राम मंदिर अयोध्या में आने वाले भव्य उपहार और भेंट 

अयोध्या में राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा 22 जनवरी को है और पुरे विश्व में हिन्दू भक्तो में इसे लेकर अत्यंत उत्साह है . इसे छोटी दिवाली या कलियुग दिवाली का नाम दिया जा रहा है . पुरे भारत में इस दिन राम भक्त फिर से दिवाली मनाने की तैयारी कर रहे है . हर जगह राम भजन गाये और गुनगुनाये जा रहे है . 

इस एतिहासिक दिन को यादगार बनाने के लिए राम भक्त जगह जगह से उपहार और गिफ्ट राम मंदिर अयोध्या में भेंट कर रहे है और उनकी चर्चाये पुरे इन्टरनेट वर्ल्ड में हो रही है . 

इस पोस्ट में जानेंगे कि राम मंदिर अयोध्या में दुनिया भर से क्या क्या उपहार में अनोखी चीजे और भेंट आ रही है

क्या क्या राम मंदिर अयोध्या में उपहार के रूप में आ रहा है 

ram mandir me aane wale uphaar or bhent kya hai

कैसी होगी राम लल्ला की मुख्य मूर्ति अयोध्या में

सबसे बड़ी अगरबत्ती

राम लल्ला मंदिर के लिए 108 फीट लम्बी अगरबत्ती को तैयार किया गया है . इसका वजन 3600 किलो के बराबर है . 

इसकी मोटाई 3.5 फीट की है . 

sabse badi agarbatti


कहते है कि इसे जलाने के बाद यह कई दिनों तक जलती रहेगी और इसकी खुशबु कई किलोमीटर तक फैलेगी . 

इसे गुजरात के वडोदराव में छ महीने में तैयार करके अयोध्या धाम  भेजा गया है . 


स्वर्ण पादुका   

एक किलो सोना और 7 किलो चांदी और बेशकीमती रत्नों  से बनाई गयी स्वर्ण पादुकाये पुरे भारत में भ्रमण करके 19 जनवरी को अयोध्या आएगी . इसका निर्माण हैदराबाद के श्रीचल्ला श्रीनिवास शास्त्री  जी ने किया है . यह भारत के प्रसिद्ध मंदिरों में जाएगी और भक्त इन्हे अपने सिर पर रखकर श्री राम जी का आशीर्वाद प्राप्त कर रहे है . 

charan paduka ram mandir


ये स्वर्ण पादुकाये प्राण प्रतिष्ठा के बाद राम लल्ला मंदिर के गर्भगृह में प्रतिस्थापित की जाएगी . 

घी का चढ़ावा 

राजस्थान के ही जोधपुर से 600 किलो देशी घी को बैल गाडियों में भेज कर अयोध्या भेजा गया है . यह घी शुद्ध गाय के दूध से तैयार किया गया है . इसका प्रयोग राम की अखंड ज्योत में किया जायेगा . यह घी एक संत की गौशाला से आया है . इसे 5 बैलगाडियों में भरकर  11 दिनों की यात्रा के बाद अयोध्या आई है . जगह जगह इन बैलगाडियों की पूजा अर्चना की गयी है और धन्य है यह घी जो राम की ज्योति को प्रकाश देंगे . 

ghee ka chadhwa

कैसा होगा राम लल्ला का भव्य मंदिर अयोध्या धाम में 

तेल का चढ़ावा


राजस्थान की राजधानी जयपुर से भी राम मंदिर अयोध्या में सीता रसोई के लिए 2100 पीपे तेल के भेजे गये  है .राजस्थान के मुख्य मंत्री भजन लाल जी साधू संतो के बीच  पूजा अर्चना के साथ इस कारवा को अयोध्या के लिए विदा किया . 

