दुनिया का सबसे निर्भीक जानवर हनी बैजर, जाने रोचक बातें 

Most Strongest Honey Badger Animal .  Duniya Ka Sabse Nidar Janwar Kounsa Hai . 

शेर जिसे जंगल का राजा कहा जाता है और सबसे शक्तिशाली और निर्भीक  जीवो में से एक है . पर एक छोटा सा जानवर ऐसा है जो शेर से भी निडर होता है . वो शेर से भी आगे होकर टक्करा  जाता है उसे शेर की ताकत का कोई भय नही है.  

    duniya ka sabse nirbhik janwar

    अब आप सोच रहे होंगे कि ऐसा कौनसा जानवर है जो दिखने में बहुत छोटा और कारनामो में बहुत बड़ा होता है ?

    यह आत्मविश्वास से पूर्ण जानवर है जिसे अपनी ताकत का पता है . यह ताकत इसके मुंह में पनप रहे धारधार दांतों और पैरो के नाखुनो में है . 

    तो चलिए जानते है दुनिया के सबसे निर्भीक जानवर हनी बैजर से जुड़े रोमांचक तथ्यों के बारे में .

    ➜ सबसे बड़े अजगर एनाकोंडा से जुड़ी रोचक बाते

    ➜ मानव शरीर से जुड़े कमाल के चौंकाने वाले 100+ फैक्ट्स 

    दुनिया का सबसे निडर और हिम्मत वाला जानवर

    Which is the most courageous animal

    इस दुनिया का सबसे निडर जानकर हनी बैजर (Honey Badger ) को माना जाता है . यह साउथ अफ्रीका , दक्षिण पूर्वी एशिया और भारत में मिलते है . 

    यह दिमाग से बहादुर और शरीर से नुकीले और पैने दांत और नाख़ून वाला होता है . इनकी स्किन भी मोटी होती है जिसमे दुसरे जानवरों के दांत चुभाना कठिन होता है . 

    साथ ही अपनी रक्षा करने में यह माहिर होते है जिनमे जबदस्त Self Defense होता है . 

    हनी बैजर जानवर बहुत हिम्मतवाला

    इसका रंग सफ़ेद और काले रंग का होता है . निचे का शरीर काले रंग का जबकि पीठ और सिर सफ़ेद रंग के होते है .  शरीर लम्बाई में बड़ा और ऊंचाई में कम होता है . 


    हड़प लेता है दुसरो का घर  

    आपको जानकर ताजुब होगा कि यह जानवर कभी अपना घर नही बनाते है . यह दुसरे के घरो को हड़प कर उस पर अपना राज कर लेते है .  यह ज्यादातर सियार और लोमड़ी के घरो को हड़प लेते है और उन्हें अपना शक्तिप्रदर्शन कर दूर भगा देते है . 

    Strongest animail on Earth


    ऐसा नही है कि यह अपना घर बनाने में सक्षम नही है , ये चाहे तो अपने नुकीले और पैने नाखुनो से 30 फीट से भी ज्यादा लम्बी सुरंग खोद सकते है .  

    गिनीज बुक में है नाम दर्ज         

    इस जानवर ने अपने कारनामो से अपना नाम गिनीज वर्ल्ड बुक में भी दर्ज करा रखा है . इसके नाम टाइटल है - The Most Fearless Animal in the world 

    शेरो के झुण्ड से टक्कर ले लिए 


     

    विलुप्त होने की कगार पर है यह जीव 

    यह जानवर बहुत कम रह गये है और बिलकुल विलुप्त होने की कगार पर है . आज कल यह बहुत ही कम दिखाई देते है . कई देश इन्हे संरक्षित करने में लगे हुए है . 

    अभी हाल ही में भारत के छत्‍तीसगढ़ के कांकेर ज‍िल के में यह दुर्लभ जीव दिखाई दिया जिसे किसानो ने वन्य अधिकारियो को सौफ दिया . 

     छिपकली (Lizard) से जुड़ी जरुरी बातें और फैक्ट्स जो है बेहद रोचक

    ➜ किंग कोबरा साँप से जुड़े अनोखे तथ्य और रोचक फैक्ट्स 

    Conclusion (निष्कर्ष )

    तो दोस्तों आपने इस आर्टिकल में हनी बैजर जैसे सबसे बहादुर जानवर के बारे में जाना जो की शेर से भी टक्कर ले लेता है और उसे हरा भी सकता है . यहा हमने हनी बैजर से जुड़ी अनोखे ज्ञान और फैक्ट्स को बताया है . 

    आशा करता हूँ यह पोस्ट आपको अच्छी लगी होगी और आपका ज्ञान इससे बढ़ा होगा . 

    यदि इस पोस्ट को लेकर आप कोई सुझाव देना चाहते है तो आप कमेंट के माध्यम से हमें बता सकते है . हमारी पूरी कोशिश रहेगी की हम आपके कमेंट पर सुधार कर सके . 

    Post a Comment

    Previous Post Next Post