दुनिया का  सबसे बड़ा जंगल अमेज़न से जुड़े रोचक तथ्य 

Amazon Rainforest Facts in Hindi क्या आप जानते है दुनिया का सबसे बड़ा जंगल कौनसा है और यह कितने क्षेत्र में फैला हुआ है . यहा कितने प्रकार के वन्य प्राणी रहते है और यहा कितने प्रकार के पेड़ है . 

दोस्तों आज हम संसार के सबसे बड़े भाग में फैले हुए जंगल अमेज़न रेनफारेस्ट (Amazon Rain Forest in Hindi ) की ही बात करने वाले है . यह हमारी धरती का लंगस (Lungs ) कहलाता है क्योकि यहा के पेड़ एक बहुत बड़ी मात्रा में प्राणवायु देते है . यह इतना बड़ा है कि इसका एक देश बनाया जाए तो यह 9 वे नंबर का आकार में देश बन सकता है .  

इससे पहले हमने आपको दुनिया की सबसे लम्बी नदी नील से जुड़ी रोचक बाते बताई थी .  तो चलिए अब जानते है अमेज़न जंगल से जुड़े अनोखे रहस्य और अद्भुत बातें . 

Amazon Forest Facts

अमेज़न जंगल से जुड़ी रोचक जानकारियाँ और फैक्ट्स

 1➜ अमेज़न का जंगल इस संसार का सबसे बड़ा रेनफारेस्ट जंगल है जो दक्षिण अमेरिका से ब्राजील तक फैला हुआ है . यह 2.1 मिलियन वर्ग मील के क्षेत्र में है . 

2➜ दुनिया का सबसे बड़ा वनक्षेत्र अमेज़न के जंगल है . यहा पूरी दुनिया का 20% ऑक्सीजन बनता है जो प्राण प्रदाता हवा है . इसे धरती का फैफडा भी कहते है . कोरोना काल में इस जंगल की उपयोगिता लोगो को पता चली थी जो इतनी ज्यादा मात्रा में ऑक्सिजन पैदा करता है . 

Amazon Rain Forest


3➜ अमेज़न जंगल दुनिया की सबसे बड़ी नदी अमेज़न नदी के किनारे फैला हुआ है . यह नदी 6500 किमी लम्बाई की है जिसकी 1100 से भी ज्यादा सहायक नदियाँ है . 

4➜  दुनिया में सबसे अजीबोगरीब जीव जंतु अमेज़न के जंगलो में भरे पड़े है . यहा अभी भी ऐसे बहुत से कीड़े और जानवर है जो वैज्ञानिको की पकड़ से अभी भी  दूर है . 

5➜ अमेज़न के जंगल दुनिया के 9 देशो में फैले हुए है जिसमे सबसे ज्यादा ब्राजील , पेरू , इक्वाडॉर , गुयाना, वेनेज़ुएला, बोलिविया, सूरीनाम और फ्रेंच गुयान है . 

6➜ अमेज़न जंगल का 60% भाग अकेले ब्राजील में ही है . 

7➜ अमेज़न के जंगलो के पेड़ो की संख्या सुनकर आप चौंक पड़ेंगे . यहा 390 अरब पेड़ है जिनकी 16 हजार से भी ज्यादा प्रजातियाँ पाई जाती है . 

Amazon Forest Area

8➜ अमेज़न के जंगलो में आपको आदिमानव भी देखने को मिलेंगे . आप चौंक जायेंगे यह जानकर कि ऐसे जंगली कबीले के लोग सिर्फ अमेज़न के जंगल को ही जानते है . इन लोगो को बाहरी दुनिया का कुछ पता नही है . ऐसे यहा 400 से भी ज्यादा जंगली मानव कबिले है .

Brazil People

ये लोग टेक्नोलॉजी के बारे में कुछ नही जानते और आज भी वैसे ही रहते है जैसे लोग जंगलो में रहा करते थे . 

9➜ यह जंगल धरती पर जीवन के समय से ही फैला हुआ है . एक मान्यता के अनुसार इस जंगल की खोज 11000 वर्ष पूर्व की गयी थी . 

10➜ क्या आप जानते है दुनिया में जितने जीवो की प्रजातियाँ है उसमे से 33% अकेले अमेज़न के जंगलो में पाए जाते है . यहा आपको ऐसी अनोखे और दुर्लभ जीव जंतु देखने को मिलेंगे जो धरती पर दूसरी जगह नही मिलते है . 

