहता है जिससे रात्रि में हमें सही निद्रा प्राप्त नही हो पाती | आज हम इस पोस्ट के माध्यम से उन सभी वास्तु दोषों के बारे में जानेंगे जो हमारी निद्रा में बाधक हो रहे है | घर में सोते समय यदि यहा दी जाने वाली वास्तु टिप्स (Vastu Tips For Sleeping in Hindi) का ध्यान रखेंगे तो आपको अच्छी  नींद पाने में बहुत ही फायदा होगा .  

>> देवी लक्ष्मी को प्रिय है यह 5 चीजे , घर में रखे , कभी पैसो की कमी नही आएगी

अच्छी निद्रा के लिए वास्तु टिप्स 

 👆बिस्तर की दिशा

शास्त्रों में बताया गया है कि सोते समय हमारा मुख पश्चिम या उत्तर में होना चाहिए | भूल से भी यमराज की दिशा दक्षिण में मुख करके नही सोना चाहिए | साथ ही पूर्व से सूर्य उदय होता है अत: पूर्व दिशा की तरफ पैर पसारे नही सोना चाहिए | आप पश्चिम दिशा की तरफ पैर रखकर सोते है तो यह बहुत ही शुभ होता है . 

 👆शयन कक्ष में विकिरण

वास्तु शास्त्र में बताया गया है कि बेडरूम में इलेक्ट्रॉनिक सामान जैसे मोबाइल ,टीवी आदि नही होने चाहिए | इनसे हानिकारक विकिरण निकलती है जो मन को बेचैन और अनिद्रा लाती है | मोबाइल को बेड से दूर रखकर सोना चाहिए | हो सके तो इन सभी इलेक्ट्रॉनिक आइटम को स्विच ऑफ कर दे . 

 👆पानी का टेंक

जिस कमरे में आप सोते है , उसकी छत के ऊपर यदि पानी का टेंक या टंकी है तो यह वास्तु दोष उत्पन्न करता है | इसके कारण भी अनिद्रा की समस्या उत्पन्न हो सकती है |

>> पूजा पाठ में बचे ऐसी छोटी मोटी गलतियों से , पूण्य की जगह मिलता है दोष

 👆बेडरूम का गहरा रंग

यदि आपके बेडरूम का रंग अधिक गहरा है तो यह रंग भी वास्तु नियमो के विपरीत होता है | वास्तु अनुसार शयन कक्ष का रंग हल्का होना चाहिए | इससे आपके जीवन में सुख समृधि आती है |

 👆 शयन कक्ष में हो सौम्य तस्वीरे 

यहा ध्यान रखे कि आपके शयन कक्ष में सौम्य और ख़ुशी देने वाली तस्वीरे होनी चाहिए . यदि इसके विपरीत युद्ध या आक्रामक तस्वीरे उस कमरे में होगी तो यह मन को बेचैन और दुखी कर सकती है . रात को नकारात्मक चीजे देखकर या सोचकर सोने से बुरे और डरावने सपने आप सकते है . 

Acchi Nind Ke Liye Upay

 👆कैसा हो बिस्तर 

 अच्छी नींद के लिए जरुरी है कि आपका बिस्तर साफ़ सुथरा हो , यदि वो मैला कुचेला है वो आपको खुजली वाली बीमारी दे सकता है और आप उसमे अच्छे से सो नही पाएंगे . साथ ही ध्यान रखे की बेडशीट का रंग बहुत गहरा और  भड़कीला ना हो और आँखों को ना चुभे . 

 👆 सोते समय अच्छी बातो को सोचे 

यदि आप सोते समय अच्छी बातो को याद करके सोने की कोशिस करेंगे तो इससे आपका मन प्रसन्न हो जायेगा और आपको अच्छी नींद आएगी , रात को सोते समय आप किसी विवाद या चिंता से जुड़ी बाते सोचेंगे तो नींद आना कठिन हो जाता है . 

  👆सोते धार्मिक किताबो का ले सहारा 

 अच्छी मन बड़ा चंचल होता है और ना चाहते हुए भी वो अवसाद पैदा करने वाली बातो पर ध्यान ले जाता है . यदि ऐसा ही मन आपका है तो सोने से पहले कुछ देर धार्मिक किताबो जैसे गीता , सुन्दरकाण्ड के पाठ को पढ़ते रहे , इससे मन शांत होता है और अच्छी नींद लाने में सहायक होता है . 

 👆सिराहने के पास ना रखे पानी का पात्र 

हम सोने से पहले रात को पीने के लिए पानी का पात्र  अपने बेड के पास रखते है , यहा आपको यह ध्यान रखना है कि पानी का पात्र आपके सिर के पास ना हो , यह वास्तु शास्त्र के अनुसार अनिद्रा का कारण बन सकता है . 

 👆ढीले ढाले कपडे पहन कर सोये 

सोने से पहले आप आरामदायक और ढीले कपडे पहनना ना भूले , इससे अच्छी निद्रा प्राप्त होती है . 

 👆 घड़ी से जुड़ा नियम 

सो सोते समय घड़ी की दिशा और जगह भी बहुत मायने रखती है . कभी भी सोते समय घडी को को तकिये के निचे या अपने सिर के पास नही रखना चाहिए . सिर के पास रखने से व्यक्ति चिंता और अवसाद का कारण बन जाता है .

 👆 भोजन से जुड़ा नियम 

 कहते है कि रात का खाना हल्का होना चाहिए . साथ ही खाने के बाद तुरंत नही सोना चाहिए वरना आप अनिद्रा के शिकार हो सकते है . खाना खाने के बाद और सोने के समय में 2 घंटे का अंतर होना ही चाहिए . आप अच्छी निंद्रा के लिए खाना खा कर थोडा टहल भी सकते है , इससे खाना पचने में मदद मिलेगी .  

 👆 सोने का समय  

 अच्छी नींद के लिए एक बहुत अच्छी बात और नियम यह भी है कि आप अपने सोने के समय का एक नियम बना ले . सोने के लिए सही समय रात 10 से लेकर सुबह 4  बजे तक बताया गया है . यदि आप इस समय में सोते और जागते है तो आप बहुत ही अच्छी नींद ले रहे है .  


सारांश 

  1. इस आर्टिकल में आपने जाना कि अच्छी नींद हमारे शरीर के लिए कितनी जरुरी है साथ ही हमने बताया कि अच्छी नींद लेने के लिए कौनसे वास्तु और सामान्य उपाय है जिन्हें काम में लेकर आप मस्त निद्रा पा सकते है  .   दोस्तों आशा है आपको यह पोस्ट (Bure Sapno Se Kaise Bache ) जरुर पसंद आई होगी . 

>>बच्चे की पढाई में लगे मन , इसके लिए करे ये 10 उपाय

>>चावल के दानो का उपाय जो करेगा पैसो की तंगी को दूर , होगा आर्थिक उत्थान

Post a Comment

Previous Post Next Post