राम मंदिर में घंटी 

श्री राम मंदिर अयोध्या में 21०० किलो की घंटी भी लगेगी जिसका निर्माण अष्ट धातु से किया गया है . इसकी गूंज कई किलोमीटर तक सुनाई देगी .

ram mandir ghanti 2100 kg


 44 क्विंटल के लड्डू 


देवरहा बाबा की प्रेरणा से राम मंदिर उद्घाटन में श्री राम जी को 44 क्विंटल शुद्ध घी से बने लड्दुओ का भोग लगाया जायेगा . ये लड्डू फिर वहा आये भक्तो में बांटे जायेंगे . हर पैकेट में 5 लड्डू होंगे .

राम मंदिर भोग में 44 क्विंटल के लड्डू

1100 किलो का दीपक 

राम मंदिर के लिए 1100 किलो का विशाल दीपक भी भेजा गया ही . वडोदरा के अरविंद भाई मंगलभाई पटेल ने 1,100 किलोग्राम वजन का एक विशाल दीपक पञ्च धातु से तैयार किया है . इसमे उन्होंने सोना, चांदी, तांबा, जस्ता और लोहा को काम में लिया है . यह दीपक 9 फीट ऊँचा और 8 फीट चौड़ा है . 

इस दीपक की खास बात यह है कि इसमे 851 किलो घी एक साथ आ सकता है . 

ram deepak


राम मंदिर के स्पेशल घडी  

लखनऊ के एक व्यापारी ने श्री राम मंदिर के लिए एक अनोखी घडी दी है . यह घडी एक साथ आठ देशो का समय बता सकती है .

राम मंदिर के रूप में हीरो का हार 

राम मंदिर अयोध्य में हीरो का हार


गुजरात के एक हीरा व्यापारी ने राम मंदिर अयोध्या की थीम पर एक चांदी और हीरो से हार बनाया है . इसे 40 कारीगरों ने एक महीने में तैयार किया है . 

ध्वज स्तम्भ 

गुजरात के ही लोगो ने 44 फीट लंबे पीतल के ध्वज स्तंभ को राम मंदिर में भेंट किया है . इसके अलावा बहुत से छोटे बड़े ध्वज स्तंभ भी भिजवाए है . इन स्तंभों पर श्री राम की ध्वजा लहराएगी . 

 सबसे बड़ा ताला 


उत्तर प्रदेश के अलीगढ से सत्य प्रकाश शर्मा  ने 10 फीट ऊंचा, 4.6 फीट चौड़ा और 9.5 इंच मोटाई वाला 400 किल वजन का ताला और चाबी राम मंदिर को उपहार में दिया है. यह माना जाता है कि यह दुनिया का सबसे बड़ा ताला होगा . 

सबसे बड़ा ताला

अजमेर से आई है रोटी बनाने की 

अजमेर से अयोध्या में रोटी बनाने की मशीने भेजी गयी है . यह मशीन एक बार में 1000 से ज्यादा रोटियाँ बना सकती है . इससे अयोध्या में आये लाखो लोगो को समय पर खाना खिलाया जा सकता है . 

श्री लंका आई अशोक वाटिका की एक चट्टान 

लंकेश रावण ने जिस वाटिका में सीता माता को कैद रखा है , उस वाटिका की एक चट्टान का टुकड़ा श्री लंका की तरफ से अयोध्या में भेंट किया गया है . इस चट्टान पर रामायण के कुछ भाग अंकित है .

राम के ससुराल जनकपुर से भी 3000 उपहार 

22 जनवरी को श्री राम संग जानकी का अयोध्या के मंदिर में प्रवेश होगा अत: जनकपुर भी अपनी बेटी और दामाद के लिए 3000 से ज्यादा उपहार तोहफे भेज रहा है . इसमे कीमती वस्त्र , आभूषण , मिठाइयाँ आदि शामिल है . इसके साथ ही जनकपुर सीता मंदिर में भी भव्य कार्यक्रम रखा जायेगा . इन्हे 30 वाहनों में रखकर अयोध्या में भेजा गया है . 

