एक अजीबोगरीब गाँव जहाँ के लोग जमीन के निचे रहता है

Australian Village Under Land Facts in Hindi . दोस्तों इस विचित्र दुनिया में कई तरह के विचित्र लोग है तो कई अजीबोगरीब जगहे  . आज हम आपको एक ऐसे गाँव के बारे में बताने वाले है जहाँ के लोग जमीन के निचे ही रहना पसंद करते है . इन लोगो ने जमीन खोद कर एक पूरा गाँव ही धरती के निचे बसा लिया है .

    Austraila Me Village

    आप भी सोच रहे होंगे कि उन लोगो ने ऐसा क्यों किया ? क्यों वे लोग जमीन के ऊपर नही बल्कि धरती  के अन्दर रहना पसंद करते है , क्या है इस अनोखे अंडरग्राउंड गाँव की खासियत  तो आज हम इस आर्टिकल में आपके इन सभी सवालो के जवाब देने वाले है . 

    कौनसा है यह गाँव जो धरती के निचे बसा है 

    दोस्तों यह गाँव है ऑस्ट्रेलिया के एडिलेड शहर से 846 किमी की दुरी पर बसा कूबर पेडी गाँव  .इस गाँव में रहने वाले लोगो की संख्या है 4000 . इसमे से 60% लोग तो जमीन के निचे ही खुद के घर बनाकर रहते है . 

    हमारे और आपके लिए यह बड़ा अजीब सा अनुभव होगा पर इन लोगो के लिए यह सामान्य बात सी हो गयी है . खास बात यह है कि इन्होने इसी लिहाज से घरो की खिड़कियाँ , दीवारों और दरवाजो का निर्माण करवाया है . 

    ➜ दुनिया का ऐसा गाँव जहाँ आज भी नंगे रहते है लोग , कारण है 90 सालो की एक परम्परा 

    क्यों बनाये इन लोगो ने जमीन के अन्दर घर 

    दोस्तों इस कूबर पेडी गाँव में 19 वी सदी से ही खनन का कार्य हो रहा है . खनन के कार्य में जमीन को खोदा जाता है और खनिज सम्पदा निकाली जाती है . 

    यहा की जमीन में के दुधिया पत्थर जिसे ओपल कहा जाता है , काफी मात्रा में मिलता है . लोग इसे खुदाई द्वारा निकालते थे . फिर लोगो ने खुदी हुई जमीन में ही अपने मकान बनाना शुरू कर दिया . देखते ही देखते बहुत से परिवार ऐसे घर बनाकर रहने लग गये . 

    Village Under Ground
    Photo : https://images.hindi.news18.com

    चुकी यह इलाका रेगिस्तानी है और यहा का तापमान काफी ज्यादा है . इसलिए जमीन के अन्दर बनाये गये घर जमीन के ऊपर बनाये गये घरो से काफी ठन्डे रहते थे . यही कारण था कि लोगो ने जमीन के अन्दर घर बना कर रहना शुरू कर दिया . 

    ➜ दुनिया के अजीबोगरीब 10 ट्रैफिक रूल्स 

    पर्यटकों में प्रसिद्ध है यह गाँव 

    अब चुकी आपको यह पोस्ट पढ़कर ही रोमांच हो रहा होगा तो ऐसे गाँव को अपनी आँखों से देखना कितना मजेदारऔर यादगार होगा . यही कारण है ऐसे अजीबोगरीब और अनोखे गाँव को देखने दूर दूर से सैलानी इस गाँव में आते है और जमीन के निचे बसे घरो को देखते है . 

    Village Under Land


    यहा लोगो ने जमीन के अन्दर होटल , रेस्ट्रोरेन्ट भी बना रखे है . यहा लोग दूर दूर से छुट्टियाँ मनाने और इस गाँव के अनुभव को लेने आते है . यहा रहने के बाद उनका अनुभव कहता है कि यह बहुत ही यादगार दिन होते है जब पूरी दुनिया आपके ऊपर होती है और आप ऐसी जगह धरती की गोद में रहते है . 


    अमेरिका में भी एक गाँव है धरती के 3000 फीट की गहराई में   

    यहा लो सिर्फ ऑस्ट्रेलिया ही नही बल्कि अमेरिका में भी एक गाँव है जो धरती के निचे 3000 फीट की गहराई में बसा है . इस गाँव का नाम है सुपाई जो ग्रैंड कैनियन के पास हवासू के पास बसा हुआ है . हालाकि इस गाँव की आबादी ज्यादा नही है पर यह गाँव दुनिया भर में प्रसिद्ध है और यही कारण है कि लाखो लोग इस गाँव को देखने हर साल आते है . 

    यह गाँव आज भी दुनिया से बिलकुल अलग है और यहा आने जाने के साधन भी बहुत कम है . 

    ऐसा नही है कि यह गाँव जमीन के अन्दर है बस यह बहुत ही नीची घाटी में बसा हुआ है जहाँ जाना बहुत ही कठिन होता है . यहा नेटिव रेड इंडियन लोग रहते है जो अमेरिका के मूल निवासी है . 

    Conclusion (निष्कर्ष )

    तो दोस्तों आपने विदेश के ऐसे अजब गजब गाँव ऑस्ट्रेलिया के गाँव के बारे में जाना जो जमीन के निचे बसा हुआ है . यहा आपको घर बहुत ही सुन्दर और पत्थर के दिखाई देंगे जिसमे वो सभी सुख सुविधाए है जो एक घर में होनी चाहिए . 

    साथ ही इस पोस्ट में आपने जाना कि यह घर धरती के निचे  क्यों बनाये गये है .  

    यदि इस पोस्ट को लेकर आप कोई सुझाव देना चाहते है तो आप कमेंट के माध्यम से हमें बता सकते है . हमारी पूरी कोशिश रहेगी की हम आपके कमेंट पर सुधार कर सके . 

    ➜ कोई नाचने से डरता है कोई सुन्दरता से , जाने 15 अजीबोगरीब फोबिया के बारे में

    ➜  बरमूडा ट्राएंगल क्या है और क्यों यह जगह मानी जाती है सबसे रहस्मय 

    Post a Comment

    Previous Post Next Post