एकादशी पर चावल क्यों नही खाने चाहिए

Ekadashi Aur Chaval . जगत के पालनकर्ता श्री हरि नारायण को प्रसन्न करना है तो शास्त्रों में एकादशी का व्रत करना बताया गया है . साल में वैसे 24 एकादशी आती है और जो व्यक्ति तन मन से एकादशी का उपवास रखता है उस पर विष्णु भगवान की अत्यंत कृपा प्राप्त होती है और मृत्यु के बाद उसे मोक्ष मिलता है .

एकादशी व्रत के अपने कुछ खास नियम है जिसमे से एक है भोजन से जुड़ा नियम कि एकादशी उपवास में चावल खाने की पूर्ण मनाई है .

हमारे धर्मग्रन्थ बताते है की एकादशी पर चावल खाना वर्जित है | यदि किसी ने व्रत किया है और उसने चावल का सेवन किया तो उसका व्रत का उसे कोई फल प्राप्त नही होता बल्कि उसे उल्टा दोष और लगता है .


ekadashi par chaval kyo nhi

आइये जाने पौराणिक कारण की  एकादशी पर चावल खाना क्यों वर्जित है  :

आइये जानते है कि शास्त्रों में एकादशी पर चावल नही खाने के पीछे कौनसी कथा है .

एक बार एक बहुत ऋषि हुए जिन्होंने माँ अन्नपूर्णा को प्रसन्न करने के लिए एक बड़ा यज्ञ किया . उस यज्ञ में एक भिक्षुक भी आया पर उसकी किसी बात पर नाराज होकर महर्षि मेधा ने उनका बहुत अपमान किया . भिक्षुक कही गलत नही था अत: उसके पक्ष में स्वयं माँ अन्नपूर्णा प्रकट हुई और महर्षि मेधा को उसकी गलती का अहसास कराया .

महर्षि मेधा अपने बर्ताव के कारण बहुत टूट चुके थे और उनके प्राण निकल जाते है . माँ अन्नपूर्णा उन्हें फिर आशीर्वाद देती है कि तुम्हारे मृत शरीर से आने वाले समय में धरती से अन्न उगेगा .

कुछ दिन बाद एकादशी के दिन महर्षि मेधा के मिट्टी में मिले शरीर से चावल और जौ प्रकट हो जाते है . वो दिन एकादशी का होता है अत: उस दिन चावल को भी जीव की उपाधि मिल जाती है और एकादशी पर चावल को खाना एक जीव के मांस को खाने के बराबर माना जाता है .

ekadashi chaval kyo nhi


अत: इस कहानी से पता चलता है कि क्यों हमें एकादशी के दिन चावल नही खाने चाहिए .

एकादशी पर चावल को खाना मांस के समान माना गया है . 

चावल नही खाने के पीछे वैज्ञानिक कारण :

विज्ञान कहता है की चावल में जल तत्व की मात्रा अधिक होती है और जल पर चंद्रमा का प्रभाव अधिक होता है | अत: व्रत वाले दिन चावल खाने से मन चंचल और विचलित ज्यादा रहता है | अत: एकादशी के व्रत वाले दिन अच्छे से व्रत करने के नियम के अनुसार चावल खाना व्यर्थ है |

अत: एकादशी व्रत के दिन कोई व्यक्ति चावल को खाने में काम में लेता है तो उसकी ह्रदय और दिमागी समस्या हो सकती है .

अत: इन दोनों धार्मिक और वैज्ञानिक कारणों के कारण एकादशी के व्रत में चावल नही खाने के बारे में पता चलता है .

सारांश 

  1. किस कारण शास्त्रों में बताया गया है कि एकादशी के दिन चांवल नही खाने चाहिए  . आशा करता हूँ आपको यह पोस्ट जरुर पसंद आई होगी. 

एक मंत्र से मिल सकता है विष्णु सहस्त्रनाम का फल

Post a Comment

Previous Post Next Post