मृत सागर जहाँ नही है जलीय जीवन , ना कोई डूब सकता है

Interesting Facts About Dead Sea .Kis Paani Me Nhi Dubate Hai Log . इस दुनिया में बड़े गजब के अजूबे जैसी जगहे मौजूद है . इसमे से एक नाम है जो अपने गुण के विपरीत ही काम करता है . हम सभी जानते है कि गहरे पानी में व्यक्ति डूब सकता है जिसे तैरना नही आता हो . 

    पर हमारी  धरती पर एक ऐसा पानी का सागर है जो आपको डूबा नही सकता है बल्कि आप बिना तैराकी की कला जाने भी यहा अपने आप तैरने लगते है ? 

    Facts About Deal Sea

    क्या है इस मृत सागर के पानी का राज ? क्यों इस पानी में एक्वाटिक लाइफ (Aquatic Life  ) Possible नही है . क्यों यहा दूर दूर से टूरिस्ट आते है ? 

    इन बातो को जानेंगे आज की पोस्ट में - मृत सागर से जुड़ी रोचक बातो में 


    क्यों कहते है है मृत सागर - डेड सी ?

    Why It is  Dead Sea  ? क्यों पड़ा इसका नाम मृत सागर ?

    इस सागर को डेड सी कहते है . यहाँ का पानी बहुत ही अलग और लवणीय है . इस पानी में नमक और दुसरे मिनरल जैसे पोटाशियम, ब्रोमाइड, मेग्नेशियम, कैल्शियम, जिंक और सल्फर की मात्रा बहुत ज्यादा है इसके कारण यह पानी बहुत ज्यादा खारा है . 

    Dead Sea Nobody Drown here

    इस पानी में यह घुले हुए तत्व किसी भी व्यक्ति को इसमे डूबने नही देते है . यही कारण है कि जब कोई आदमी इस सागर में उतरता है तो वो डूबता नही है बल्कि तैरने लगता है . 

    यहा किनारों पर प्रचुर मात्रा में  आपको सफ़ेद झागदार बुलबुले और सफ़ेद नमक जमा हुआ दिखाई देगा . 

    कहाँ है यह डेड सी ?

    यह मृत सागर जॉर्डन और इजराइल के बीच स्थित है . यह बहुत ही छोटा और कम आकार का सागर है . 

    Dead Sea Map
    Photo : https://www.worldatlas.com

    इसकी लम्बाई की बात करे तो यह  48 मील लंबा,  15 मील चौड़ा है जबकि इसकी गहराई  लगभग 1375 फुट की है .

    औषधि गुणों से भरा पड़ा है इसका पानी

    हालाकि हमने पहले बताया कि इसका पानी इतना लवणीय है कि इसमे कोई जलीय जीव और मछलियाँ रह नही सकती है . ना ही इस पानी में कोई पेड़ पौधे उग सकते है . यही कारण है इसे मृत सागर कहा जाता है . 

    फिर भी इस पानी के अपने औषधि गुण है . इस पानी को ले जाकर प्रयोशाला में कई दवाए बनाई जाती है . इस पानी में खनिज तत्वों की भरमार है . इसका पानी फिर कई रोगों के ईलाज के लिए काम में लिया जाता है . 

    Mud Massage Dead Sea

    इस सागर के किनारे आपको कई स्पा सेण्टर भी मिल जायेंगे जो इसके पानी और यहा की मिट्टी से आपको कई तरह की स्पा मसाज और मड थैरपी   देते है और शारीरिक पीडाओ को हटाते है .


    सामान्य सागर Vs डेड सी 

    अब हम जानते है कि सामान्य सागर समुन्द्र से यह मृत सागर कैसे अलग है . इसके लिए हम कुछ पॉइंट आपके सामने रखेंगे . 

    पानी के तत्व : - समुन्द्र की तुलना में Dead Sea में  घुलनशील खनिज तत्वों की भरमार कई गुणा ज्यादा है जिसके कारण यहा का पानी ज्यादा नामक और खनिज युक्त है . एक शौध के अनुसार सागर की तुलना में 7 गुणा ज्यादा नमक है . 

    आकार में छोटा :- यदि दुसरे समुन्दरो से इसकी तुलना करने तो यह बहुत ही छोटा है . यह सिर्फ 65 किमी लम्बा और 7 किमी चौडा है . इसका घनत्व भी दुसरे सागर की तुलना में ज्यादा है . 

    जलीय जीवन :- इस सागर में कोई समुंदरी जीव और पौधा जन्म नही सकता है . यहा का पानी उस जीव के लिए उपयुक्त नही है जबकि दुसरे समुन्द्र में वो जी जाते है . 

    2050 तक क्या खत्म हो जायेगा यह सागर ?

    कई सालो से देखा जा रहा है की डेड सी का जलस्तर धीरे धीरे कम होता जा रहा है और यदि ऐसा ही चलता रहा तो आने वाले 30 सालो में यह सुख कर अपना अस्तित्व ही खो देगा . 

    यह भी सुनने में आ रहा है की पडोसी देश जॉर्डन इस सागर में टेक्नोलोजी का प्रयोग करते हुए इसके खारे पानी को पीने लायक बनाने की तैयारी कर रहा है . 

    डेड सी में आता था जॉर्डन का पानी 

    डेड सी में सबसे ज्यादा पानी जॉर्डन रिवर से आता था जो अब सिर्फ 10% ही आने लग गया है . इस नदी में सीरिया ने एक बाँध बना दिया है जबकि इजराइल ने इस नदी की एक धारा अपनी तरफ कर ली है . इसके कारण ही रेड सी का जलस्तर कम हो गया है . 

    Conclusion (निष्कर्ष )

    इस आर्टिकल में हमने जाना कि ऐसे समुन्द्र के बारे में जिसका पानी अजब गजब है जिसमे कोई डूब नही सकता है . साथ ही इस पानी में कोई जलीय प्राणी और पौधे भी नही उग सकते है . इसे इसी कारण मृत सागर ( Dead Sea ) कह कर पुकारा जाता है . 

    यहा हमने कुछ प्रश्नों के उत्तर दिए जैसे क्यों इस पानी में डूबता है नही लोग ? , क्यों यहा जीवन संभव नही है आदि 

    आशा करता हूँ आपको डेड सी से जुडी ये रोचक बातें -Facts About Dead Sea  जरुर पसंद आई होगी . 

    यदि इस पोस्ट को लेकर आप कोई सुझाव देना चाहते है तो आप कमेंट के माध्यम से दे सकते है . 

    पेड़ पौधो से जुड़ी 50+ रोचक और हैरान करने वाली बातें

    अजब गजब डर - अजीबोगरीब फोबिया के बारे में जाने 

    ➜ इंसानों की अजब गजब लत जो देखने वालो को हैरान कर देती है

    ➜ अजब गजब शक्ल सूरत के अनोखे फूल और पेड़ पौधे कौनसे है

    Post a Comment

    Previous Post Next Post