सोने की परत का नगाड़ा 

राम मंदिर को मिलने वाले उपहार में एक और खास गिफ्ट है 56 इंच का नगाड़ा . इसे दरियापुर में अखिल भारतीय दबगर समाज ने भेजा है . यह राम मंदिर में स्थापित होगा . इसके ऊपर सोने की परत लगाई गयी है . 

सोने का नगाड़ा

इसका वजन 500 किलो का बताया जाता है . यह बहुत ही सुन्दर रूप का है .  

तिरुमला तिरुपति देवस्थानम से एक लाख लड्डू 

तिरुपति बालाजी मंदिर से भी 22 जनवरी के महाउत्सव के लिए राम मंदिर अयोध्या धाम को 1 लाख लड्दुओ का भोग प्रसाद भेंट किया जायेगा .

महाराष्ट से राम हलवा 

महाराष्ट्र से सेफ विष्णु मनोहर अपनी टीम के साथ एक गजब का हलवा बना रहे है जिसका नाम उन्होंने राम हलवा रखा है . यह 22 जनवरी को अयोध्या आने वाले भक्तो में वितरित किया जायेगा . यह 700 किलो का बताया जा रहा है . इसमे सूजी , ड्राईफ्रूट , घी , दूध ,चीनी आदि काम में लिए जायेंगे . 

राम हलवा अयोध्या मंदिर


उज्जैन से लड्डू


महाकाल मंदिर उज्जैन से राम मंदिर महोत्सव पर 5 लाख शुद्ध देशी घी के लड्डू भेजे जायेंगे . 


राम लल्ला मंदिर में सबसे बड़े दानवीर और उनके दान

अब हम जानते है कुछ ऐसे लोगो के बारे में जिन्होंने राम लल्ला के मंदिर में जमकर दान किया है . राम लल्ला मंदिर में आज तक न्यूज़ के अनुसार 5500 करोड़ रुपए से ज्यादा का दान आ चूका है .

मोरारी सूरत व्यापारी ने दिया 12 करोड़ का स्वर्ण मुकुट 

राम मंदिर में राम लल्ला के लिए गुजरात के एक स्वर्ण व्यापारी ने 12 करोड़ का मुकुट दिया है . इस मुकुट में 5 किलो सोना और अनमोल रत्न लगे है . डायमंड कंपनी के मालिक मुकेश पटेल ने इसे राम मंदिर में अर्पित किया . 

मोरारी बापू ने किया 30 करोड़ का दान

राम कथा वाचक मोरारी बापू ने राम मंदिर के लिए 30 करोड़ का दान किया है . यह धन राशि उन्होंने भक्तो से ली है जो भारत अमेरिका और ब्रिटेन के है . 

101 किलो सोने का दान

गुजरात के एक हीरा व्यापारी ने 101 किलो सोने का दान मंदिर में किया है . इस शक्श दिलीप कुमार  ने पहले भी सोमनाथ मंदिर में 111 किलो सोने का दान दिया था .  यह लाखी परिवार है . इस सोने की कीमत 60 करोड़ रुपए है .  इस सोने से स्वर्ण गेट और मंदिर की सजावट की शौभा बढेगी . 

गुजरात के गोविंद भाई ने दिए 11 करोड़

गुजरात के हीरा कारोबारी गोविंद भाई ढोलकिया हैं. इन्होंने राम मंदिर के निर्माण के लिए 11 करोड रुपये दान किए हैं.

अम्बानी परिवार ने दिया 2.51 करोड़

भारत में सबसे अमीर परिवारों में आने वाले मुकेश अम्बानी ने भी परिवार सहित प्राण प्रतिष्ठा में भाग लिया और मंदिर ट्रस्ट को 2 करोड़ 51 लाख का दान किया . 


यह लिस्ट बहुत बाकी है हम जल्दी ही पूरी अपडेट लाते रहेंगे . 




Post a Comment

Previous Post Next Post