दुनिया का अकेला जीव जो बनाता है अपना खाना सूर्य के प्रकाश से 

Leaf Sheep Facts who makes its own food alike plants . हमने  बचपन में पढ़ रखा है कि सभी पौधे अपना खाना खुद बनाते है जिसके लिए उन्हें सूर्य की रोशनी , पानी , कार्बन डाई ऑक्साइड और मिट्टी में मौजूद कुछ पोषक तत्वों की जरुरत होती है . 

इसके अलावा बाकि सभी जीव प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से भोजन के लिए  पेड़ पौधो पर ही निर्भर करते है , पर क्या आपको पता है कि एक जीव ऐसा है जो पेड़ पौधो की तरह अपना खाना स्वयम बनाता है .   

वो जीव जो अपना खाना खुद बनाता है

इस संसार में लाखो प्रजातियों के जीव जंतु है जो अपने अन्दर कुछ ना कुछ अलग विशेषता रखते है . आज हमें ऐसे ही जीव के बारे आपको बताने वाले है जो सबसे अलग है क्योकि वो स्वभोजी है अर्थात सूर्य की रोशनी और फोटोसिन्थिसिस के द्वारा अपना खाना स्वयम ही बनाता है . 

हो गये ना हैरान , क्योकि हमने तो हमेशा यही पढ़ा है कि सिर्फ पेड़ पौधे ही अपना खाना बनाते है . आइये जानते है इस अनोखे जीव के बारे में जो प्रकाश संश्लेषण के द्वारा अपना खाना अपने आप बनाता है . 

➜ पेड़ पौधो से जुड़ी 50+ रोचक और हैरान करने वाली बातें

➜ अजब गजब शक्ल सूरत के अनोखे फूल और पेड़ पौधे कौनसे है

कौनसा है यह जीव जो अपना खाना पौधे की तरह बनाता है  ?

इस जीव का नाम है लीफ शीप (Leaf Sheep) . यह समुन्द्र के अन्दर रहता है और बहुत ही विचित्र और अनोखा होता है . इसकी एक बहुत बड़ी खासियत यह है कि पौधों की तरह फोटोसिंथेसिस यानि प्रकाश संश्लेषण के ज़रिये एनर्जी हासिल करता है और जीवन जीता है . 

लीफ शीप फैक्ट्स हिंदी
Photo : https://animalhype.com

वैज्ञानिक इस जीव को Costasiella kuroshimae कहते है .  यह बहुत ही छोटा और दुर्लभ होता है जो समुन्द्र की गहराई में मिलते है . इनकी लम्बाई भी सिर्फ 1 इंच की होती है . 


क्या खाता है यह जीव ?

इस जीव को खाने के लिए सबसे ज्यादा शैवाल पसंद है . यह खुद भी शैवाल की तरह ही हरे रंग का होता है . इसे देखने पर आपको लगेगा कि इसके शरीर पर बहुत से पत्ते लगे हुए है . 

इसके सर पर दो नीले रंग के एंटीने लगे हुए है . दूर से देखने पर यह जीव आपको एक छोटे पौधे की तरह लगेगा . 



कहाँ मिलते है ये जीव 

बताया जाता है कि इन जीवो की सबसे पहले खोज 1993 में  जापान के पास के समुन्द्र में हुई थी . उसके बाद इन्हे इंडोनेशिया , सिंगापूर , उत्तरी ऑस्ट्रेलिया , न्यू गिनी आदि में भी पाया गया है . 

Conclusion (निष्कर्ष )

दोस्तों इस आर्टिकल में हमने बताया आपको उस समुन्द्री जीव के बारे में जो पौधो की तरह ही खुद अपना खाना सूर्य के प्रकाश की रोशनी में बनाता है . यह पहला और एकमात्र जीव है जो प्रकाश संश्लेषण (Photo Synthesis ) के द्वारा भोजन बना कर जीता है . 

यदि इस पोस्ट को लेकर आप कोई सुझाव देना चाहते है तो आप कमेंट के माध्यम से हमें बता सकते है . हमारी पूरी कोशिश रहेगी की हम आपके कमेंट पर सुधार कर सके . 

अजब गजब डर - अजीबोगरीब फोबिया के बारे में जाने 

➜ इंसानों की अजब गजब लत जो देखने वालो को हैरान कर देती है

Post a Comment

Previous Post Next Post