हजारो शिवलिंगों का अभिषेक करती एक नदी

 सिरसी का सहस्त्रलिंग तीर्थ स्थान - Sirsi Sahasralinga River having Thousands of shivlinga 

शिवजी पर जल अभिषेक करने की धार्मिक मान्यता है | शिव भक्त दूध दही जल आदि से शिवजी का अभिषेक करते है । पर आज हम एक नदी की बात करेंगे जो स्वयं हजारो शिवलिंग का अभिषेक करती है और वो भी हर समय हर क्षण . 

hajaro shivling wali nadi

गोदावरी नदी का पौराणिक महत्व और अवतरण की कहानी 

मदुरै का मीनाक्षी मंदिर क्यों है इतना प्रसिद्ध 

कौनसी है यह नदी जिसमे स्थापित है हजारो शिवलिंग

यह नदी कर्नाटक में शलमाला नाम से जानी जाती है | इस नदी के चट्टानी तट पर सहस्त्र शिवलिंगों के साथ शिव गण नंदी , गणेश की प्रतिमाये बनी हुई है । इसी कारण इस जगह को सहस्त्रलिंग भी कहा जाता है । सहस्त्र का अर्थ होता है हजारो की संख्या में .  यह जगह सिबली के पास में है अत: इस जगह को सिरसी का सहस्त्रलिंग तीर्थ स्थान भी कहा जाता है . 

sharmala river thousands of shivlinga


 कैसे बने यहा हजारो शिवलिंग 

आप भी इस नदी पर बने हजारो की संख्या में शिवलिंग को देखकर सोच रहे होंगे कि इतनी भारी संख्या में ये शिवलिंग कैसे बने . इसके पीछे कोई उपरी शक्ति है या फिर किसी भक्त का हाथ . आइये जानते है . 

16वी सदी में एक बहुत बड़े शिवभक्त हुए जिनका नाम सदाशिवाराय था | वे इस जगह के राजा थे | वे दिन रात शिव की भक्ति में लगे रहते । उन्होंने अपनी भक्ति में कुछ ऐसा करने की सोची की उनके मरने के बाद भी उनके द्वारा हजारो शिवलिंगों का अभिषेक होता रहे | इसी कारण उन्होंने शलमाला नदी के ऊपर हजारो शिवलिंगों का निर्माण करवाया जिससे नित्य नदी ही अभिषेक कर सके |

आज वो तो इस धरती पर नही रहे पर उनके द्वारा स्थापित सहस्त्र शिवलिंगों का अभिषेक यह नदी करती है और उन्हें हर क्षण इस अभिषेक का फल मिलता है.  शिवरात्रि  और सावन के दिनों में बड़ी भारी संख्या में शिव भक्त यहा दर्शन करने आते है |

stone nandi in sharmala river karnatka

जलमग्न हो जाते है शिवलिंग

कहते है कि 500 साल पहले यहा यह नदी इतनी तेज बहाव और पानी वाली नही थी और आसानी से इन शिवलिंगो का निर्माण हो गया था . अब 500 साल के बहुत बड़ा समय पीरियड होता है जिसमे कई बदलाव हो ही जाते है . 

ऐसा ही कुछ यहा के शिवलिंगों के साथ हुआ . शलमाला नदी के पानी का स्तर बढ़ता गया और जब नदी अपने पूर्ण रूप में पानी से भर जाती है तो लगभग सभी शिवलिंग उसमे जल समाहित हो जाते है और दिखना बंद कर देते है , 

जब नदी में पानी कम होता है तब इन शिवलिंगों के दर्शन होते है . 

 कैसे जाए शलमाला के हजारो शिवलिंग वाले तट पर  :

यदि आप भी कर्नाटक में बहने वाली इस नदी शलमाला के तट के शिवलिंगों के दर्शन करना चाहते है तो चलिए बताते है कि आप कैसे शलमाला के तट पर जा सकते है . 

Sirsi Se Sahasralinga से 12 किमी की दुरी पर है जो आप कार से सिर्फ 20 मिनिट में पार सकते है . 

sahashrlinga to sirsi distanace


नजदीकी एअरपोर्ट :- शलमाला के सबसे करीब हुबली हवाईअड्डा है . यहा आकर आप बस से सिरसी आ जाये जो 04 किमी की दुरी पर है .

नजदीकी रेलवे स्टेशन :- सिरसी के पास सबसे नजदीकी रेलवे स्टेशन है तलगुप्पा यह सिबली से 54 किमी की दुरी पर है . यहा आकर भी आप बस के द्वारा शलमाला के तट पर आ सकते है .

सड़क मार्ग द्वारा :- इसके लिए आप सिबली आ जाये . कर्नाटक के सभी बड़े शहरो से सिरसी आने की आपको बस मिल जाएगी . 

यह भी जरुर पढ़े :

क्यों पसंद है शिवजी को नशीली चीजे भांग और धतुरा

बिहार में गया तीर्थ की महिमा और पितरो का पिंड दान 

सारांश 

  1. तो दोस्तों यहा हमने दक्षिण भारत की उस नदी के बारे में बताया जिसमे बने है हजारो शिवलिंग . यह नदी हर क्षण करती है इन सभी शिवलिंगों का अभिषेक  आशा करता हूँ कि आपको यह पोस्ट जरुर पसंद आई होगी  


Post a Comment

Previous Post Next Post