चन्द्र ग्रहण से जुड़ी रोचक बातें और तथ्य 

Interesting Facts About Lunar Eclipse . Chandra Grahan Se Judi Interesting Facts . जब ग्रहण चंद्रमा पर लग जाता है तो उसे चन्द्र ग्रहण के नाम से जाना जाता है . 

    चंदा मामा पर ग्रहण लगना यानी की सूर्य और चंद्रमा के बीच खुद हमारी धरती आ जाती है और इससे सूर्य का प्रकाश चंद्रमा पर ना नही पाता है . इससे पहले हमने आपको सूर्य ग्रहण से जुड़ी रोचक बातें बताई थी . 

    चन्द्रग्रहण से जुडी रोचक बाते

    सूतक और ग्रहण के समय पूजा पाठ , सूर्य को अर्ध्य देना और खाना बनाना निशेष होता है . 

    आइये जानते है आज के इस आर्टिकल में चन्द्र  ग्रहण से जुड़ी रोचक बातें की चन्द्र ग्रहण कब होता है और क्यों होता है ?  चन्द्र ग्रहण पर चाँद लाल रंग का ही क्यों दिखाई देता है आदि . 

    ➜ अंतरिक्ष से जुड़ी महत्त्वपूर्ण जानकारी जिसे जानकर आप चौंक पड़ेंगे

    कब होता है चन्द्रग्रहण  ?

    चन्द्र ग्रहण तब होता है जब सूर्य चंद्रमा के बीच पृथ्वी आ जाती है . इससे चंद्रमा पर सूर्य की किरणे जा नही पाती है और चन्द्र ग्रहण हो जाता है . 

    यहा ध्यान रखने वाली बात है कि सिर्फ पूर्णिमा के दिन ही चन्द्र ग्रहण होता है . जबकि अमावस्या को सूर्य ग्रहण की स्थिति जन्म ले सकती है . 


     चन्द्र ग्रहण के प्रकार  ?

    चन्द्र ग्रहण के प्रकार अर्ध चन्द्रग्रहण (Half Lunar Eclipse) , उपछाया चन्द्रग्रहण  और पूर्ण चन्द्रग्रहण (Full Lunar Eclipse )

    अर्धचन्द्र ग्रहण में सूर्य का प्रकाश चंद्रमा पर जाता तो है पर पृथ्वी की सतह से टकराकर . ऐसे ग्रहण को हम अर्ध चन्द्रग्रहण कहते है . इस तरह के ग्रहण में चंद्रमा अर्ध मटमैला या लाल रंग का दिखाई देता है . 

    जबकि पूर्ण चन्द्रग्रहण में चंद्रमा पर  सूर्य का पड़ने वाला  प्रकाश पूरी तरह रोक लिया जाता है . क्योकि वो तीनो एक सीध में होते है . पहले चंद्रमा फिर पृथ्वी और सबसे बाद में सूर्य . इससे पृथ्वी की छाया चंद्रमा पर पड़ती है और यह गहरे लाल रंग का दिखाई देता है . इसी रूप को पूर्ण चन्द्र ग्रहण कहा जाता है . 

    जब उपछाया चन्द्रग्रहण में ग्रहण से पहले चंद्रमा पृथ्वी की उपछाया में प्रवेश करता है . 

    चन्द्रग्रहण पर चाँद लाल ही क्यों दिखता है ? 

    यह तो हम सभी जानते है कि सूर्य के अलग अलग रंग की किरने होती है . चूकी चन्द्रग्रहण की अवस्था में बाकी सभी रंगों को पृथ्वी रोक लेती है पर सूर्य का बाहरी  लाल रंग फिर भी चंद्रमा पर चला जाता है . यही कारण है की चन्द्रग्रहण पर चंद्रमा हमें ताम्बे के रंग में  लाल रंग का दिखाई देता है .

    अब वैज्ञानिक नजरिये से समझते है इस लाल रंग का रहस्य 

    आपको पता है कि हमारी पृथ्वी ही एकमात्र ऐसा ग्रह है जिसका खुद का वातावरण है . जब सूर्य की किरणे इस वातावरण से गुजरती है तो अलग अलग रंग अपने रंग के अनुसार किसी कोण में मुड जाते है . 

    सबसे ज्यादा लाल रंग मुड़ता है जिसके कारण चंद्रमा पर सिर्फ यही रोशनी पहुंचती है और चंद्रमा पूर्ण अँधेरा में ना हो कर लाल रंग का दिखाई देता है . 

    ➜ सूर्य से जुड़े रोचक तथ्य और फैक्ट्स

    क्या चन्द्रग्रहण को नंगी आँखों से देखना चाहिए 

    दोस्तों आप चन्द्रग्रहण को नंगी आँखों से देख सकते है , इसलिए लिए किसी विशेष डिवाइस या स्पेशल चश्मों की जरुरत नही है . इस चन्द्रग्रहण को आँखों से देखने पर कोई नुकसान नही होता है . 

    जबकि सूर्य ग्रहण को कभी भी नंगी आँखों से नही देखना चाहिए . यह आँखे खराब कर सकती है . 

    साल 2023 में चन्द्र ग्रहण कब कब आएगा ? 

    साल 2023 में दो छोटे चन्द्र  ग्रहण होंगे जो है 5 मई, 2023 दोपहर 1:30 के करीबन और फिर 28 अक्टूबर, 2023 को शाम 4:24 के आस पास . चन्द्र ग्रहण हमेशा पूर्णिमा की तिथि पर ही होता है . 

     5 मई को उपछाया चन्द्रग्रहण है तो  28 अक्टूबर को अर्ध चन्द्रग्रहण . 

    ➜ भारतीय अंतरिक्ष अनुसन्धान संस्थान (इसरो ) से जुड़ी रोचक 20 बातें 

    ➜ ब्लैक होल क्या होते है और कैसे बनते है 

    Conclusion (निष्कर्ष )

    आशा करता हूँ कि यह पोस्ट चन्द्र ग्रहण से जुडी रोचक बाते और फैक्ट्स    आपको जरुर पसंद आयी होगी . आप जान गये होंगे की चन्द्र ग्रहण किसे कहते है और चन्द्र ग्रहण में किन बातोँ का ध्यान रखना चाहिए .  

    यदि इस पोस्ट को लेकर आप कोई सुझाव देना चाहते है तो आप कमेंट के माध्यम से हमें बता सकते है . हमारी पूरी कोशिश रहेगी की हम आपके कमेंट पर प्रतिक्रिया  कर सके . 

    ➜ तारो के बारे में रोचक तथ्य जो आपको चौंका देंगे 

    ➜ कैलाश पर्वत से जुड़ी चौंकाने वाली बाते और फैक्ट्स

    ➜ हिमालय से जुड़े ऐसे अनोखे राज जो हैरान कर देंगे 

    Post a Comment

    Previous Post Next Post