पूजा करते समय उबासी सुस्ती या नींद आये तो इसका अर्थ होता है 

Puja Paath Ke Samay Ubasi Kyo ? . बहुत सारे लोग ऐसे है जिन्हें पूजा के समय लगातार जम्हाई , उबासी या फिर सुस्ती आती है . जबकि बहुत सारे ऐसे भी लोग है जो पूजा के समय पूर्ण रूप से जाग्रत रहते है . अब हम यहा इसी बात पर चर्चा करेंगे कि पूजा पाठ के समय क्यों कुछ लोगो को सुस्ती आती है .

हमने पहले आपको बताया कि जीवन में कुछ संकेत शुभ और अशुभ होने की तरफ ईशारा करते है , हमें उन संकेतों को जरुर जान लेना चाहिए जिससे की हम समय से पहले ही समझ सके . 

puja paath me kyo aati hai ubasi

यहा हम पॉइंट वाइज एक एक चीज का अर्थ आपको बताने जा रहे है जैसे की पूजा पाठ के समय आँखों से आंसू क्यों आते है या फिर उबासी का कारण . 

➜ वे कौनसे संकेत है जो धन प्राप्ति की तरफ ईशारा करते है 

१) पूजा के समय उबासी आना

पहले तो आप यह जान ले कि पूजा पाठ के समय यदि कोई व्यक्ति उबासी लेता है तो इसे शुभ नही माना जाता है . ऐसी लगता है कि उसके लिए पूजा पाठ एक बोझ सा बन गया है .

हालाकि उबासी आने के किस कारण हो सकते है , जैसे कि पूजा का समय लम्बा हो या फिर उस व्यक्ति की नींद पूरी नही हुई हो

या फिर उस व्यक्ति को उबासी लेने की बीमारी हो .

सबसे खास बात कि यदि व्यक्ति के अन्दर कोई नेगेटीविटी हो तो भी पूजा पाठ के समय जम्हाई का कारण बन जाती है .

 भारत की पवित्र और धार्मिक नदियाँ कौनसी है 

 उत्तराखंड के पञ्च प्रयाग कौनसे है 

puja paath me ubasi kyo aati hai
Photo : Amarujala.com

२) पूजा पाठ के समय आँखों से आंसू आना 

बहुत से भक्त भावुक होते है और जब आप अपने इष्ट देवता के दर्शन कर मंदिर जाते है और आपको बहुत ही मुश्किलों के बीच दर्शन हो पाते है तो आपकी आँखों में आंसू छलक आते है .

कई बार हम बहुत प्रयास करते है और ईश्वर से भी उसके लिए सफलता मांगते है , पर हमें वो सफलता मिल नही पाती है . जब हम फिर कभी पूजा पाठ में बैठते है तो अपने आप ईश्वर के सामने आँखों में से पानी आने लग जाता है . यह पानी उस दर्द को झलकाता है जो इच्छा पूर्ण ना होने पर हमारे दिल में दबा होता है . 

इसके अलावा कई बार ख़ुशी के आंसू भी पूजा के समय आ जाते है . 

कई बार अगरबत्ती , धूप का भी धुंवा भी हमारी आँखों में चला जाता है जिससे की आँखों में आंसू आ जाते है . ऐसे केस में यह सामान्य रूप में लेना चाहिए . 

3 ) पूजा पाठ के समय शरीर में कम्पन होना 

कई बार पूजा पाठ में हम इतने मग्न हो जाते है कि हमारा और ईश्वर का जुड़ाव हो जाता है ऐसे में हमारे शरीर में सकारात्मक उर्जा भरने लगती है . इस उर्जा के प्रभाव से एक लहर शरीर में महसूस होती है या फिर आँखों के सामने एक उजाला चमकने लगता है , आपकी सोच कुछ देर के लिए संसारिकता को भूल जाती है और आप पूरी तरह से आध्यात्मिक सुख की प्राप्ति करते है . 

यदि उपरोक्त बाते कभी ना कभी आपके साथ भी घटी हो तो समझ ले की आपके साथ ईश्वर का सानिध्य है . 

सारांश 

  1. तो दोस्तों आपने जाना कि क्या पूजा पाठ के समय उबासी आना शुभ या अशुभ संकेत होते है . साथ ही यदि पूजा के समय आँखों में आंसू आये तो यह किस बात की तरफ ईशारा करते है .  आशा करता हूँ कि आपको यह पोस्ट जरुर पसंद आई होगी .

➜ माँ वैष्णो देवी मंदिर की तीन पिंडियो का क्या रहस्य है 

➜ भारत के मुख्य धार्मिक पर्वत कौनसे है जो देवताओ की तरह पूजे जाते है 


Post a Comment

Previous Post Next Post