11➜पिछले कुछ सालो में अमेज़न के जंगलो से लाखो पेड़ो को काटा गया है . जितने एरिया में पेड़ काटे गये है और आकर में फ़्रांस के बराबर है . 

12➜ कई बार किसी अज्ञातकारण वश इस जंगल में आग लग जाती है जिससे सूखे पेड़ो की बहुत संख्या जल जाती है . इस जंगल की आग से पेड़ो और वन्य जीवो को  बहुत बड़ा नुकसान होता है . साल 2019 के बाद से इस वर्षावन में हजारो बार आग लग चुकी है और लाखो पेड़ो और जीव जन्तुओ का जीवन ख़त्म हो गया है . 

13  ➜ अमेज़न का जंगल इतना बड़ा है कि यदि इसके क्षेत्रफल के आकार का एक देश घोषित कर दिया जाये तो वो दुनिया का 9 वा सबसे बड़े आकार का देश होगा . 

14  ➜ अमेज़न जंगल से जुड़ा एक गजब फैक्ट यह भी है कि यहा बुलेट चीटियाँ पाई जाती है . ये चीटियाँ जब डंक मारती है तो गोली खाने जितना दर्द होता है . यह काफी जहरीली होती है और मौत की वजह भी बन जाती है . 

15  ➜ यहा आपको रहस्मय मकड़ियो की भी 3000 प्रजातियाँ देखने को मिल जाएगी जो बहुत ही जानलेवा है . कुछ तो ऐसी है कि यदि उनके बाल आपकी आँखों में गिर जाये तो आपको अँधा कर सकती है . 

16  ➜ क्या आपको पता है आज तक अमेज़न के जंगलो में 9000 से ज्यादा बार आग लग चुकी है , आप सोच सकते है कि इन आगो में कितने ही ज्यादा पेड़ स्वाहा हो गये होंगे और धरती पर कितना ज्यादा प्रदुषण फ़ैला होगा .

17. ➜क्या आपको पता है कि अमेज़न वर्षा वन को इंग्लिश में  अमाजो़निया भी कहते हैं.

18.➜ वैज्ञानिको ने अभी तक आधे जीव और पेड़ो के बारे में ही जानकारी प्राप्त की है क्योकि अमेज़न वर्षा वनके बहुत से भाग पर अभी भी इंसान नही पहुँच पाया है . 

19.➜ पिछले 20 सालो में ही अमेज़न वर्षा वन अपने 15% वन मानवीय हस्तक्षेप और आग के कारण खो चूका है . 

20.➜ आपको ख़ुशी होगी यह जानकारी कि नार्वे देश ने 2008 में  अमेज़न फ़ॉरेस्ट को संरक्षित रखने के लिए एक बिलियन डॉलर का दान किया था .

21 .➜ साल 2023 में ब्राजील की सरकार ने एक रिपोर्ट में बताया कि एक तिहाई जंगल के वनों में कमी देखी गयी है जो इंसानों और जंगल में आग लगाने के कारण हुई है . उन्होंने यह भी आश्वासन दिया कि जंगल में अवैध कटाई को अब रोका जायेगा और उसके लिए उन्होंने परियोजनाए शुरू कर दी है .  

दुनिया में अजब गजब शक्ल के फूल पत्ते और पेड़ 

Conclusion (निष्कर्ष )

इस दुनिया का सबसे बड़ा जंगल अमेज़न रेनफारेस्ट है . यदि इसके आकर की बात की जाये तो यह विश्व का 9 वे नंबर के देश के आकार का है . यहा अरबो पेड़ और करोडो जीव जंतु पाए जाते है . कुछ तो इतने रेयर है कि सिर्फ आपको धरती पर इसी जगह पर ही देखने को मिलेंगे . 

धरती पर जितनी ऑक्सीजन है उसका 20% तो सिर्फ अमेज़न जंगलो के पेड़ पौधे ही पैदा करते है . यही कारण है कि इसे धरती का फेफड़े भी कहा जाता है . 

आशा करता हूँ आपको यह पोस्ट बहुत अच्छी लगी होगी . 

यदि इस पोस्ट को लेकर आप कोई सुझाव देना चाहते है तो आप कमेंट के माध्यम से हमें बता सकते है . हमारी पूरी कोशिश रहेगी की हम आपके कमेंट पर सुधार कर सके . 

अमेरिका का एरिया 51 क्यों है इतना रहस्मई 

दुनिया की वो अजब गजब जगहे जहाँ ग्रेविटी है शून्य 

Post a Comment

Previous Post Next Post