दुनिया की सबसे खुबसूरत बिल्डिंग कौनसी है ?

 Most Beautiful Building in The World . Museum Of The Future Dubai in Hindi 

यह दुनिया एक से बढ़कर एक इमारतो से भरी है कुछ लेटेस्ट है तो कुछ प्राचीन . पर सवाल यह उठता है कि इसमे सबसे ज्यादा सुन्दर कौनसी बिल्डिंग है . 

आप सबसे जानते है कि दुनिया के सबसे सुन्दर और भव्य शहरो में दुबई (Dubai ) का नाम आता है जहाँ एक से बढ़कर एक विशाल और सुंदर बिल्डिंग है . 

दुबई को बसाने वाले शेख मोहम्मद बिन राशिद हमेशा से यही सोच रखते है कि हर सबसे भव्य चीज और इमारत दुबई में हो और वे अपने सपनो को साकार करने के लिए लग भी जाते है . 

duniya ki sundar building kounsi hai


इसी सोच को साकार करती आपको दुनिया की की सबसे ऊँची बिल्डिंग बुर्ज खलीफा (Burj Khalifa ) भी दिख जाएगी और अब इस शहर में आपको इस संसार की सबसे खुबसूरत इमारत भी देखने को मिलेगी . 

इस इमारत का नाम है म्यूजियम ऑफ द फ्यूचर . जहा दुनिया भर के संग्रहालय आपको प्राचीन चीजे दिखाते है वही यही म्यूजियम  आपको भविष्य की चीजे दिखायेगा . इस म्यूजियम को बनाने में 1000 करोड़ रुपए खर्च किये गये है और अब यह बनकर पूरी तरह तैयार हो गया है . इसे फरवरी 2022 में लोगो के लिए खोल दिया गया है .  

दुनिया की सबसे सुन्दर इमारत

दुबई में स्तिथ  म्यूजियम ऑफ द फ्यूचर (Museum Of The Future ) नाम की इमारत को दुनिया की सबसे सुन्दर बिल्डिंग कहा जाता है .  इस इमारत को बनने में 9 साल लग चुके है .  पूरी बिल्डिंग पर अरबी भाषा में लेख लिखे गये है जो आप आसमान से भी पढ़ सकते है , यहा तक की आप जब इस म्यूजियम में जाते है तो भी इसकी छतो पर यही लेख आपको पढने को मिल जाते है . 

dubai building museum

म्यूजियम ऑफ द फ्यूचर को एक 15 फीट ऊँचे मिट्टी के टीले पर बनाया गया है . जो पूरी तरह घास से घिरा हुआ है . टीले के अन्दर से ही कांच के गेट के माध्यम से आप एंट्री कर सकते है . टीले के चारो तरफ खजूर के पेड़ बहुत ही सुन्दर प्रतीत होते है . 

पूरी बुल्डिंग अन्दर और बाहर से सफ़ेद रंग में रंगी हुई है , यहा तक की इसकी फर्श भी सफ़ेद रंग की है . 

कैसे दिखती है म्यूजियम ऑफ द फ्यूचर

म्यूजियम ऑफ द फ्यूचर बुर्ज खलीफा से कुछ दुरी पर ही मुख्य सड़क के किनारे बनी हुई है . इस बिल्डिंग की शेप के एक ओवल के आकर में दी गयी है जो इसे सबसे अलग बनाती है . 

इसे गौर से देखने पर इसकी आकृति एक बड़ी से आँख जैसी भी दिखाई देती है जो पुरे दुबई पर अपनी नजर जमाये हुए है. यह आँख भविष्य को देखने का प्रतीक है . 

इस आँख जैसी बिल्डिंग में इतना सब कुछ है कि आप सोच भी नही सकते है . 

इसका निर्माण 30 हजार वर्ग मीटर में हुआ है और इसकी ऊंचाई 77 मीटर की है . यह नायाब वास्तुकला का अद्भुत नमूना है जिसमे 7 मंजिला इमारत है . 

