शरद पूर्णिमा 2023  पर लगेगा चन्द्र ग्रहण  

साल का आखिरी चन्द्र ग्रहण इस साल 2023 में शरद पूर्णिमा पर लगेगा जो 28 अक्टूबर को आ रही है .  यह ग्रहण भारत में भी दिखाई देगा अत: इसका सूतक काल भी लगेगा . 

सूतक लगने पर ना तो उस समय भोजन बनाया जाता है और ना ही खाया जाता है ऐसे में शरद पूर्णिमा की खीर पर भी इस बार ग्रहण लग रहा है . 

sharad poornima chandra grahan

कब से कब तक लगेगा चन्द्र ग्रहण

यह ग्रहण 29 अक्टूबर को रात 1 बज कर 25 मिनिट पर शुरू होगा और रात्री 2 बज कर 23 मिनट तक रहेगा . अर्थात ग्रहण की समय अवधि 1 घंटे 44 मिनट की होगी . 

जैसा की आप जानते है कि सूतक काल ग्रहण से 9 घंटे पहले ही शुरू हो जाता है अत: भारत में कही सूतक   28 अक्टूबर को दोपहर 2 बजे से तो कही यह दोपहर चार बजे से लग जायेगा . 

माँ लक्ष्मी की पूजा की रात है शरद पूर्णिमा जाने महिमा महत्व और पूजा विधि

किस किस देश में दिखाई देगा शरद पूर्णिमा का चन्द्र ग्रहण

28 अक्टूबर 2023 को लगने वाले ग्रहण ऑस्ट्रेलिया , हिंद महासागर और उसके आस पास , उत्तरी अमेरिका के कुछ भागो में , अफ्रीका आदि देशो में देखने को मिलेगा . 

chandra grahan poornima

ग्रहण काल में शरद पूर्णिमा की खीर ?

शरद पूर्णिमा की रात को चन्द्रमा से अमृत बरसता है और उसकी रोशनी में खीर रखी जाती है पर इस साल 2023 में शरद पूर्णिमा पर चन्द्र ग्रहण होने के कारण खीर में अमृत नही बल्कि जहर बरसेगा अत: इस साल शरद पूर्णिमा पर जरुर ग्रहण को याद रखे . 

तो फिर क्या शरद पूर्णिमा इस बार बिना खीर के होगी ? आपको बता दे कि यदि आपको खीर खानी है तो इस साल रात्रि जागरण करना होगा . चुकी चन्द्र ग्रहण रात को 2 बज कर 23 मिनट पर ख़त्म हो रहा है अत: आप खीर रात को 3 बजे बना कर रख सकते है . और उसे 2 घंटे तक चाँद की रोशनी में रात्रि 3 से 5 बजे तक रख सकते है और अगले दिन इस प्रसाद को खा सकते है . 

ध्यान रखे कि खीर रात को नहा धोकर ही 3 बजे बाद बनानी होगी .  ग्रहण काल और सूतक में खीर को चाँद की रोशनी में ना रखे . 

क्यों शरद पूर्णिमा पर खीर बनती है अमृत , जाने शरद पूर्णिमा से जुड़ी रोचक बातें 


सारांश 

  1. यहा आपने जाना कि शरद पूर्णिमा 2023 पर चन्द्र ग्रहण होने के कारण क्या खीर बना सकते है या नही . साथ ही अपने अंतिम चन्द्र ग्रहण के समय के बारे में आपको बताया है .  आशा करता हूँ आपको यह पोस्ट जरुर पसंद आई होगी 

शरद पूर्णिमा के उपाय काम में लेकर सभी तरफ से मिलती है खुशियाँ 


Post a Comment

Previous Post Next Post