इस इमारत के निर्माण में ज्यादा स्टेनलेस स्टील को काम में लिया गया है . 

रात को इसकी खुबसूरत और भी अधिक बढ़ जाती है जब इसमे तरह तरह की रंगीन लाइट जगमगाती है . 

क्या है म्यूजियम ऑफ द फ्यूचर

यह एक संग्रहालय है जिसमे आपको मानव विकास से जुड़ी कई अनमोल जानकारियाँ तकनिकी माध्यम से बताई जाती है . 

Museum Of Future

यहा बड़े बड़े चैम्बर बने हुए है जिसमे आधुनिक तकनीक और कंप्यूटर हाई क्वालिटी ग्राफिक से आपको विज्ञान और अंतरिक्ष का अनुभव कराया जाता है . 

यहा एक बड़े चैम्बर में आप जब खड़े होते है तो आपको अनुभव कराया जाता है कि आप स्पेसक्राफ्ट में बैठ कर स्पेस में आ चुके है जहाँ से आप कांच की खिडकियों से स्पेस को देखते है . 

Space From Dubai Museum

दुसरे चैम्बर में छोटे छोटे जीवो और जलीय प्राणियों का जन्म और उनकी संरचना आपको दिखाई जाती है . 

आप यहा से समुन्द्र के अन्दर का जीवन बड़े बड़े थिएटर के रूप में देखते है .  इसमे आपको नायाब आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, वर्चुअल और भविष्य की संभावनो को दिखाया जाता है जो मानव जीवन को ओर भी बेहतर कर सके 

यहा आने वाला व्यक्ति भविष्य की काल्पनिक यात्रा कर सकता है . 

एक भी कार्नर और कॉलम नही

सात मंजिला इतनी बड़ी और भव्य बिल्डिंग में एक भी कार्नर और एक भी पिलर या कॉलम नही है . अब आप सोच सकते है कि कितने गजब तरीके से इसका निर्माण किया गया है . 

musem_of_future

बाहर से जितनी यह बिलिंग एक अजूबा सी लगती है उससे ज्यादा यह अन्दर से अजूबा है . 

इसमे कोई शक नही कि आने वाले समय में यह दुबई की सबसे ज्यादा फेमस टूरिस्ट पैलेस बन जायेगा क्योकि यहा वो सब चीजे आपको देखने की मिलेगी जो दुनिया में कही और नही दिखाई जाती है . 

बच्चो के लिए एक विशेष एरिया 

यहा लास्ट लेवल बच्चो के लिए बनाया गया है जिन्हें फ्यूचर हीरो कहा जाता है . यह बच्चे ही हमारा भविष्य है और उनको प्रेरणा देने और मोटीवेट करने के लिए तरह तरह साइंस से जुड़े टॉयज और गैजेट्स यहा मिलेंगे जिससे वो अपनी सोच और क्रिएटिविटी दिखा सके और भविष्य को बेहतर बना सके . 

Conclusion (निष्कर्ष )

दोस्तों इस आर्टिकल में हमने जाना कि Duniya Ki Sabse Khubsurat Building (दुनिया की सबसे खुबसूरत बिल्डिंग के बारे में )   . यह भव्य महँगी इमारत है  म्यूजियम ऑफ द फ्यूचर जो दुबई में बनाई गयी है . इसके निर्माण में अरबो रुपए लगाये गये है . 

यदि इस पोस्ट को लेकर आप कोई सुझाव देना चाहते है तो आप कमेंट के माध्यम से हमें बता सकते है . हमारी पूरी कोशिश रहेगी की हम आपके कमेंट पर सुधार कर सके . 

➜ दुनिया का ऐसा गाँव जहाँ आज भी नंगे रहते है लोग , कारण है 90 सालो की एक परम्परा 

➜  बरमूडा ट्राएंगल क्या है और क्यों यह जगह मानी जाती है सबसे रहस्मय 

Post a Comment

Previous Post Next Post